Village Business Ideas In Hindi 2022/ गांव में पैसे कमाने का 19+बेस्ट ऑनलाइन एवं ऑफलाइन तरीके जाने और महिना के ₹ 50000 से एक लाख कमाए!!

Village Business Ideas – के बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं क्योंकि आज के समय में अधिकतर लोग गांव में रहकर बिजनेस करना चाहते हैं।

बिजनेस प्लान गांव में रहकर बिजनेस करना पहले की तुलना में बहुत आसान हो गया है आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से गांव में रहकर बिजनेस कर सकते हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपना काम छोड़कर शहर बिजनेस नहीं करना चाहते हैं वह अपने गांव पर ही बिजनेस करने की योजना बना रहे हैं।

Village business ideas in hindi -गाँव में बिज़नेस करने का आइडियाज

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्होंने लॉकडाउन के समय में अपने गांव में रहकर बिजनेस प्लान शुरू किया था आज वह उस बिजनेस में पूर्ण रूप से सफल बन चुके हैं।

आप भी गांव में रहकर बिजनेस करना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको Village Business Ideas In Hindi,business ideas for small towns in india,इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है, के बारे में बताने वाले हैं।

कुछ लोग जानना चाहते है कि गांव में रहकर कौन-कौन से बिजनेस प्लान,कम लागत का बिजनेस किए जा सकते हैं।

Village Business Ideas In Hindi/इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

आप अपने गांव में रहकर तो बहुत तरीके से बिजनेस कर सकते हैं ऑनलाइन और ऑफलाइन। आज के समय में अधिकतर लोग गांव में ऑफलाइन बिजनेस के साथ-साथ ऑनलाइन बिजनेस भी चला रहे हैं।

Business ideas for village/Small village business ideas

Table of Contents

गांव में बिजनेस शुरू करने से पहले महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान दें

अगर आप अपने गांव में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारी बातों पर ध्यान देना होगा जैसे

  • शुरुआत में आपको बड़ा बिजनेस का चुनाव नहीं करना है जिसमें ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने पड़े।
  • आप अपने अनुकूल बिजनेस आइडिया का चुनाव करें।
  • गांव में बिजनेस शुरू करने से पहले उस प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी एकत्रित करें।
  • गांव में बिजनेस शुरू करने के लिए एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करें।
  • अगर आप गांव में ऑनलाइन रिचार्ज करना चाहते हैं तो आपके पास मोबाइल फोन और अच्छा इंटरनेट होना चाहिए।

इसे भी पढ़े:

Ghar Baithe Job Kaise Kare घर बैठे जॉब करके पैसे कैसे कमाए 2023 के तरीके (30,000+ रूपयें)

Offline Village Business Ideas In Hindi/कम लागत का बिजनेस –

अधिकतर लोग ऑफलाइन बिजनेस करना पसंद करते हैं क्योंकि गांव में बहुत सारे ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं होते हैं और वह हमेशा ऑफलाइन बिजनेस करना ही पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें ऑफलाइन बिजनेस में ज्यादा जानकारी होती है।

1. मुर्गी पालन का बिजनेस

आज के समय में गांव में अधिकतर लोग मुर्गी पालन का बिजनेस कर रहे हैं क्योंकि गांव में मुर्गी पालन का बिजनेस बहुत ही अच्छा चलता है क्योंकि मुर्गी पालन को राज्य सर भी सपोर्ट कर रही है।

ग्रामीण इलाके के लोगों को राज्य सरकार द्वारा मुर्गियां फ्री में दी जाती है। अगर आप भी गांव में रहकर मुर्गी पालन का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप अपने स्थानीय पशुपालन विभाग पर जाकर संपर्क करना होगा

पशुपालन विभाग की ओर से हर साल बीपीएल कार्ड और श्रमिक कार्ड वाले व्यक्तियों को मुर्गियों के बच्चे दिए जाते हैं।

गांव में मुर्गी पालन का बिजनेस बहुत ही अच्छा चल सकता है क्योंकि गांव में मुर्गियां बहुत ही आसानी से पाली जा सकती हैं। क्योंकि गांव में आपको बहुत सारी जगह मुर्गी पालन के लिए आसानी से मिल जाएगी।

आप गांव में रहकर मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करके भी काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि मुर्गी पालन का काम 12 महीने चलता है और मार्केट में मुर्गियों की डिमांड हमेशा रहती है।

2. मसाले बनाने का बिजनेस

अगर आप गांव में रहते हैं तो आपके गांव में बहुत सारे मसाले होते होंगे। क्योंकि भारत के कई सारे ऐसे गांव हैं जहां पर बहुत ही बड़ी मात्रा में मसाले होते हैं।

अगर आपके गांव में मसाले होते हैं तो आप अपने गांव में मसालों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। मसालों का बिजनेस के गांव में काफी अच्छा खासा चलता है अगर आप अपने गांव में मसालों का बिजनेस शुरू करेंगे तो आप अपने द्वारा बनाए गए मसालों को मार्केट में बहुत ही आसानी से सप्लाई कर सकते हैं।

मसाले का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको मसालों की खेती करनी होगी। आप अपने गांव में मसालों की खेती बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं क्योंकि आपके गांव में किसी ना किसी व्यक्ति के पास जमीन खाली होगी आप उस जमीन में मसालों का उत्पादन कर सकते हैं।

मसालों का उत्पादन करने के बाद आप मसालों को पीसकर अपने स्थानीय मंडी या फिर शहरी मंडी पर जाकर सप्लाई कर सकते हैं। गांव में रहकर आप मसालों का बिजनेस शुरू कर के भी महीने के काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

3. पशुपालन का बिजनेस

गांव में आज के समय में भी पशु पालन करता है। उनकी लोगों के लिए पशुपालन करना थोड़ा बहुत आसान रहता है क्योंकि उनके आस पास बहुत सारे जंगल रहते हैं।

अगर आप अपने गांव में बिजनेस करना चाहते हैं तो आप पशुपालन का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं पशुपालन के अंदर आप दुधारू पशु पाल सकते हैं जैसे गाय, भैंस, बकरी, आदि।

गांव में पशुपालन का बिजनेस शुरू करने से आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं आप पशुपालन के साथ-साथ खाद बनाने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

पशुपालन के लिए भारतीय सरकार भी लोगों को काफी प्रोत्साहित कर रही है। पशुपालन विभाग के द्वारा गाय के लिए लोन आदि सुविधाएं दी जाती है।

पशुपालन का बिजनेस करके भी आप बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। पशुपालन का बिजनेस इलाकों वालों के लिए ज्यादा अच्छा माना जाता है। क्योंकि ग्रामीण इलाकों में पशुपालन आसानी से किया जा सकता है।

4. फूलों का बिजनेस

अगर आप अपने गांव में रहकर फूलों का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह बिजनेस भी काफी अच्छा खासा गांव में चल जाएगा।

फूलों का बिजनेस आप गांव में बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। गांव में बहुत सारी जमीन होती है जहां पर पॉलीहाउस आराम से लगाए जा सकते हैं आज के समय में तो भारत के सभी गांव में चौड़ी सड़कें जा चुकी है।

अगर आपके पास बहुत सारी जमीन है तो आप अपने गांव में पॉलीहाउस लगाकर फूलों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। पॉलीहाउस लगाने के लिए आप उद्यान विभाग के द्वारा मदद ले सकते हैं क्योंकि उद्यान विभाग के द्वारा 25000 में पॉलीहाउस लगा दिया जाता है।

गांव में रहकर फूलों का उत्पादन करके आप शहरों में जाकर अपनी फूलों को अच्छे साथ से रुपए में सेल कर सकते हैं। आप अपनी फूलों के बिजनेस को ऑनलाइन भी ई कॉमर्स कंपनियों से जोड़ सकते हैं।

फूलों का बिजनेस भी आपको अच्छा खासा प्रॉफिट दे सकता है क्योंकि यह बिजनेस भी पूरे 12 महीने चलता है।

5. अपने गांव में किराना स्टोर का बिजनेस

अगर आपके कामों में किराना स्टोर एक या दो है तो आप खुद का भी किराना स्टोर खोल सकते हैं और उसमें सभी वस्तुओं को शामिल कर सकते हैं जो गांव वालों की जरूरत है।

क्योंकि सभी किराना स्टोर व्यक्तियों को उनकी जरूरत की चीजें प्राप्त नहीं हो पाती क्योंकि गांव के किराना स्टोर में कुछ ना कुछ सामान जल्दी खत्म हो जाता है। आप अपनी ग्रामीण वासियों की जरूरतों को देखते हुए अपना किराना स्टोर खोल सकते हैं

गांव में किराना स्टोर का बिजनेस पूरे 12 महीने चलता है। आप अपने अनुसार किसी एक लोकेशन में अपना किराना स्टोर खोल सकते हैं और अपनी किराना स्टोर के अंदर लोगों की जरूरत के हिसाब से सामान रख सकते हैं।

गांव में किराना स्टोर के बिजनेस से भी आप काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं बहुत सारे ऐसे युवक है जो गांव में किराना स्टोर का बिजनेस चला रहे हैं।

6. सब्जी का बिजनेस

आप अपने गांव में सब्जी का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि आपको गांव में बहुत सारी जगह मिल जाएगी आप यहां पर सब्जी का उत्पादन कर सकते हैं और आप जी की दुकान खोल सकते हैं।

आप गांव में सब्जी के बिजनेस से 2 तरीके से पैसे कमा सकते हैं पहला गांव में सब्जी बेचकर और दूसरा मंडी में सब्जी बेचकर। गांव में तो आप की सब्जी की इतनी ज्यादा बिक्री नहीं होगी क्योंकि अधिकांश ग्रामीण अपने घर पर ही सब्जियां उगाते हैं।

आप सब्जी का उत्पादन करने के बाद सब्जी को मंडी पर जाकर बेच सकते है। आज के समय में अधिकतर लोग गांव में तरह-तरह की सब्जियों का उत्पादन करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

7. मशरूम की खेती का बिजनेस

अगर आप अपने गांव में रहकर मशरूम की खेती का बिजनेस करते हैं तो आप जरुर सफल होंगे क्योंकि मशरूम की मार्केट में हमेशा डिमांड रहती है और बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो मशरूम की खेती करते हैं।

आप अपने गांव में रहकर मशरूम की खेती शुरू कर सकते हैं। गांव में मशरूम की खेती बहुत ही आसानी से की जा सकती है क्योंकि गांव में बहुत सारी जगह पहले से खाली रहती है और बहुत लोगों के पास पुराने घर होंगे घर को लेकर मशरूम की खेती शुरू कर सकते हैं।

मशरूम की खेती के लिए आप अपने स्थानीय उद्यान विभाग के द्वारा संपर्क कर सकते हैं उद्यान विभाग की ओर से आपको बहुत सारी मदद मिल जाएगी।

मार्केट में मशरूम काफी अच्छी खासी पैसों में सेल होता है। अगर हम मशरूम की खेती करते हैं तो आप बहुत ही कम समय में इस बिजनेस से ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

8. अदरक की खेती

आप अपने गांव पर रहकर अदरक की खेती भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि अदरक की खेती करना बहुत ही आसान है आप अपने हॉर्टिकल्चर विभाग के द्वारा अदरक का बीज खरीद सकते हैं और इसके बाद आप गांव में अदरक की खेती शुरू कर सकते हैं।

अदरक की खेती आप 6 महीने में कर सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो 6 महीने अदरक की खेती का बिजनेस करते हैं। इस बिजनेस से भी काफी अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

अदरक की खेती का बिजनेस ग्रामीण इलाके वाले ही ज्यादा करते हैं। अदरक की खेती करने के बाद आप अदरक को बड़ी मंडी में या फिर विदेशों में भी निर्यात कर सकते हैं।

अगर आपके पास गांव में ज्यादा जमीन नहीं है फिर भी आप अदरक की खेती करना चाहते हैं तो आप अपने आस-पड़ोस वालों से जमीन किराए में खरीद कर अदरक का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

9. अचार बनाने का काम

आप अपने गांव में रहकर अचार पापड़ का बिजनेस किया शुरू कर सकते हैं क्योंकि गांव में आपको बहुत सारी सब्जियां आसानी से मिल जाएंगी

आप अपने गांव में बहुत आसानी से अचार पापड़ का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि गांव में आपके पास बहुत सारी जगह खाली रहती है जहां पर आप अचार पापड़ का बिजनेस बिना टेंशन की शुरू कर सकते हैं।

अचार पापड़ के लिए सामान आप अपने स्थानीय दुकान से खरीद कर ला सकते हैं और आप पैकिंग के लिए ऑनलाइन सामान मंगा सकते हैं।

अचार पापड़ के बिजनेस को आप ऑनलाइन भी जोड़ सकते हैं और आप स्थानीय सब्जी मंडी या फिर शहरी मार्केट में जाकर बनाए गए अचार को सेल कर सकते हैं।

गांव में अचार पापड़ का बिजनेस महिला और पुरुष दोनों ही शुरु कर सकती हैं। कई सारे गांव में ग्राम पंचायत के द्वारा आचार्य के बिजनेस को भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

10. ठेकेदारी का बिजनेस

आप अपने गांव में ठेकेदारी का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। गांव में ठेकेदारी बिजनेस के अंदर आप गांव में घर बनाने का काम ले सकते हैं या फिर आप मजदूरों को एकत्रित करके उन कंपनियों में काम करवाने ले जा सकते हैं।

ठेकेदारी के बिजनेस में आप तरह तरह के ठेके ले सकते हैं जैसे घर बनाने का ठेका, पुताई कराने का ठेका, रोड बनाने का ठेका आदि।

गांव में ठेकेदारी का काम भी बहुत अच्छा चल जाता है क्योंकि बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो गांव में ठेकेदारी का बिजनेस करते हैं।

ठेकेदारी के बिजनेस में आपको केवल ठेका लेना होता है और आप अपने मजदूरों के द्वारा सारा काम करवा सकते हैं। ठेकेदारी के बिजनेस से भी आप गांव में रहकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

11. मछली पालन का बिजनेस

आप अपने गांव में मछली पालन का बिजनेस भी बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं मछली पालन के लिए आप मत्स्य विभाग से संपर्क कर सकते हैं क्योंकि मत्स्य विभाग भी मछली पालन के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है।

मछली पालन का बिजनेस करने के लिए आपको अपने खेत में एक ताल बनानी होगी और उसके बाद आप मछली विभाग के द्वारा मछलियों के बच्चे लाकर ताल में डाल सकते हैं।

आप अपने मछली पालन को टूरिज्म के लिए भी खोल सकते हैं और आप इसका बिजनेस भी कर सकते हैं।

12. तेल बनाने का बिजनेस

गांव में रहकर तेल बनाने का बिजनेस बहुत ही आसानी से शुरू किया जा सकता है। तेल बनाने के लिए आप सरसों की खेती शुरू कर सकते हैं।

गांव में आप सभी खेतों में सरसों की खेती करके उनका बीज निकालकर तेल बना सकते हैं। इसके लिए आपको तेल बनाने वाली मशीन खरीद ली होगी और आपको पैकिंग के लिए भी बहुत सारा सामान खरीदना होगा।

गांव में तेल का बिजनेस भी काफी अच्छा खासा चलता है। तेल बनाने के बिजनेस के लिए शुरुआत में आपको बहुत ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करना पड़ सकता है लेकिन इस बिज़नेस से भी आप गांव में रहकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

गांव के लिए ऑनलाइन बिजनेस प्लान आईडियाज हिंदी में

अगर आप अपने गांव में रहकर ऑफलाइन बिजनेस नहीं करना चाहते हैं और ऑनलाइन बिजनेस का विचार कर रहे हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपने गांव में रहकर ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

गांव में ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास अच्छा इंटरनेट और मोबाइल फोन का होना बहुत ही जरूरी है।

1. Youtube – ऑनलाइन बिजनेस प्लान

अगर आप गांव में रहकर ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं क्योंकि आपके पास पैसे इन्वेस्ट करने के लिए नहीं है तो आप यूट्यूब पर अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो यूट्यूब पर अपना ऑनलाइन बिजनेस चला रहे हैं बहुत सारे चैनल बनाकर। आप अपने गांव पर रहकर ब्लॉग चैनल बना सकते हैं इसके अलावा आप बहुत सारे फैमिली भी बना सकते हैं जिसमें आपको इंटरेस्ट हो।

यूट्यूब पर आप अपना फ्री में चैनल बना सकते हैं और गूगल एड्स से अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवा कर पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका यूट्यूब पर एक चैनल चल जाता है तो आप बहुत सारे चैनल धीरे-धीरे करके बना सकते हैं।

भारत में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो गांव में रहकर ही अपना यूट्यूब चैनल चला रहे हैं। आज के समय में गांव में हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध है जैसे इंटरनेट

आप अपना एक ब्लॉक चैनल शुरू कर सकते हैं आप अपने गांव की बारे में रोज अपडेट या फिर जानकारी दे सकते हैं।

2. ऑनलाइन ब्लॉगिंग – ऑनलाइन बिजनेस प्लान

आज के समय में अधिकतर लोग गांव में रहकर ऑनलाइन ब्लॉगिंग का बिजनेस शुरू कर रहे हैं। ब्लॉगिंग करना बहुत ही आसान है आप फ्री में भी अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास मोबाइल फोन इंटरनेट और एक डोमने और होस्टिंग होनी चाहिए। ब्लॉगिंग में आप गूगल एड्स के द्वारा ही इनकम कर सकते हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनकी एक वेबसाइट पॉपुलर हो जाती है तो वह उसके बाद बहुत सारी वेबसाइट बना लेते हैं। इसी तरीके से आप अपने गांव में रहकर अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के अंदर आपको आर्टिकल लिखकर अपलोड करनी होते है। आप रोजाना अपने मोबाइल फोन से आर्टिकल लिखकर अपलोड कर सकते हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो गांव में रहकर ऑनलाइन ब्लॉगिंग का बिजनेस कर रहे हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो गूगल पर अपनी 12-13 वेबसाइट एक साथ चला रहे हैं।

3. कंटेंट राइटिंग का बिजनेस –

आप अपने गांव में रहकर कंटेंट राइटिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं आप ऑनलाइन फ्रीलांसर वेबसाइट से कंटेंट राइटिंग का काम ले सकते हैं और आप फेसबुक ग्रुप या फिर व्हाट्सएप ग्रुप पर एक टीम बना सकते हैं।

ऑनलाइन टीम बनाने के लिए बात आप राइटिंग का काम सभी व्यक्तियों को देख सकते हैं और बीच में कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। बहुत सारे लोग आज गांव में खुद कंटेंट राइटिंग का काम कर रहे हैं और अपने साथ अपने दोस्तों को भी कंटेंट राइटिंग का काम दिलवा रहे हैं।

4. वेबसाइट डिजाइनर का बिजनेस –

गांव में रहकर आप वेबसाइट डिजाइनर का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस को ऑनलाइन किया जाता है।

अगर आपको वेबसाइट डिजाइनर का काम आता है तो आप अपने घर पर बैठकर इस काम को शुरू कर सकते हैं। आप फ्रीलांसर से बहुत सारे प्रोजेक्ट ले सकते हैं। आप वेबसाइट डिजाइनर के काम में अपने साथ अन्य लोगों को भी जोड़ सकते हैं।

गांव में आप बहुत ही आसानी से वेबसाइट डिजाइनर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में सभी गांव में अच्छा इंटरनेट उपलब्ध है।

अगर आपको वेबसाइट डिजाइनर्स का काम नहीं आता है तो आप यूट्यूब के माध्यम से भी इस काम को सीख सकते हैं क्योंकि यूट्यूब पर भी बहुत सारी वेबसाइट डिजाइनर के कोर्स उपलब्ध है।

5. एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस –

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस भी काफी पॉपुलर हो रहा है। अगर आप गांव में कोई ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

गांव में एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास मोबाइल और इंटरनेट होना चाहिए और इसके बाद आप किसी भी कंपनी में एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

आप एफिलिएट मार्केटिंग फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज पर बहुत आसानी से कर सकते हैं इसके अलावा एफिलिएट मार्केटिंग के लिए युटुब चैनल भी खोल सकते हैं।

6. फ्रीलांसर सर्विस का बिजनेस – ऑनलाइन बिजनेस प्लान

आप अपने गांव में रहकर फ्रीलांसर सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आज के समय में गांव में बहुत सारे लोग फ्रीलांसर सर्विस का बिजनेस ऑनलाइन कर रहे हैं।

आप अपने गांव वालों के साथ साथ अन्य लोगों को भी फ्रीलांसर सर्विस दे सकते है। फ्रीलांसर सर्विस के लिए आप खुद की एक वेबसाइट या फिर फेसबुक ग्रुप बना सकते हैं।

आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो फ्रीलांसर सर्विस का बिजनेस करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

7. फेसबुक पेज बनाने का बिजनेस –

आज के समय में गांव में हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है। अगर आप भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं और बिजनेस करना चाहती हैं तो आप फेसबुक पेज बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आप फेसबुक पेज बनाकर और उसमें फॉलोवर को एकत्रित कर सकते हो इसके बाद आप उस पेज को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे स्टूडेंट इस बिजनेस को अपने गांव में रहकर कर रहे हैं।

FAQs – village business ideas इन हिंदी

गांव में सबसे ज्यादा बिजनेस कौन सा चलता है?

गांव में सबसे ज्यादा मसालों का बिजनेस और पशुपालन का बिजनेस और खेती का बिजनेस सबसे ज्यादा चलता है और अधिकतर गांव में इन बिजनेस को किया जाता है मसालों का बिज़नस और पशुपालन के बिजनेस से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

गांव में ऑफलाइन बिजनेस से कितना कमाया जा सकता है?

गांव में ऑफलाइन बिजनेस के माध्यम से आप महीने के ₹50000 बहुत आसानी से कमा सकते हैं और क्योंकि बहुत सारे ऑफलाइन बिजनेस ऐसे है जो पूरे 12 महीने चलने वाला बिजनेस है।

क्या गांव में ऑनलाइन बिजनेस किया जा सकता है?

गांव में ऑनलाइन बिजनेस करना आज के समय में संभव है। आप अपने गांव में रहकर ऑनलाइन के साथ बहुत ही आसानी से कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में गांव में आप मोबाइल फोन और इंटरनेट हर किसी के पास रहता है।

Conclusion – village business ideas in hindi

अब आपको जानकारी मिल गई होगी कि आप गांव में कौन-कौन से बिजनेस कर सकते हैं। आज के समय में गांव में बिजनेस करके भी शहर की तुलना में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अब अधिकतर लोग गांव में अपने बिजनेस प्लान को ऑनलाइन जोड़ रहे हैं क्योंकि बिजनेस को ऑनलाइन जोड़ना बहुत आसान हो चुका है। आप अपने ऑफलाइन बिजनेस को भी गांव में ऑनलाइन कर सकते हैं।

Originally posted 2022-07-24 14:26:09.

PAISAKAMANEWALAAPP.COM: अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप्स या घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। हमारी टीम आपको सभी पैसा कमाने वाला गेम ऐप के बारे में अच्छी तरह जानकारों दे रही है जिसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment