शहर में चलने वाला बिजनेस 2022 – टॉप 28+ Best Small City Business Ideas In Hindi जाने हिन्दी मे

शहर में चलने वाला बिजनेस: अगर आप शहर में रहते है तो आप कई सारे कम लागत का बिजनेस, शहर में चलने वाला बिजनेस शुरू कर सकते है। इसीलिए आज के लेख में आपको शहर में कौन सा बिजनेस करें, City Small Business Ideas In Hindi, शहर 12 महीने चलने वाला बिजनेस, शहर 50000 में कौन सा बिजनेस करें और Shahar Me sabse jyada chalne wala business के बारे में बताऊँगा।

शहर में चलने वाला बिजनेस - Top Best Business Ideas for City - शहर में कौन सा बिजनेस करें

गांव में चलने वाला बिजनेस गांव की तुलना में शहरों में प्रति व्यक्ति की आमदनी काफी अच्छी होती है। इसलिए शहर में किसी भी बिजनेस को अगर सही प्लान बना करके चालू किया जाता है तो कम ही समय में वह बिजनेस सफल हो जाता है।

शहर में चलने वाला बिजनेस में अक्सर लोग बिजनेस के तौर पर खाने-पीने की दुकान चालू करते हैं जिसे पहले ही दिन से लोगों से अच्छा प्रतिसाद हासिल होता है।

परंतु इस बिजनेस को शहर में अब काफी लोग करने लगे हैं। इसलिए इसमें कंपटीशन भी अधिक हो गया है। इसीलिए अगर आप शहर में चलने वाला कोई अन्य बेस्ट बिजनेस चालू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको “शहर में कौन सा बिजनेस करें“, शहर मे चलने वाला बिजनेस कौन सा है सारे जानकारी देंगे।

इसे भी पढ़े :

पुरुष एवं महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस आइडियाज जिसे अच्छी कमाई करे

Table of Contents

शहर में चलने वाला बिजनेस – Top Best City Business Ideas In Hindi

शहर में अलग-अलग राज्यों के लोग आकर रहते हैं और विभिन्न प्रकार की नौकरी करते हैं, जिनमें से कुछ की सैलरी अधिक और कुछ की सैलरी कम होती है। शहर में प्रॉपर्टी के दाम काफी अधिक होते हैं।

इसीलिए अगर शहर में रोज चलने वाला बिजनेस, गर्मी में चलने वाला बिजनेस, कम पैसे मे अच्छा बिजनेस, कम लागत का बिजनेस, घर से चलने वाला बिजनेस, शहर में होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी, शहर में पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज और शहर में चलने वाला बिजनेस को स्टार्ट करने के बारे में आप सोच रहे हैं तो पहले तो फंड इकट्ठा कर ले।

क्योंकि कभी कबार आप जितना फंड अपने Shahar Me achcha business के लिए सोच कर रखते हैं उससे अधिक फंड की आवश्यकता होती है, जिससे आपका प्लान फेल हो जाता है। इसलिए पहले फंड इकट्ठा कर ले।

अगर फंड में कमी आ रही है तो लोन लेकर के भी काम चलाया जा सकता है। उसके पश्चात Business ideas in hindi, Business ideas quotes in hindi के साथ साथ शहर में चलने वाला बिजनेस, शहर में कौन सा बिजनेस करें(Shahar Me Konsa Business Kare) और City Business Ideas In Hindi के बारे में जाने और उस पर अमल करें।

शहर में चलने वाला बिजनेस लिस्ट – City Business Ideas In Hindi

1: कंसल्टेंसी का बिजनेस

2: बुटीक स्टोर का बिजनेस

3: केटरिंग का बिजनेस

4: ऑनलाइन आइटम सेलिंग बिजनेस

5: ब्लॉगिंग का बिजनेस

6: ब्रेकफास्ट का बिजनेस

7: जूस प्वाइंट का बिजनेस

8: सिलाई सेंटर का बिजनेस

9: कुकरी क्लास का बिजनेस

10: डे-केयर सेवाएं

11: डांस क्लास का बिजनेस

12: फोटोग्राफी का बिजनेस

13: योगा सेंटर का बिजनेस

14: ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस

15: सलून का बिजनेस

16: रियल एस्टेट एजेंट का बिजनेस

17: प्लेसमेंट सर्विस का बिजनेस

18: हैंड क्राफ्ट सेलर का बिजनेस

19: कोचिंग क्लास का बिजनेस

20: पानी सप्लाई का बिजनेस

21: रेस्टोरेंट का बिजनेस

22: मशीन रिपेयरिंग का बिजनेस

23: कपड़े का बिजनेस

24: जिम सेंटर का बिजनेस

25: गैराज का बिजनेस

26: यूट्यूब का बिजनेस

27: सुपर मार्केट का बिजनेस

28: बच्चों के खिलौने का बिजनेस

29: टिफिन सप्लाई का बिजनेस

तो दोस्तों ऊपर दिए गए शहर मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस के बारे मे डिटेल्स मे जानते है-

1: कंसल्टेंसी का बिजनेस

शहर मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस- shahar sabse jyada chalne wala business

यह एक अच्छा शहर में चलने वाला बिजनेस है। लगभग हर फील्ड को उसकी फील्ड में डेवलपमेंट करने के लिए सलाहकारों की आवश्यकता होती है। फाइनेंस, मार्केटिंग, आईटी, एचआर, अकाउंट, हेल्थ केयर, सोशल मीडिया इत्यादि की अच्छी जानकारी रखने वाले लोग।

अपनी खुद की कंसलटेंसी सर्विस अथवा कंसल्टेंसी कंपनी ओपन कर सकते हैं और ज्यादा पैसा कमाने के लिए बड़े कॉरपोरेट के साथ जॉइंट हो सकते हैं।

2: बुटीक स्टोर का बिजनेस

Shahar Me Konsa Business Kare जानने के लिए इसे पढ़े। यह हमारे देश का पारंपरिक छोटे पैमाने का बिजनेस है। जो महिलाएं सिलाई के कपड़े पसंद करती हैं और जिन्हें लेटेस्ट फैशन ट्रेंड के बारे में पता है वह किसी भी जगह पर बूटीक स्टोर ओपन कर सकती हैं।

शहर में होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी – इसे किराए पर कमरा लेकर के भी चलाया जा सकता है या फिर घर से ही इसे स्टार्ट किया जा सकता है। बस आपको इस बिजनेस को चालू करने के लिए इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता पड़ेगी जो कि 10000 से लेकर के 20000 का हो सकता है।

3: केटरिंग का बिजनेस

यह एक Top Best Business Ideas for City है। कैटरिंग का बिजनेस शहरों में Small City Business Ideas In Hindi बहुत ही अच्छा चलता है क्योंकि अक्सर शहरों में सोसाइटी में किटी पार्टी का आयोजन होता रहता है या फिर कोई ना कोई शुभ प्रसंग आता ही रहता है।

अथवा शादी या फिर किसी ना किसी व्यक्ति का बर्थडे आता ही रहता है। ऐसे में लोग घर पर खाना बनाने की जगह पर तैयार खाना ऑर्डर करते हैं जिसे देने का काम कैटरिंग सर्विस बिजनेस चलाने वाले व्यक्ति के द्वारा किया जाता है।

आप कैटरिंग सर्विस बिजनेस के द्वारा ऑर्डर के हिसाब से पैसे ले सकते हैं। कैटरिंग सर्विस बिजनेस ओपन करने के लिए आपको कच्चे माल की खरीदी, काम करने के लिए लेबर तथा टेबल,कुर्सी और बर्तन को खरीदने की आवश्यकता होती है।

इस प्रकार से शुरुआत में 1 लाख से ₹200,000 लगाकर आप कैटरिंग सर्विस का बिजनेस ओपन कर सकते हैं। अगर आप बेहतरीन टेस्ट देते हैं तो आपको लगातार आर्डर मिलते रहेंगे।

दोस्तों City Me Paise Kaise Kamaye, शहर मे 12 महीने चलने वाला बिजनेस, शहर मे 50000 में कौन सा बिजनेस करें, शहर मे 200000 में कौन सा बिजनेस करें, Shahar Me sabse jyada chalne wala business kaun sa hai, शहर में रोज चलने वाला बिजनेस और शहर में दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना कैसे तो नीचे दिए गए विडिओ को जरूर देखे!!!

4: ऑनलाइन आइटम सेलिंग बिजनेस

Small City Business Ideas In Hindi के बारे में जानकारी लेने के लिए इस Business के बारे में पढ़ सकते है। शहरों में आजकल अधिकतर लोग अपने घर से ही ऑनलाइन सामान बेच रहे हैं। इसके लिए पैसा कमाने वाला एप अथवा सबसे पहले अनलाइन पैसा कमाने के प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, स्नैपडील और दूसरे ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर अपना सेलर अकाउंट तैयार करते हैं।

और फिर उस पर अपने पास मौजूद आइटम की फोटो कैप्चर करके अपलोड करते हैं और एक कैटलॉग बनाते हैं और अपने आइटम की कीमत तय करते हैं।

अब होता यह है कि उन्हें भारत के अलग-अलग राज्यों से आर्डर मिलते हैं। इस तरह वह अपने घर पर रह कर के ही देश भर में व्यापार कर सकते हैं। ऑनलाइन आइटम सेलिंग बिजनेस में आपको कस्टमर ढूंढने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

क्योंकि जिस प्लेटफार्म पर आप आइटम बेच रहे हैं वहां पर पहले से ही करोड़ों कस्टमर पंजीकृत हैं, जो कम दाम में अच्छी क्वालिटी का आइटम चाहते हैं।

अगर आप यह सभी चीजें देते हैं तो निश्चित है कि 1 महीने में आप की कमाई 200000 से भी ऊपर चली जाएगी। ऑनलाइन आइटम सेलिंग बिजनेस में मझे हुए खिलाड़ी महीने में 4000000 से भी अधिक की कमाई अपने घर पर रह कर के ही कर रहे हैं।

5: ब्लॉगिंग का बिजनेस

शहर में पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज- ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

यह एक सफल बिजनेस आइडिया है। गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया, Dehat Mein Chalne Wala Business, घर से चलने वाला बिजनेस से घर बैठे पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर आधारित आप कोई बिजनेस ढूंढ रहे हैं तो आपको ब्लॉगिंग का बिजनेस करना चाहिए। इसमें यह आवश्यक नहीं है कि आप किस सब्जेक्ट पर आर्टिकल लिखते हैं या फिर किसके बारे में आर्टिकल लिखते हैं।

ब्लॉगिंग के बिजनेस को आप शुरू करने के लिए किसी भी सब्जेक्ट का सिलेक्शन कर सकते हैं और उस पर लिखना प्रारंभ कर सकते हैं।

अगर आपको उस सब्जेक्ट के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इंटरनेट पर मौजूद विभिन्न वेबसाइट से कंटेंट आइडिया ले करके उसे अपने शब्दों में समझ सकते हैं और एक नया और फ्रेश कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग का बिजनेस शुरू करने के पश्चात आपको 1 से 3 महीने तक तो कोई फायदा प्राप्त नहीं होगा परंतु जब आपके ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल आ जाएगा तो धीरे-धीरे आपकी कमाई स्टार्ट हो जाएगी।

फ्री में ब्लॉगिंग करने के लिए आप गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, वहीं अगर आप और भी अच्छे तरीके से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर अकाउंट बना सकते हैं।

इसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग लेनी पड़ेगी जो आपको ₹3000 में प्राप्त हो जाएगी। इंडिया के टॉप ब्लॉगर ब्लॉगिंग के द्वारा हर महीने ₹600000 से लेकर के ₹700000 भी कमा रहे हैं।

अगर आप इंग्लिश भाषा में ब्लॉगिंग करते हैं तो आप सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के पश्चात हर महीने 1000000 से लेकर के 12 लाख रुपए की कमाई भी कर सकते हैं।

6: ब्रेकफास्ट का बिजनेस

कम इन्वेस्टमेंट के साथ एक अधिक फायदा देने वाला बिजनेस करने के लिए आप ब्रेकफास्ट का बिजनेस ओपन कर सकते हैं।

जब तक आपके द्वारा ब्रेकफास्ट के बिजनेस में अच्छी क्वालिटी का और बेहतरीन टेस्ट वाला भोजन दिया जाएगा, तब तक आपके पास आने वाले ग्राहकों में कोई भी कमी नहीं आएगी।

ब्रेकफास्ट का बिजनेस ओपन करने के लिए आपको यह आवश्यक नहीं है कि आप बहुत सारे आइटम अपनी लिस्ट में रखें। आप किसी स्पेशल आइटम पर फोकस करके भी ब्रेकफास्ट का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए यह पता करें कि आप के आस पास ऐसी कौन सी खाने पीने की वस्तु है, जिसकी डिमांड मार्केट में ज्यादा है।

 और उसकी दुकानें कम है और फिर उन्ही आइटम को अपने ब्रेकफास्ट की लिस्ट में शामिल करें और उन्हें अपने कस्टमर को सर्व करें।

ज्यादा कमाई करने के लिए अपनी दुकान में कोल्ड ड्रिंक और अन्य छोटी-मोटी खाने पीने की चीजें भी रख सकते हैं। ब्रेकफास्ट का बिजनेस आप 20,000 से 30,000 के निवेश में प्रारंभ कर सकते हैं।‌जिस जगह पर अधिक भीड़ है वहां पर यह बिजनेस काफी धड़ल्ले से चलेगा।

7: जूस प्वाइंट का बिजनेस

Small City Business Ideas In Hindi के बारे में कई लोग जानना चाहते थे इसीलिए उनके लिए यह बेस्ट Business है। जैसे जैसे लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं वैसे वैसे ही वह सॉफ्ट ड्रिंक की जगह पर ताजा जूस पीना पसंद कर रहे है क्योंकि ताजे जूस में आर्टिफिशियल केमिकल नहीं होते हैं।

इसीलिए यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। यही वजह है कि हमारे देश में जूस प्वाइंट जैसे बिजनेस ने सक्सेसफुल स्मॉल बिजनेस की लिस्ट में अपनी जगह बना ली है।

आप जूस प्वाइंट बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआती लागत 10 से 30000 तक लगा सकते हैं। किसी ऐसी जगह पर जूस प्वाइंट अगर ओपन किया जाता है।

जो जगह रोड के बिल्कुल बगल में है या फिर स्कूल, कॉलेज अथवा अस्पताल के आसपास में है या फिर किसी सार्वजनिक पार्क के बाहर है तो यकीन मानिए आप काफी अच्छी कमाई जूस प्वाइंट के द्वारा सिर्फ 1 से 3 घंटे के अंदर ही कर लेंगे।

अगर आप की दुकान रोजाना 7 से 8 घंटे ओपन रहती है तो आप जूस प्वाइंट बिजनेस के द्वारा हर महीने 25 से ₹30000 कमाई कर सकते हैं।‌

इस बिजनेस में माल लाने के लिए आप अपने आसपास मौजूद सरकारी मंडी को विजिट कर सकते हैं। वहां पर आपको सस्ते दाम पर अच्छी क्वालिटी के फल फ्रूट मिल जाएंगे।

8: सिलाई सेंटर का बिजनेस

गूगल पर सबसे ज़्यादा Small Town Business Ideas In Hindi के बारे में सर्च किया जा रहा है। अगर आप स्मॉल टाउन से है तो इस बिजनेस के बारे में पढ़ सकते है। शहर में चलने वाला बेस्ट बिजनेस की लिस्ट में सिलाई सेंटर का बिजनेस अवश्य शामिल होता है। क्या आपको पता है कि ग्रामीण इलाके में जिस ब्लाउज को सिलने के लिए आप ₹100 चार्ज लेते हैं वहीं शहरी इलाके में उसी ब्लाउज को सिलने पर आपको ₹200 से लेकर के ₹300 तक भी दिए जाते हैं।

इसके अलावा अगर आप कोई सूट सिलते हैं तो आपको ₹400 से लेकर ₹500 तक एक सूट के पीछे प्राप्त होते हैं। अगर आप अपने सिलाई सेंटर में आने वाले कस्टमर से अच्छे संबंध स्थापित कर लेते हैं।

 तो वह तो आपको काम देंगे ही साथ ही वह और लोगों को भी आपके सिलाई सेंटर के बारे में बताएंगे जिससे आपको और भी अधिक ग्राहक प्राप्त होंगे।

सिलाई सेंटर बिजनेस कम इन्वेस्टमेंट में शहर में चालू किया जाने वाला एक बहुत ही बेहतरीन और अधिक प्रॉफिट वाला बिजनेस आइडिया है। आपको इस बिज़नेस में सिलाई मशीन और अन्य आवश्यक सामान को लेकर के सिर्फ 8000 से 15000 का इन्वेस्टमेंट ही करना पड़ता है।

 और पहले ही दिन से आपकी कमाई स्टार्ट हो जाती है। अगर आप सिलाई सेंटर बिजनेस की मार्केटिंग कर लेते हैं तो आपको अपने काम से फुर्सत ही नहीं मिलेगी। इस काम को घर से भी शहरों में किया जा सकता है।

9: कुकरी क्लास का बिजनेस

यह एक बेस्ट शहर में चलने वाला बिजनेस है। अगर आप एक प्रोफेशनल बावर्ची हैं परंतु आप खुद का कोई फूड ट्रक बिजनेस या फिर रेस्टोरेंट नहीं ओपन करना चाहते हैं तो आप कुकरी क्लास बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं। यह बिजनेस शहरों में रहने वाले लोगों के बीच काफी जोर पकड़ रहा है।

आप कुकरी क्लास ऑनलाइन या फिर इंडिविजुअल दोनों ही तौर पर दे सकते हैं अथवा आप खुद का ब्लॉग भी क्रिएट कर सकते हैं, जिस पर आप दूसरे लोगों को खाना बनाने के बारे में सिखा सकते हैं।

कुल मिलाकर देखा जाए तो इस बिजनेस को आप ₹200 के इन्वेस्टमेंट में स्टार्ट कर सकते हैं। कभी कबार तो इतना इन्वेस्टमेंट भी नहीं लगता है।

10: डे-केयर सेवाएं

यह शहर में चलने वाला न्यू बिजनेस आइडिया है। भारत में नौकरी करने वाली महिलाएं अपने बच्चों को साथ लेकर के ऑफिस में नहीं जा सकती हैं। इसलिए महिलाओं को शादी के पश्चात नौकरी करने में काफी समस्याएं उत्पन्न होती है। इसलिए शहरों में डे केयर सर्विस की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है।

आपको इसमें ऐसे कर्मचारियों की आवश्यकता होती है जो बच्चों के साथ आसानी से घुल मिल जाए और ऐसा वातावरण बनाए ताकि बच्चे आसानी से 4 से 5 घंटे तब तक हंसते खेलते रहे जब तक कि उनकी माताएं नौकरी करके वापस उन्हें लेने के लिए ना आ जाए।

आप इस काम को बिजनेस में कन्वर्ट कर सकते हैं। आप बच्चों की माताओं से उनके बच्चों को संभालने के लिए हर महीने के हिसाब से या फिर दैनिक तौर पर पैसे चार्ज कर सकते हैं।

 इस बिजनेस को करने के लिए आपको 1-2 बड़े रूम की आवश्यकता पड़ेगी, जहां पर बच्चों के खेलने के लिए थोड़े आइटम साथ ही उनके खाने के लिए भी कुछ ना कुछ हो। कुल मिलाकर देखा जाए तो 1 लाख में यह बिजनेस स्टार्ट हो जाएगा।

11: डांस क्लास का बिजनेस

शहर में होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी - शहर में पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

यह एक बेहतरीन शहर में चलने वाला बिजनेस है। अगर आप खुद एक अच्छे डांसर हैं या फिर कोरियोग्राफर हैं तो आप किराए का कमरा ले करके एक डांस सेंटर ओपन कर सकते हैं। इसके लिए आपको जो इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा वह सिर्फ आप अपने डांस सेंटर की मार्केटिंग के लिए ही करेंगे।

 अगर आप सही डांस नहीं कर पाते हैं तो आप डांस टीचर को भी काम पर रख सकते हैं और खुद की डांस सिखाने वाली एकेडमी चला सकते हैं।

कई लड़के और लड़कियां डांस में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और विभिन्न डांस कार्यक्रम में जाना चाहते हैं। इसके पहले वह डांस सीखने के लिए अपने आसपास मौजूद डांस क्लास के बारे में सर्च करते हैं।

 इसलिए अगर आप ऐसे लड़के और लड़कियों की आवश्यकता को देखते हुए एक बहुत ही बेहतरीन डांस क्लास ओपन करते हैं तो देखते ही देखते आप के डांस क्लास में लड़के और लड़कियों के एडमिशन लेने की भीड़ लग जाएगी।

आप अगर 50 लड़के और लड़कियों को भी अपने डांस क्लास में शामिल कर लेते हैं और हर लड़के और लड़की से 1 महीने की फीस के तौर पर ₹2000 भी लेते हैं।

तो भी आपकी महीने की कमाई 1 लाख के आसपास हो जाएगी। सारे खर्चे निकालने के बावजूद भी आपको 40000 से ₹50000 आसानी से बच जाएंगे।

12: फोटोग्राफी का बिजनेस

यहाँ मैं आपको Most Successful Small Business Ideas In India के बारे में बताया हूँ। कभी-कभी हमारी होबी ही हमें पैसे कमाने में सहायक होती है। अगर आप अच्छी फोटो क्लिक कर लेते हैं या फिर आप अपने आप को बेहतरीन फोटोग्राफर मानते हैं तो आप अपने इस प्रोफेशन को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

खासतौर पर शहरी इलाके में तो अक्सर ही किटी पार्टी, शादी, शुभ प्रसंग, गरबा इत्यादि कार्यक्रमों में फोटोग्राफर की आवश्यकता पड़ती ही रहती है।

आपको इस बिजनेस को करने के लिए एक अच्छी क्वालिटी का कैमरा लेना होगा जिसकी कीमत 1 से 1.5 लाख तक हो सकती है। इसके अलावा अन्य साधन को ले करके आप 20,000 में आसानी से फोटोग्राफी का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

13: योगा सेंटर का बिजनेस

योगा सेंटर भी शहर में चलने वाला बिजनेस सबसे अच्छा Business है। शहरों में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर के काफी जागरूक होते हैं और जब से हर साल 21 जून के दिन इंटरनेशनल योगा दिवस मनाने की घोषणा की गई है तब से लोगों को योगा का महत्व और भी अधिक पता चल रहा है और लोग योगा करने के लिए प्रेरित हो रहे हैं।

ऐसे में आप शहर में किसी बिजी जगह पर अगर योगा सेंटर ओपन करते हैं तो पहले ही दिन से आपको अच्छे खासे एडमिशन हासिल हो जाएंगे। योगा सीखने के लिए बड़े-बड़े घर के लड़के, लड़कियां आदमी और महिलाएं आती हैं, जो आपको अच्छी खासी फीस देती हैं।

एक योगा सेंटर में अगर 50 लोग भी आते हैं तो 50 लोगों से जो फीस प्राप्त होगी उससे आपकी महीने की कमाई 1 लाख के आसपास तक हो जाएगी।

अगर आप खुद योगा के अच्छे जानकार हैं तो आप खुद ही लोगों को योगा सेंटर के द्वारा योगा सिखा सकते हैं और अगर आप खुद अच्छे योगा के जानकार नहीं है तो आप किसी योगा इंस्ट्रक्टर को नौकरी पर रख सकते हैं।

योगा सेंटर का बिजनेस आप 12 से 25 हजार रुपए में स्टार्ट कर सकते हैं। इसमें योगा करने के लिए आवश्यक आइटम शामिल है तथा कमरे का भाड़ा भी शामिल है।

14: ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस

ट्रैवल एजेन्सी भी शहर में चलने वाला बिजनेस में से एक है। ट्रेवल बिज़नेस शहरों में बहुत ही प्रॉफिट वाला बिजनेस माना जाता है। आप ट्रैवल एजेंसी बिजनेस शुरू करने के लिए अगर 10 लाख से 1500000 रुपए का इन्वेस्टमेंट करने के लिए तैयार है तो आप कुछ सर्टिफिकेट और एक आकर्षक ऑफिस डालकर ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

किसी भी व्यक्ति को जब बिना किसी दिक्कत के घूमना होता है तो वह ट्रैवल एजेंसी का सहारा लेता है क्योंकि ट्रैवल एजेंसी को हर रास्ते की जानकारी होती है और ट्रैवल एजेंसी के जो टूर पैकेज होते हैं उनसे लोगों को सस्ते दाम पर अच्छी जगह घूमने का मौका मिलता है।

ट्रैवल एजेंसी बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास आसपास के इलाकों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए और एक्सपीरियंस वाले ड्राइवर होने चाहिए जो कम समय में ही जल्दी से गाड़ी का आवागमन कर सके ताकि महीने में अधिक चक्कर लगे और आपको अधिक फायदा हो।

15: सलून का बिजनेस

शहर मे 12 महीने चलने वाला बिजनेसशहर में - कम पैसे मे अच्छा बिजनेस

मेट्रो शहर में सैलून का बिजनेस सबसे अधिक शहर में चलने वाला बिजनेस में शामिल है। युवा वर्ग अपने आप को आकर्षक दिखाने के लिए सलून में जाते हैं। आपने भी यह नोटिस किया होगा कि हर सलून में हमेशा ही ग्राहक की भीड़ लगी हुई रहती है। चाहे वह सैलून किसी भी स्थान पर क्यों ना हो।

सलून चलाने वाले व्यक्ति की सबसे अधिक कमाई त्योहारों के सीजन में या फिर शादी के सीजन में होती है। सलून का बिजनेस दैनिक कमाई करवाने वाला बिजनेस है। हालांकि सलून का बिजनेस ओपन करने में आपको शुरुआत में ही 200000 से लेकर के ₹250000 का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है।

जगह के हिसाब से यह इन्वेस्टमेंट कम/ अधिक भी हो सकता है परंतु जब आपका बिजनेस एक बार रफ्तार पकड़ लेता है तो आपके द्वारा किया गया इन्वेस्टमेंट एक ही महीने में वसूल भी हो जाता है और उसके बाद जो भी प्रॉफिट होता है, वह आपका शुद्ध मुनाफा होता है।

16: रियल एस्टेट एजेंट का बिजनेस

Shahar Mein Kaun Sa Business Karen समझ नहीं आ रहा तो इस बिजनेस के बारे में पढ़े। रियल एस्टेट एजेंट का बिजनेस करने के लिए इन्वेस्टमेंट कुछ भी नहीं होता है परंतु इसमें आवश्यकता होती है आपकी बातचीत करने की अच्छी कला की साथ ही लोगों को कन्वेंस करने की क्योंकि रियल स्टेट एजेंट का काम होता है। जमीन खरीदने वाले और जमीन बेचने वाले व्यक्ति के बीच सौदा करवाना और सौदा हो जाने पर कमीशन प्राप्त करना।

रियल एस्टेट एजेंट का बिजनेस शहरों में तो काफी अधिक कमाई वाला बिजनेस माना जाता है क्योंकि शहरों में जितनी भी जमीन है उनके दाम अधिक ही होते हैं। ऐसे में आप जमीन का सौदा करवाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

रियल एस्टेट एजेंट का बिजनेस करने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की प्रॉपर्टी और दस्तावेज की प्रोसेस की जानकारी होनी चाहिए तभी आप एक अच्छे रियल एस्टेट एजेंट बन सकेंगे और रियल एस्टेट एजेंट बनने के पश्चात अच्छी कमाई कर सकेंगे।

इस बिज़नेस में सफलता का पैमाना यही है कि आप अधिक से अधिक लोगों के साथ अपनी जान-पहचान बढ़ाएं।

17: प्लेसमेंट सर्विस का बिजनेस

अगर आप जानना चाहते है कि शहर में कौन सा बिजनेस करें तो इस बिजनेस के बारे में पढ़ सकते है। किसी भी इंस्टिट्यूट में अथवा कंपनी में एचआर का पद काफी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि एच आर के द्वारा ही जिन कर्मचारियों की भर्ती की जाती है उनकी मेहनत से ही किसी भी कंपनी को तेजी से तरक्की करने में काफी सहायता मिलती है।

इसीलिए अगर आप ऐसी कंपनी को वर्कर देने के लिए और काम ढूंढने वाले लोगों को काम देने के लिए प्लेसमेंट सर्विस का बिजनेस शहरों में शुरू करते हैं।

तो यकीन मानिए एक ही महीने में आप को तगड़ा प्रॉफिट प्राप्त होगा साथ ही कंपनी के बड़े बड़े अधिकारियों से आपका संपर्क भी स्थापित होगा जो कहीं ना कहीं आपको अन्य प्रकार से भी फायदा पहुंचाएंगे।

प्लेसमेंट सर्विस बिजनेस करने के लिए आपको जीएसटी लाइसेंस और अन्य लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। कुल मिलाकर ₹40000 में आप प्लेसमेंट सर्विस बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। याद रखें कि इसके लिए आपको अधिक से अधिक कंपनी के साथ टाइ‌ अप करना है।

18: हैंड क्राफ्ट सेलर का बिजनेस

सबसे पॉप्युलर शहर में चलने वाला बिजनेस में से एक है। भारतीय गवर्नमेंट के द्वारा भारत के कई राज्यों में हैंडक्राफ्ट आइटम की बिक्री को बढ़ावा देना स्टार्ट किया गया है। भारत के पीएम मोदी जी भी अक्सर वोकल फोर लोकल की बात करते हुए दिखाई देते हैं और लोग भी इस प्रकार के हैंड क्राफ्ट आइटम को खरीदना पसंद करते हैं।‌

जैसे कि विभिन्न धातुओं के बर्तन, पेंटिंग, कालीन, लकड़ी के बर्तन, मिट्टी के बर्तन, कशीदाकारी के सामान और अलग-अलग पत्थरों की मूर्तियां। इन्हीं में से कुछ आइटम का सिलेक्शन करके आप स्मॉल हैंड क्राफ्ट बिजनेस शहरों में शुरू कर सकते हैं।

19: कोचिंग क्लास का बिजनेस

अगर आपका भी यह सवाल है की Kaun Sa Business Sahi Rahega तो इसे पढ़ सकते है। कोचिंग क्लास का बिजनेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से किया जा सकता है। शहरों में तो खासतौर स्कूल से छूटने के पश्चात विद्यार्थियों को ट्यूशन भेजा जाता है।

क्योंकि हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई लिखाई में होशियार बने और इसके लिए सिर्फ स्कूल ही काफी नहीं है उसे एक्स्ट्रा क्लास भी ज्वाइन करनी चाहिए।

इसलिए आप अपने घर पर ही ट्यूशन का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं या फिर कोई रूम भाड़े पर ले कर के कोचिंग क्लास का संचालन कर सकते हैं।

 तथा खाली बचे हुए समय में आप ऑनलाइन भी यूट्यूब पर अपना कोचिंग चैनल बना सकते हैं और ऑनलाइन भी विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं।

इस प्रकार से ऑफलाइन कोचिंग बिजनेस के द्वारा आपकी कमाई तो होगी ही साथ ही ऑनलाइन भी आप बच्चों को पढ़ा करके पैसे कमाएंगे।

20: पानी सप्लाई का बिजनेस

कुछ शहर ऐसे हैं जहां पर पीने के पानी की काफी दिक्कत होती है। ऐसे में वहां पर अगर पानी सप्लाई का बिजनेस स्टार्ट किया जाता है तो देखते ही देखते आपका बिजनेस तरक्की कर जाएगा।

 हमने देखा है कि कई शहरों में पानी तो आता है परंतु उस पानी में कोई भी स्वाद नहीं होता है और पानी में से अजीब प्रकार की बदबू भी आती है।

इसलिए लोग पानी सप्लाई करने वाली एजेंसी से संपर्क करते हैं और उनके साथ इस बात की डील पक्की करते हैं कि एजेंसी वाले रोजाना उनके घर पर पानी का कैन देकर चले जाएंगे।

अब आप खुद ही सोचिए कि आपको कितने कस्टमर प्राप्त हो सकते हैं। अगर आप एक घर से हर महीने पानी सप्लाई करने के लिए ₹1500 भी लेते हैं तो सोचिए आप के साथ जितने अधिक घर जुड़ेंगे।

आपकी कमाई कितनी अधिक होगी। पानी सप्लाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको लोकल नगरपालिका से एनओसी लाइसेंस लेना होता है।

इसके अलावा जीएसटी पंजीकरण करवाना होता है तथा पानी फिल्टर करने के लिए आपको वाटर फिल्टर मशीन की आवश्यकता होती है।

और पानी रखने के लिए केन तथा पानी पहुंचाने के लिए चार पहिया गाड़ी की आवश्यकता होती है, तो इस प्रकार से टोटल इन्वेस्टमेंट इस बिजनेस में तकरीबन 6 से 8 लाख का होता है। हालांकि यह इन्वेस्टमेंट 4 से 6 महीने में ही वसूल हो जाता है।

21: रेस्टोरेंट का बिजनेस

कई लोग Kaun Sa Business Mein Fayda Hai के बारे में पूछ रहे थे अगर आपका भी यही सवाल है तो इसको पढ़े। सिटी में रेस्टोरेंट्स बिजनेस अधिक कमाई वाला बिजनेस माना जाता है। हालांकि शुरुआत में आपको इसमें इन्वेस्टमेंट भी अच्छा खासा करना पड़ता है परंतु एक बार जब आपका बिजनेस चलने लगता है तो धीरे-धीरे आपका इन्वेस्टमेंट वापस आपको प्राप्त हो जाता है।

रेस्टोरेंट्स बिजनेस के द्वारा आप रोजाना 20 से 30 हजार की कमाई और महीने में चार से आठ लाख की कमाई कर सकते हैं। रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करने के लिए लोकेशन का बहुत ही महत्वपूर्ण किरदार होता है।

अगर कोई ऐसी लोकेशन आपको मिलती है जो रोड के बगल में है या फिर भीड़भाड़ वाली जगह पर है और वहां पर पार्किंग की भी सुविधा है तो समझ लीजिए आपके रेस्टोरेंट बिजनेस को शहर में सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता।

इसके अलावा दूसरा पॉइंट इसमें यह होता है कि आपको अपने खाने का टेस्ट अच्छे से अच्छा रखना चाहिए क्योंकि कोई भी कस्टमर बेहतरीन खाना खाने के लिए ही आपके रेस्टोरेंट में आएगा।

ऐसे में अगर आप उसकी उम्मीदों पर खरा उतरते हैं और उसे बेहतरीन टेस्ट देते हैं तो निश्चित है कि अगली बार भी वह आपके रेस्टोरेंट में ही आएगा साथ ही अन्य लोगों को भी लेकर के आएगा।

रेस्टोरेंट में अधिक कस्टमर को आकर्षित करने के लिए साफ-सफाई पर विशेष तौर पर ध्यान दें और रेस्टोरेंट में आने वाले ग्राहकों से सम्मान पूर्वक व्यवहार करें।

22: मशीन रिपेयरिंग का बिजनेस

शहर में चलने वाला बिजनेस के लिस्ट में यह भी समिल है। सिटी में मशीन रिपेयरिंग का बिजनेस भी आपको बेहतरीन कमाई करवा सकता है। मशीन कई प्रकार की होती है। इसलिए आप जिस मशीन की रिपेयरिंग करना सीखना चाहते हैं सबसे पहले तो उसकी रिपेयरिंग करने का काम सीखे और उसके पश्चात अपनी खुद की दुकान ओपन कर दे।

हमारा यकीन मानिए मशीन का बिजनेस शहर में शुरू करके आपको निराशा का सामना नहीं करना पड़ेगा। 1 से 3 दिन के अंदर ही आपकी दुकान पर कस्टमर की भीड़ लगने लगेगी।

क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक सामान अक्सर खराब होते ही रहते हैं और उन्हें रिपेयर करने के लिए लोग अच्छी रकम मशीन रिपेयरिंग कर्मचारी को देते हैं।

23: कपड़े का बिजनेस

यह एक Ghar Se Chalne Wala Business है। एक बड़े कपड़े का शोरूम चार से छह लाख में स्टार्ट किया जा सकता है। अगर इतना बजट नहीं है तो 20 से 50000 में भी कपड़े की छोटी दुकान चालू की जा सकती है।

शहर में कपड़े का बिजनेस स्टार्ट कर के कपड़े के बिजनेस में सफल होने के लिए आपको लेटेस्ट फैशन ट्रेंड की जानकारी होनी चाहिए।

आपको यह पता होना चाहिए कि लोगों को किस प्रकार के कपड़े पसंद है और आपको उनकी डिमांड को पूरा करना चाहिए।

कपड़े की दुकान से अधिक कमाई करने के लिए आप अपनी दुकान में सभी वर्ग के कपड़ों को रखें ताकि लड़के लड़कियों से लेकर के महिला पुरुष भी आपकी दुकान पर खरीदारी करने के लिए आए।

इसके अलावा अलग-अलग फैशन वाले कपड़े भी रखें ताकि कोई भी व्यक्ति आपकी दुकान से वापस खाली हाथ ना जाए।

शहरों में कपड़ा की दुकान आप मुख्य रोड के बगल में प्रारंभ करें तथा प्रयास करें कि सामने थोड़ी सी पार्किंग हो ताकि लोग आसानी से वाहन पार्क करके तथा चिंता मुक्त होकर के खरीदारी कर सकें।

इसके अलावा पेमेंट मोड हर प्रकार का रखें ताकि कस्टमर आसानी से कपड़े की पेमेंट कर सकें। शहर में चलने वाला सबसे अच्छा बिजनेस में कपड़ा बिजनेस की गिनती तो होती ही है। इसके अलावा यह 365 दिन चलने वाला अथवा 12 महीने चलने वाला सर्वश्रेष्ठ बिज़नेस आईडिया है।

इस बिजनस को Gaon mein chalne wala business idea और गांव देहात में चलने वाला बिजनेस आइडिया भी कह सकते हो |

24: जिम सेंटर

Naya Business Kaun Sa Karen के लिए आप जिम सेंटर खोल सकते है। जो लोग बॉडी से पतले हैं वह अपना वजन बढ़ाने के लिए और जो लोग मोटे हैं वह अपना वजन कम करने के लिए तथा जो लोग बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं वह बॉडी बनाने के लिए जिम सेंटर ज्वाइन करते हैं।

जिम सेंटर एक अधिक इन्वेस्टमेंट मांगने वाला बिजनेस आइडिया है। इसे शुरू करने के लिए शुरुआती लागत चार से छह लाख की आ सकती है और भी बड़े स्तर पर जिम सेंटर चालू करने के लिए यह लागत बढ़ाई जा सकती है।

शहरों में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर के काफी जागरूक होते हैं। इसलिए वह अच्छी खासी फीस देकर जिम सेंटर ज्वाइन करते हैं। आप अगर खुद जिम ट्रेनर है तो लोगों को जिम की ट्रेनिंग देकर पैसे कमा सकते हैं।

 इसके अलावा आप चाहे तो किसी जिम ट्रेनर को नौकरी पर रख सकते हैं। एक बेहतरीन और बड़ा जिम सेंटर हर महीने आसानी से आपको 60,000 से ₹90,000 कमा कर देगा।

25: गैराज का बिजनेस

आप अगर दो पहिया अथवा चार पहिया वाहन की रिपेयरिंग कर लेते हैं अथवा आपको इनके बारे में अच्छी जानकारी है तो आप शहर के आसपास में एक छोटा सा गैरेज शुरू करके भी कमाई कर सकते हैं।

 इसके साथ ही आप अपने गैरेज के साथ कार वाशिंग और टू व्हीलर वाशिंग की सुविधा भी दे सकते हैं।

कभी-कभी कई ग्राहक ऐसे होते हैं जो आपके पास अपनी गाड़ी बनवाने के लिए आते हैं और अगर आपके पास कार वाशिंग की सर्विस होती है तो वह अपनी गाड़ी को धुलवाते भी है।

 इसलिए आप इन दोनों चीजों को रखकर बढ़िया कमाई गैराज के बिजनेस के द्वारा कर सकते हैं। गैराज बिजनेस के द्वारा दैनिक तौर पर आप 700 से ₹800 कमा सकते हैं और महीने की कमाई आपकी 28000 से लेकर के 30000 के आस-पास हो सकती है।

26: यूट्यूब चैनल

Bina Paise Ke Business Kaise Start Karen के लिए यह सबसे अच्छा बिजनेस है। आपके अंदर कोई ऐसा टैलेंट है जिसे आप प्रस्तुत करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपने इस टैलेंट को दुनिया के सामने लाने के लिए यूट्यूब प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूट्यूब का बिजनेस आप घर बैठे कर सकते हैं वह भी बिना ₹1 लगाए हुए।

आप चाहे अच्छा खाना बनाते हो या फिर अच्छा डांस करते हो अथवा अच्छी मिमिक्री करते हो या इत्यादि शहर में रह कर के अपने घर से ही यूट्यूब पर अपने टैलेंट को प्रदर्शित कर सकते हैं और यूट्यूब चैनल बनाकर तथा यूट्यूब मोनेटाइजेशन ऑन करके घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं।

इंडिया के टॉप यूट्यूबर हर महीने यूट्यूब से 40 से 45 लाख रुपए भी कमा रहे हैं और नॉर्मल यूट्यूबर आराम से 400000 से ₹600000 कमा रहे हैं तो आप भी आज ही अपना सफर यूट्यूब पर शुरू कर सकते हैं।

27: सुपर मार्केट का बिजनेस

City Mein konsa Business kare मे से एक शहरों में आजकल बड़े बड़े सुपर मार्केट खुल रहे हैं।‌ सुपर मार्केट एक ऐसी जगह होती है जहां पर हर आइटम आसानी से और सस्ते दामों पर मिल जाता है। एक बड़ा सुपर मार्केट खोलने के लिए 4 करोड से ₹100000000 इंवेस्टमेंट की आवश्यकता होती है।

इसलिए अगर आपके पास इतने पैसे हैं तो आप शहर में सुपर मार्केट खोलने के बारे में सोच सकते हैं और अगर इतने पैसे नहीं है तो आप 1000000 से 1500000 रुपए में मिनी सुपर मार्केट खोल सकते हैं और जैसे-जैसे आप तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ते जाएं वैसे वैसे आप अपनी मिनी सुपर मार्केट को बड़े सुपर मार्केट में कन्वर्ट कर सकते हैं।

सुपर मार्केट वाले व्यक्ति थोक में आइटम लाते हैं और फिर उसे सुपरमार्केट के द्वारा डिस्काउंट करके कम कीमत में बेचते हैं परंतु इसके बावजूद भी उन्हें तगड़ा प्रॉफिट होता है, क्योंकि कस्टमर को सुपर मार्केट में एक ही जगह सारी चीज मिल जाती है। इसलिए अधिक से अधिक लोग सुपर मार्केट में जाना पसंद करते हैं।

28: बच्चों के खिलौने की दुकान का बिजनेस

यह एक शहर में चलने वाला बिजनेस है। शहरों में बच्चों के खिलौने बेचने की दुकान चालू करके भी आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं।‌ अगर आप बच्चों के खिलौने की दुकान में बच्चों के खेलने लायक हर कैटेगरी के आइटम रखते हैं तो आपकी दुकान खूब चलेगी।

अलग-अलग वैरायटी के खिलौने रखकर आप बच्चों के खिलौने की दुकान से अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। आप इस बिजनेस को चालू करने के लिए शुरुआत में 10 से 20,000 का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

अगर आपके पास पर्याप्त फंड है तो आप अधिक पैसे लगा कर के बड़े लेवल पर बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

29: टिफिन सप्लाई का बिजनेस

शहर में कौन सा बिजनेस करें के लिए आप इस बिजनेस आयडीआ के बारे में पढ़ सकते है। कोई पढ़ाई करने के लिए तो कोई काम करने के लिए शहर में जाता है। ऐसे में उनके पास कई समस्याएं होती हैं जिनमें महत्वपूर्ण समस्या खाने पीने से संबंधित भी होती हैं। ऐसे लोगों को आप टिफिन सर्विस दे सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

टिफिन सर्विस बिजनस Shahar 12 Mahine Chalne Wala Business, Shahar Mein chalne wala business, Shahar Me sabse jyada chalne wala business मे से एक है

बस आपको ऐसे लोगों को ढूंढना है जो टिफिन सर्विस लेना चाहते हैं और उसके पश्चात आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

आप अपने साथ अधिक से अधिक कस्टमर को जोड़ने के लिए अलग-अलग भोजन की कैटेगरी रख सकते हैं और आकर्षक ऑफर भी दे सकते हैं।

बेहतरीन स्वाद दे करके आप कस्टमर को अपने साथ बांधे रख सकते हैं तथा और भी अधिक कस्टमर प्राप्त कर सकते हैं। टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करने में शुरुआत में 30000 का इन्वेस्टमेंट हो सकता है‌।

शहर में बिजनेस करने के लिए आवश्यकता

सिटी में बिजनेस करने की आवश्यकताओं को समझकर आप अगर शहर में अपना बिजनेस चालू करते हैं तो आप सही प्रकार से बिजनेस कर सकेंगे और सफल हो सकेंगे। नीचे हमने शहर में बिजनेस करने के लिए महत्वपूर्ण आवश्यकताओं की इंफॉर्मेशन प्रोवाइड करवाई हुई है।

  •  शहर में जिस बिजनेस को आप स्थापित करना चाहते हैं उसकी डिमांड क्या मार्केट में है या नहीं, इसके बारे में पता करें और जिस जगह पर आप बिजनेस चालू करना चाहते हैं वहां का वातावरण भी अवश्य देखें।
  • जो बिजनेस आप चालू करना चाहते हैं उसके बारे में इस बात को पता करें कि पहले से कौन सा व्यक्ति उस बिजनेस को कर रहा है और उसका बिजनेस कैसा चल रहा है और इस बात का एनालिसिस करें कि वह व्यक्ति बिजनेस के द्वारा कितना पैसा कमा रहा है अथवा उसे कैसे नुकसान हो रहा है।
  •  बिजनेस को चालू करने के लिए आपको लोकल नियमों के अनुसार कुछ लाइसेंस लेने की आवश्यकता भी होती है। यह लाइसेंस नगरपालिका से प्राप्त हो सकता है। लाइसेंस के तहत आपको जीएसटी लाइसेंस,एफएसएसएआई लाइसेंस और अन्य लाइसेंस को लेना पड़ सकता है।
  • बिना लाइसेंस बिजनेस चालू करने पर आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। फूड से संबंधित मामले में आपको एफएसएसएआई लाइसेंस लेना अनिवार्य होता है।
  • आप जिस प्रकार का बिजनेस करना चाहते हैं उसके हिसाब से आपके लिए कौन सी लोकेशन अच्छी रहेगी इसके बारे में पता करें क्योंकि बिजनेस को सफल बनाने में लोकेशन का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल होता है।
  • बिजनेस में लगने वाले अनुमानित इन्वेस्टमेंट के बारे में पहले से ही पता करें और जितना इन्वेस्टमेंट लग रहा है उससे थोड़ा सा अधिक पैसे इकट्ठा करके रखें। अगर पैसों की दिक्कत है तो मुद्रा लोन या फिर अन्य लोन योजना के तहत लोन लिया जा सकता है।
  • अगर आप टीम को साथ में लेकर बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको अपनी टीम को अच्छी ट्रेनिंग देनी है और उसके पश्चात ही उन्हें बिजनेस में उतारना है

शहर में बिजनेस करने के फायदे

सिटी में बिजनेस करने के फायदे अथवा शहर में बिजनेस करने के एडवांटेज क्या है, इसकी जानकारी निम्नानुसार है।

  • Gaon me chalne wala business के तुलना मे Shahar mein chalne wala business में अधिकतर लोगों की कमाई अच्छी ही होती है। इसलिए छोटा या बड़ा बिजनेस जल्दी से चल पड़ता है।
  • शहर में आपको बिजनेस के लिए कच्चा आइटम आसानी से प्राप्त हो जाता है।
  • शहर में ट्रांसपोर्ट की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहती है।
  • बिजनेस करने के लिए शहर में पानी और इलेक्ट्रिसिटी की सुविधा अच्छी होती है।
  • आपको शहर में अपने बिजनेस के लिए कच्चा आइटम आसानी से थोक में प्राप्त हो जाता है।
  • गांव की तुलना में शहर में आपको अपने द्वारा बेचे गए आइटम की पेमेंट तुरंत ही प्राप्त हो जाती है। इसलिए आपको उधारी नहीं करनी पड़ती है।
  • बिजनेस को स्थापित करने में जो भी लाइसेंस या फिर पंजीकरण लगते हैं, वह आसानी से आपको शहर में प्राप्त हो जाते हैं, क्योंकि इन सभी लाइसेंस को प्राप्त करने का ऑफिस आसपास ही होते हैं।

शहर में बिजनेस करने के नुकसान

सिटी में बिजनेस करने के नुकसान अथवा शहर में बिजनेस करने के डिसएडवांटेज की जानकारी नीचे दी गई है।

  • शहर में अगर आप किराए की दुकान में बिजनेस हिंदी चालू करते हैं तो आपको अधिक किराया देना पड़ता है।
  • आपको शहर में कम किराए पर दुकान मिल जाए ऐसा कम ही पॉसिबल है। इसके अलावा आपको बिजली बिल भी साथ में देना होता है।
  • अगर आपको बिजनेस करने की सही जानकारी नहीं है तो आप शहर में किए जाने वाले बिजनेस में फेल हो सकते हैं।
  •  कभी कबार शहर में बिजनेस चालू करने के लिए जिन लाइसेंस की आवश्यकता होती है उसे पाने के लिए आपको सरकारी अधिकारियों को घूस भी देनी पड़ती है।
  • अगर आप शहर में नए हैं और अपना बिजनेस चालू करना चाहते हैं तो आपको बड़े लोगों से पहचान बनानी पड़ेगी क्योंकि कभी कबार लोकल असामाजिक तत्व बाहर से आए हुए लोगों का शोषण करते हैं और उन्हें भगाने का भी प्रयास करते हैं।

FAQs: – शहर में चलने वाला बिजनेस – City Business Ideas In Hindi

Q.1 सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा कौन सा है?

उत्तर: रेस्टोरेंट्स का बिजनेस,कैटरिंग बिज़नेस,रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान,,खेल और मनोरंजन पार्लर,चाय की दुकान

Q.2 शहर मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

उत्तर: साइबर कैफे का बिजनेस, रेस्टोरेंट का बिजनेस, फास्ट फूड का बिजनेस, हॉस्पिटल का बिजनेस, कोचिंग इंस्टिट्यूट का बिजनेस, जूस का बिजनेस, सिनेमा हॉल का बिजनेस, पेट्रोल पंप का बिजनेस

Q.3 शहर में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें?

उत्तर: ऐसा बिजनेस प्रारंभ करें जिसमें लागत कम हो और प्रॉफिट ज्यादा हो। उदाहरण के तौर पर छोटा फूड स्टॉल, छोटी चाय की दुकान, गेम पार्लर, साइबर कैफे, जूस कॉर्नर इत्यादी।

Q.4 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

उत्तर: किराना की दुकान, कपड़ा की दुकान, नाश्ते की दुकान, पेट्रोल पंप का बिजनेस,स्टेशनरी का बिजनेस, ट्रेडिंग का बिजनेस

Q.5 इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

उतर: इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?
कोचिंग
– यूट्यूब
– कैटरिंग बिजनेस
– डिजिटल मार्केटिंग
– नेटवर्क मार्केटिंग
– मशरूम फार्मिंग बिजनेस
– मुर्गी पालन व्यापार
– मछली पालन

क.6 शहर मे सबसे ज्यादा पैसे देने वाला कौन सा बिजनेस है?

उतर : शहर मे सबसे ज्यादा पैसे देने वाला कौन सा बिजनेस
– कैटरिंग का व्यवसाय
– रेस्टोरेंट का व्यापार
– रेडीमेड खाद्य पदार्थों का व्यवसाय
– रियल एस्टेट डीलिंग का व्यवसाय
– कोचिंग इंस्टीट्यूट
– क्रीडा वस्तु का व्यापार
– ट्रैवल एजेंसी
– इंटीरियर डिजाइनिंग

निष्कर्ष: City Business Ideas In Hindi – शहर मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

यह थे जानकारी शहर में कौन सा बिजनेस करें की उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आया होगा | Shahar Me Konsa Business Kare की जानकारी आपको कैसा लगा आप नीचे कमेंट में जरूर बताएं | City Mein Konsa Business kare से  रिलेटेड अगर आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट जरूर करें और आपके मन में कोई और बिजनेस आईडिया है जो शहर में किया जा सकता है तो नीचे कमेंट में जरूर बताएं | 

शहर मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें कि इस जानकारी को सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि और लोग जान सके शहर में कौन कौन सा बिजनेस कर सकते हैं की जानकारी और आप कोई और बिजनेस आइडिया की जानकारी जानना चाहते हैं तो वो Business Idea हमे comment में बताये धन्यवाद!!!

Originally posted 2022-11-01 18:00:00.

PAISAKAMANEWALAAPP.COM: अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप्स या घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। हमारी टीम आपको सभी पैसा कमाने वाला गेम ऐप के बारे में अच्छी तरह जानकारों दे रही है जिसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment