Republic Day Speech In Hindi 2023 – गणतंत्र दिवस पर भाषण कैसे दे जाने

Republic Day Speech In Hindi: दोस्तों अगर आप स्टूडेंट है और गूगल पर सर्च कर रहे है, की Republic Day Best Speech In Hindi कौन सा है। तो आपको यह लेख पढ़ना चाहिए। क्यों की इस लेख में मैं आपको रिपब्लिक डे स्पीच इन हिंदी, 26 January Republic Day Speech In Hindi और India Republic Day Speech In Hindi के बारे में जानकारी दूँगा।

Republic Day Speech In Hindi - गणतंत्र दिवस पर भाषण 26 जनवरी - India Republic Day Speech In Hindi

हमारे देश में हर साल 26 जनवरी का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। सरकार के द्वारा 26 जनवरी के मौके पर सार्वजनिक तौर पर छुट्टी का ऐलान काफी समय पहले से किया गया है। यानी कि इस दिन गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में छुट्टी होती है, ताकि लोग मिलजुलकर 26 जनवरी का त्योहार मना सकें।

अक्सर जब 26 जनवरी का त्यौहार आता है, तब कॉलेज/विद्यालय में 26 जनवरी अर्थात गणतंत्र दिवस पर स्पीच देने के लिए विद्यार्थियों को बुलाया जाता है।

ऐसे में अगर आपको भी स्पीच देने के लिए कहा गया है तो आपको एक बेहतरीन स्पीच अवश्य देनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको “26 जनवरी पर भाषण” अथवा “गणतंत्र दिवस पर भाषण 26 जनवरी” की जानकारी दे रहे हैं। अगर आप Online Ko Hindi Me Kya Kahte Hai जानना चाहते है तो लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

26 जनवरी पर भाषण – 26 January Republic Day Speech In Hindi

26 January Republic Day Speech In Hindi के बारे में इस भाग को पढ़ कर जान सकते है। 26 जनवरी का पर्व हर भारतीय के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि भले ही हमारा भारत देश साल 1947 में 15 अगस्त के दिन आजाद हुआ था, परंतु हमारे देश को 26 जनवरी के मौके पर ही अपना खुद का संविधान प्राप्त हुआ था।

देश के संविधान के बारे में एक रुचिकर बात यह भी है कि देश का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है, जिसका निर्माण करने में कई लोगों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की हुई थी।

अक्सर विद्यालय और कॉलेज में 26 जनवरी के मौके पर 26 जनवरी पर निबंध, 26 जनवरी पर भाषण, 26 जनवरी पर नाटक इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जाता है।

26 जनवरी पर भाषण ( 400 शब्द ) – Republic Day Par Speech Hindi Mai

अगर आप Republic Day Par Speech Hindi Mai पाना चाहते है तो इसे पढ़े। 26 जनवरी को हम सभी गणतंत्र दिवस के तौर पर जानते हैं, गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में राजपथ पर काफी विशाल 26 जनवरी समारोह का आयोजन किया जाता है। इसी दिन राष्ट्रपति के द्वारा तिरंगे झंडे को फहराया जाता है और सभी लोग एक साथ खड़े होकर के राष्ट्रगान गाते हैं, साथ ही तिरंगे झंडे को 21 तोपों की सलामी भी दी जाती है।

यही नहीं कीर्ति चक्र और अशोक चक्र तथा अमर जवान ज्योति को भी इस दिन सम्मानित लोगों के द्वारा सम्मान प्रदान किया जाता है। 26 जनवरी के मौके पर राज पथ पर जो झांकियां निकलती है, उसमें अलग-अलग राज्यों की झांकियां दिखाई देती है, जो भारत की विविधता को दर्शाती है।

परेड में थल सेना, नौसेना और वायु सेना की टुकड़ी शामिल होती है और सेना अपनी ताकत भी दिखाती है। सिर्फ झंडा फहराने और परेड तथा झांकी इत्यादि से ही 26 जनवरी का समापन हो जाता है।

बल्कि 2 दिन बाद आता 19 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन भी किया जाता है और तभी 26 जनवरी के उत्सव का समापन माना जाता है।

गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के विकास का जायजा लेने का अनोखा अवसर होता है। हमारे देश ने पिछले 74 सालों में काफी लंबी और पर्याप्त दूरी तय कर ली है, परंतु अभी भी संघर्ष के दिन खत्म नहीं हुए हैं।

देश को आजादी मिले हुए और संविधान लागू हुए काफी समय बहुत हो गया है, परंतु इसके बावजूद आज हमारा देश अपराध, भ्रष्टाचार, नक्सलवाद, आतंकवाद, गरीबी, हिंसा, बेरोजगारी और आशिक्षा जैसी समस्याओं से परेशान है।

इसलिए हम सभी को एक साथ मिलजुल कर इन समस्याओं को जड़ से खत्म करने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि जब तक हमारा देश इन समस्याओं से बाहर निकलने में सफल नहीं होगा तब तक देश को आजाद करवाने में स्वतंत्रता सेनानियों ने जो योगदान दिया है, उनका अखंड भारत और विकसित भारत का सपना पूरा नहीं हो सकेगा।

इसी के साथ में अपने भाषण का समापन यही पर करता हूं “जय हिंद जय भारत।”

गणतंत्र दिवस पर भाषण ( 200 शब्द ) – India Republic Day Speech In Hindi

अब मैं आपको 200 वर्ड में India Republic Day Speech In Hindi के बारे में बताऊँगा। यहां पर उपस्थित सभी लोगों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं! जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारा भारत देश साल 1947 में 15 अगस्त के दिन अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था, परंतु हमारे भारत देश में शासन व्यवस्था को चलाने के लिए खुद का संविधान उपलब्ध नहीं था और संविधान के बिना देश चलाना भी संभव नहीं था।

इसीलिए संविधान निर्माण के लिए एक संविधान सभा का गठन किया गया, जिसमें डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के द्वारा अहम भूमिका अदा की गई। इस प्रकार से संविधान का निर्माण करने में तकरीबन 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा और उसके पश्चात भारतीय संविधान बनकर तैयार हुआ, जिसे देश में साल 1950 में 26 जनवरी के दिन आधिकारिक तौर पर लागू कर दिया गया, साथ ही देश को एक लोकतांत्रिक देश के तौर पर घोषित किया गया।

संविधान की वजह से ही आज भारत में रहने वाले अलग-अलग जाति, संप्रदाय, मत, मजहब, के लोग एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। संविधान ही वह चीज है जिसके द्वारा हर भारतीय व्यक्ति को एक समान अधिकार दिया गया है।

संविधान लागू करने के लिए 26 जनवरी का समय इसलिए चुना गया, क्योंकि इसी दिन साल 1930 में कांग्रेस के अधिवेशन में हमारे देश को पूर्ण स्वराज्य की घोषणा की गई थी।

गणतंत्र दिवस पर भाषण ( 300 शब्द ) – Republic Day Speech In Hindi

300 शब्द Republic Day Speech In Hindi के बारे में जानकारी के लिए इसे पढ़े। मेरे सभी साथियों को नमस्कार, आज हम सभी 26 जनवरी अर्थात गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां पर इकट्ठा हुए हैं।

हमारा भारत देश आज अपना 74 वा गणतंत्र दिवस मना रहा है। गणतंत्र दिवस के मौके पर हमारे द्वारा उन सभी वीर जवानों का सम्मान किया जाता है, जिन्होंने भारत को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

आज के दिन हमारे देश में भारतीय संविधान लागू हुआ था, क्योंकि साल 1930 में 26 जनवरी के दिन ही कांग्रेस के अधिवेशन में हमारे देश को पूर्ण स्वराज की घोषणा की गई थी।

गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी ना किसी मुख्य अतिथि को बुलाया जाता है। 26 जनवरी का दिन हमें भारतीय संविधान के विभिन्न मूल्यों की याद दिलाता है। आपको बता दें कि दुनिया में सबसे बड़ा लिखित संविधान अगर किसी देश के पास है तो वह भारतीय संविधान ही है, जो हमारे देश के लिए और देश के निवासियों के लिए गर्व की बात है।

26 जनवरी के मौके पर दिल्ली में राजपथ पर विशाल गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन भी सरकार के द्वारा किया जाता है, जिसमें अन्य देशों के मेहमान तो शामिल होते ही हैं, इसके अलावा सेना से जुड़े हुए अधिकारी भी शामिल होते हैं।

इस दिन राष्ट्रपति के द्वारा भारत का राष्ट्रीय झंडा तिरंगा फहराया जाता है और राष्ट्रीय झंडे को 21 तोपों की सलामी भी दी जाती है, साथ ही साथ कीर्ति चक्र और अशोक चक्र तथा अमर जवान ज्योति को भी इस दिन सम्मान दिया जाता है। इसके साथ ही सेना की तीनों ही टुकड़ियों के द्वारा राज पथ पर परेड का आयोजन किया जाता है और अपनी ताकत दुनिया को दिखाई जाती है।

26 जनवरी पर स्पीच कैसे दें?

26 जनवरी पर स्पीच देने के लिए आपको 26 जनवरी आने के लगभग 15 से 20 दिन पहले ही स्पीच की तैयारी करना शुरू कर देना चाहिए। इसके लिए आपको इंटरनेट से कोई बेहतरीन स्पीच अर्थात भाषण होना चाहिए और उसे बिल्कुल मन से याद करने का प्रयास करना चाहिए। ऐसा करने से आप मुख्य मौके पर बिना अटके हुए स्पीच दे सकेंगे।

भाषण याद करने के बाद जब 26 जनवरी का मौका आए तब आपको स्टेज पर चढ़ने के बाद सबसे पहले वहां पर उपस्थित सभी लोगों को नमस्कार करना है और भाषण की शुरुआत आपको मेरे प्यारे देशवासियों या फिर मेरे प्यारे भारतवासियों जैसे शब्दों से करनी है।

इसके बाद आपको धीरे-धीरे 26 जनवरी का इतिहास, 26 जनवरी क्यों मनाई जाती है और 26 जनवरी कैसे मनाई जाती है, से संबंधित बातें अपने भाषण में बोलनी है। इस प्रकार से आप 26 जनवरी पर स्पीच दे सकते है।

FAQs:- गणतंत्र दिवस पर भाषण (Republic Day Speech In Hindi)

26 जनवरी का मतलब क्या होता है?

Ans: 26 जनवरी का मतलब गणतंत्र दिवस होता है। 26 जनवरी भारत में गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

हिंदी में गणतंत्र दिवस कैसे लिखें?

Ans: हिंदी में गणतंत्र दिवस पर निबंध लिखने के लिए आप इंटरनेट की सहायता ले सकते हैं, वहां पर आपको अलग-अलग बेहतरीन गणतंत्र दिवस निबंध मिल जाएंगे।

रिपब्लिक डे को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: रिपब्लिक डे को हिंदी में गणतंत्र दिवस अथवा 26 जनवरी का त्यौहार कहा जाता है।

रिपब्लिक डे को क्या हुआ था?

Ans: इसी दिन देश में भारतीय संविधान आधिकारिक तौर पर अपनाया गया था।

क्या 26 जनवरी पर सार्वजनिक छुट्टी होती है?

Ans: जी हां।

Conclusion:- रिपब्लिक डे स्पीच इन हिंदी (India Republic Day Speech In Hindi)

आशा करता हूँ आज के लेख में आपको Republic Day Speech In Hindi, गणतंत्र दिवस पर भाषण 26 जनवरी और 26 January Republic Day Speech In Hindi के बारे में सभी जानकारी मिल गया होगा। और अब आपको गूगल पर इसके बारे में सर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

PAISAKAMANEWALAAPP.COM: अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप्स या घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। हमारी टीम आपको सभी पैसा कमाने वाला गेम ऐप के बारे में अच्छी तरह जानकारों दे रही है जिसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment