Typing Speed Kaise Badhaye/कंप्यूटर में टाइपिंग स्पीड बढाने का 5 बेस्ट तरीका

Typing Speed Kaise Badhaye: दोस्तों दिन प्रतिदिन हो रहे निजी करण के दौर ने कहीं ना कहीं लोगों को यह समझा आ गया है कि पढ़ाई के साथ-साथ स्किल डेवलपमेंट कितना आवश्यक है। लोगों ने खासकर युवा में इसे आत्मसात भी किया है। अब लोग सरकारी नौकरी के पीछे समय बर्बाद ना करते हुए कोई अकंप्च्छायूटर स्किल शिख कर काम में लग जाना अधिक पसंद करते हैं।

सरकारी कंपनी हो या प्राइवेट हर जगह आजकल कंप्यूटर का इस्तेमाल है और किसी भी डाटा को कंप्यूटर पर लिखने के लिए Type करना होता है इसके लिए कंप्यूटर ऑपरेटर को टाइपिंगआनी चाहिए अधिकतर लोग टाइप तो कर लेते हैं लेकिन उनका Typing Speed बहुत ही कम होती है और वह इंटरनेट पर या लोगों से पूछते रहते हैं कि Typing Speed Kaise Badhye?

अगर आपके पास अच्छा Typing Skills है और आप कम समय में अधिक से अधिक टाइप कर लेते हैं तो आपके लिए अनेकों प्राइवेट और सरकारी कंपनियों में रोजगार के अवसर खुल जाते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको Typing Speed Kaise Badhye पर अपना ध्यान केंद्रित करना है और टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के तरीके के बारे में जानना है जिससे आपका Typing Speed अच्छा हो सके।

इसीलिए आज हम काफी रिसर्च करके आप सभी के लिए आज का यह आर्टिकल टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं लेकर आए हैं। जिसमें हम Typing Speed Improve करने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनका प्रयोग करके आप अपनी टाइपिंग स्किल्स को बढा सकते हैं। और काफी कम समय में अधिक से अधिक वर्ड टाइप कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :12th Pass Business Ideas In Hindi – 12वी पास के लिए बिजनेस आइडियाज जिसे अच्छी कमाई करे

Typing Speed Kaise Badhaye (टाइपिंग की स्पीड कैसे बढ़ाएं)/Computer Me Typing speed Kaise Badhaye

आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि आखिर हमें अपना टाइपिंग स्पीड को क्यों बढ़ाना चाहिए या फिर टाइपिंग स्पीड बढ़ाना क्यों जरूरी है?चलिए इसको एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं मान लीजिए कोई एक कंपनी है और उनको एक टाइपिस्ट या डाटा एंट्री ऑपरेटर का जरूरत है अब वह डाटा एंट्री के लिए, उन्हें प्रतिदिन 1800 शब्द टाइप करवाने हैं।

और जो टाइपिस्ट होगा उसको मात्र 1 घंटे के लिए ही काम करना है!अगर वह किसी ऐसे व्यक्ति को हायर करते हैं जिसकी टाइपिंग स्पीड 30 WPM है तो वह व्यक्ति 1 घंटे में ही 1800 शब्द टाइप कर लेगा वहीं अगर वह किसी ऐसे व्यक्ति को हायर करते हैं जिसकी टाइपिंग स्पीड 10 WPM है।

तब उसे उसी काम को करने में 2 घंटे का समय लगेगा इस प्रकार आप समझ चुके होंगे की Typing Speed का कितना बड़ा महत्व है डाटा एंट्री, एडिटिंग या टाइपिंग के क्षेत्र में।

Typing Speed Kaise Badhaye!!!!चलिए अब टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के तरीकों के बारे में जान लेते हैं-

1- Proper Sitting Position में बैठे 

Typing Speed Kaise Badhaye वा टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले आप हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप टाइपिंग करने के लिए बैठे तो कुर्सी और मेज का ही इस्तेमाल करें। पैरों पर या फिर बिस्तर पर बैठ कर टाइपिंग ना करें क्योंकि अगर आप सही जगह पर समतल स्थान पर कीबोर्ड रखेंगे और आपके डेक्सटॉप आपके सामने होगा तो आप अच्छा तरीका से टाइप कर पाएंगे। कीबोर्ड हमेशा आपसे ऊपर होना चाहिए।

टाइपिंग करने के लिए यह भी आवश्यक है कि आपका कंप्यूटर टेबल आपको बैठने के बाद सीटिंग पोजिशन से ऊपर नहीं होना चाहिए यानी कि आपके हाथ प्रॉपर कीबोर्ड पर सेट होते रहे और आपको कीबोर्ड का हर एक बटन अच्छी तरीके से दिखता रहे उस हिसाब से आप अपना हाइट के अनुसार कंप्यूटर टेबल और चेयर को मेंटेन करें।

क्योंकि इन्हीं सब छोटी छोटी चीजों की वजह से आपका टाइपिंग स्पीड पर इफेक्ट पड़ता है और आप अपना ध्यान सही से केंद्रित नहीं कर पाते जिसकी वजह से गलतियां होने की भी संभावना होती है।

2- Quality Keybord का इस्तेमाल करें

टाइपिंग करने के लिए एक अच्छे कीबोर्ड का होना उतना ही जरूरी है जितना एक मनुष्य के स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार का होना है क्योंकि अगर आपके पास सही कीबोर्ड नहीं होगा तो आप अच्छे से टाइप कैसे कर पाएंगे। कुछ सस्ते कीबोर्ड ऐसे होते हैं जिन्हें आप कम कीमत होने की वजह से ले तो लेते हैं लेकिन उन पर बटन काफी खराब और टाइट तरीके से लगे होते हैं जो दबाने पर कभी-कभी तो वह अटक जाते हैं या फिर बहुत लाइट्ली पाव्इंट नहीं होते हैं।

इसलिए हमेशा एक बेहतर कीबोर्ड खरीदें जिससे कि आपका टाइपिंग स्पीड अच्छा बने रहे कीबोर्ड हमेशा ऐसा रहना चाहिए जिसके बटन ज्यादा उठे हुए ना हो क्योंकि ज्यादा उठे हुए बटन में आपको बार-बार उंगलियां खिसकानी होती है जबकि एक समान समतल बटन में आप आसानी से उंगलियों को इधर से उधर मूवमेंट कर सकते हैं।

3- Keyboard को ध्यान से देखें और याद करें

एक बेहतर टाइपिंग के लिए आपको कीबोर्ड पूरी तरीके से रटा हुआ होना चाहिए आपको कीबोर्ड में हर एक बटन का पोजीशन पता होना चाहिए क्योंकि अगर आपको हर एक बटन का पोजीशन पता होगा तभी आप प्रॉपरली उन बटंस का इस्तेमाल कर पाएंगे नहीं तो आपको बार-बार कीबोर्ड की तरफ देखना होगा।

विशेषकर Enter, Delete,Space बटनों पर अपना कमांड रखें क्योंकि इनका प्रयोग बार-बार करना होता है कभी-कभी टाइपिंग करते समय इन बटन की जगह कोई दूसरा बटन दब जाता है जिससे गलतियां होने का संभावना अधिक होता है। इसलिए इन बटसं पर अपना उंगलियों को सेट करें और आप याद रखें कि किस उंगली से कौन से कीबोर्ड के बटन को दबाना है।

इसके लिए प्रॉपर एक फांट सिस्टम भी है उसे आप देख सकते हैं जिसमें बताया गया है कि इस उंगली पर यह बटन दबाना है तो किस उंगली पर क्या बटन दबाना है और बाद में यही आगे किस प्रकार से खिसकाना है।

4- Mouse का प्रयोग ना करें

दोस्तों कुछ लोग टाइपिंग करते समय माउस का प्रयोग करते हैं ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं करना है क्योंकि इससे आपका काफी ज्यादा समय बर्बाद होता है इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा या कहें पूरा ही काम कीबोर्ड पर मौजूद बटनो से करना है और आपको उंगलियों को सेट कर लेना है और उसी उंगली से उस बटन को दबाना है।

जिससे कि आपका वह आदत में आ जाए और हमेशा जब भी आप कीबोर्ड से टाइपिंग करें तो उसी उंगली को प्रयोग करके उस बटन को पुस करें इससे आपको बटन याद हो जाएंगे और आप बिना देखे भी आसानी से टाइपिंग तेजी से कर पाएंगे।

इसलिए जब भी टाइपिंग करें माउस का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें ना ही कंप्यूटर या लैपटॉप में लगे माउस पैड का इस्तेमाल करें केवल कीबोर्ड पर मौजूद बटनों का ही प्रयोग करें

5- नियमित अभ्यास करें (Daily Practice Must)

किसी भी चीज को आदत में लाने के लिए नियमित अभ्यास की जरूरत होती है अगर आप टाइपिंग में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं और अपनी स्पीड 30 से 40 WPD तक ले जाना चाहते हैं तो आपको डेली प्रैक्टिस करना होगा। अगर आप 1 महीने लगातार टाइपिंग की प्रैक्टिस करते हैं तो आप इतने कम समय में ही कम से कम 30 WPD डीपी स्पीड अक्चिव कर लेंगे।

टाइपिंग करने के लिए इंटरनेट पर Typing Master जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करें इन पर आपको एक तरफ टाइपिंग का डैशबोर्ड तो दूसरी तरफ क्या टाइप करना है दिख जाएगा। आप वहां से एक ही स्क्रीन पर ऊपर की तरफ टाइपिंग मटेरियल और नीचे कि तरह टाइपिंग डैशबोर्ड देखने को मिलेगा जिसमें आप आसानी से टाइप कर पाएंगे साथ ही साथ वहां पर आपका Errors यानी गलतियों को और टाइपिंग स्पीड को भी बताएगा।

Conclusion – Apna Typing Speed Kaise Badhaye

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Typing Speed Kaise Badhaye/computer me typing speed kaise badhaye के बारे में विस्तृत जानकारी दी उम्मीद करता हूं कि आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो इसे आप अपने सोशल मीडिया पर या फ्रेंड सर्कल में जरूर शेयर करें जिससे उनको भी टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के इन तरीकों के बारे में पता चल सके।

Originally posted 2022-07-20 23:14:08.

PAISAKAMANEWALAAPP.COM: अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप्स या घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। हमारी टीम आपको सभी पैसा कमाने वाला गेम ऐप के बारे में अच्छी तरह जानकारों दे रही है जिसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment