MCHC Blood Test In Hindi – एमसीएचसी ब्लड टेस्ट क्यों किया जाता है जाने हिंदी में

MCHC Blood Test In Hindi: अगर आप यह जानना चाहते है कि एमसीएचसी क्या होता है, M C H C Blood Test Meaning In Hindi, MCHC Normal Range In Hindi यानि एमसीएचसी ब्लड टेस्ट नार्मल रेंज कितना होना चाहिए, MCHC कम होने से क्या होता है और MCHC Full Form In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े।

जब कभी भी आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या होती है तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर के पास जाते हैं और उन्हें अपनी समस्या बताते हैं।

एमसीएचसी ब्लड टेस्ट क्यों किया जाता है जाने हिंदी में (MCHC Blood Test In Hindi 2023)

कभी-कभी ऐसा होता है कि डॉक्टर को बीमारी समझ में नहीं आती है तो डॉक्टर कुछ टेस्ट करने के लिए बोलते हैं ताकि बीमारी को सही तरीके से समझा जा सके।

आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसे ही ब्लड टेस्ट (Blog Test) के बारे में जानकारी देंगे जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं लेकिन यह बहुत ही उपयोगी ब्लड टेस्ट है जिससे हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन (Hemoglobin) के बारे में जानकारी मिलती है।

आज की इस पोस्ट में हम आपको MCHC Blood Test Kya Hota Hai In Hindi, MCHC कम होने के कारण, MCHC कम होने से क्या होता है और MCHC Blood Test क्यों किया जाता है के साथ-साथ इस मेडिकल टेस्ट से जुड़ी हुई अन्य जानकारी भी प्रदान करेंगे।

Also Read:

Helper Job Contact Number / Labour Job Vacancies 2022 – हेल्पर जॉब कांटेक्ट नंबर चाहिए तो इसे पढे

Table of Contents

एमसीएचसी ब्लड टेस्ट क्या होता हैं? – What Is MCHC In Blood Test In Hindi?

Mchc Blood Test Meaning In Hindi: M C H C Blood Test को खून की मदद से किया जाता है यह एक प्रकार का Calculative टेस्ट होता है जिसमें कुछ फार्मूला की मदद से रोगी की CBC (Complete Blood Count) प्रोफाइल को कैलकुलेट किया जाता है।

इस मेडिकल टेस्ट के द्वारा रोगी के खून में हीमोग्लोबिन की औसत स्तर को मापा जाता है और पता लगाया जाता है कि रोगी में खून का स्तर कम है या ज्यादा।

Mean Corpuscular Hemoglobin Concentration In Hindi यानि MCHC Blood Test की मदद से लाल रक्त कणिकाओं में हिमोग्लोबिन की संख्या को माप कर रोगी में एनीमिया के पता लगाया जाता है।

एमसीएचसी खून टेस्ट की गणना करने के लिए रोगी का हीमोग्लोबिन और पीवीसी वैल्यू पता होनी चाहिए जिससे गणना करके डॉक्टर एनीमिया के स्तर को जानते हैं।

एमसीएचसी खून टेस्ट क्यों किया जाता है? (MCHC Blood Test In Hindi Kitna Hona Chahiye)

यह टेस्ट विशेष रूप से शरीर में खून की कमी को पता करने के लिए किया जाता है इस टेस्ट के द्वारा शरीर में विभिन्न प्रकार के एनीमिया के स्तर को मापा जाता है।

इसके अलावा भी बहुत सारी बीमारियां होती हैं जिन के बारे में पता करने के लिए डॉक्टर एमसीएचसी Blood Test को कराते हैं।

MCHC Blood Test का गणना सूत्र क्या होता है? – M C H C Full Form In Hindi

MCHC ब्लड टेस्ट की गणना के लिए रोगी की हीमोग्लोबिन स्तर में 100 की गुणा करके उसे रोगी के खून में मौजूद पीवीसी की संख्या से भाग दिया जाता है।

उसके बाद जो संख्या निकल कर आती है वही Hemoglobin MCHC Blood Test का स्तर होता है अगर आप पहले से मेडिकल क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो इस बारे में जानते होंगे।

Mchc Blood Test Normal Range Calculation= HB*100/PVC

MCHC Blood Test की फुल फॉर्म क्या होती है? – MCHC Full Form In Hindi

MCHC Full Form In Medical: इस ब्लड टेस्ट के बारे में जानने के लिए आपको इस के पूरे नाम के बारे में भी पता होना चाहिए MCHC Blood Test का पूरा नाम “Mean Corpuscular Hemoglobin Concentration” होता हैं।

Mchc Full Form In Blood Test: यह टेस्ट Complete Blood Count Test का ही एक हिस्सा है जो सीबीसी टेस्ट के साथ किया जाता है।

MCHC की नार्मल रेंज कितनी होती है? – MCHC Normal Range in Hindi

Mch Blood Test In Hindi: अगर किसी रोगी की रेंज MCHC Blood Test में 32-36g/dl आती है। तो इसे नार्मल रेंज माना जाता है इस टेस्ट से एक डेसी लीटर खून में कितने ग्राम हिमोग्लोबिन होता है के बारे में पता किया जाता है।

MCHC कम होने से क्या होता है? – MCHC Blood Test Low In Hindi

MCHC Blood Test Low Meaning In Hindi: अगर MCHC Blood Test में किसी रोगी की Value 32g/dl से कम आती है तो उसे MCHC के कम स्तर के रूप में परिभाषित किया जाता है।

इसका सीधा सीधा मतलब यह है कि रोगी के खून में हीमोग्लोबिन की कमी है यह अक्सर आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया होता है जिसे Iron Deficiency Anemia कहा जाता है।

इस ब्लड टेस्ट के स्तर में कमी से एक और बीमारी के बारे में पता चलता है वह है थैलेसीमिया, थैलेसीमिया एक जेनेटिक बीमारी होती है। जो इंसान के शरीर में लाल रक्त कणिका और हिमोग्लोबिन के कम स्तर के कारण होता है।

MCHC कम होने पर कौन से लक्षण दिखाई देते हैं? – MCHC कम होने के कारण

अगर आपके शरीर में MCHC का स्तर कम आता है या आपके खून में हिमोग्लोबिन का स्तर कम है तो आपको नीचे दिए गए लक्षण दिखाई देते हैं।

  • लगातार थकान 
  • कमजोरी 
  • चक्कर आना 
  • सिर दर्द 
  • बदन दर्द 
  • त्वचा का पीलापन 
  • आंख का भाग सफेद हो जाना

अगर आप को भी इसी तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो तुरंत नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करके MCHC Blood Test संपन्न कराएं।

MCHC कम होने पर क्या खाएं? – Mchc Blood Test Low In Hindi

रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने के कारण आपको ऊपर दिए गए लक्षण आते हैं इनसे बचने के लिए आपको अपने खान-पान में आयरन से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए।

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा है कि आप अपने खाने में आयरन और विटामिन से भरी हुई नीचे दी गई चीजों का सेवन करें।

  • पालक 
  • सोयाबीन 
  • राजमा 
  • हरी मटर 
  • चिकन 
  • अंडे 
  • शकरकंद 
  • केले

दोस्तों यदि आपको एमसीएचसी क्या है, Mchc In Blood Test In Hindi, Mchc Blood Test Meaning In Hindi, Mchc Normal Range In Hindi, Mchc Full Form In Blood Test, Mchc Blood Test Low In Hindi, Mchc Blood Test High In Hindi, Mchc कम होने के कारण, Mch कम होने से क्या होता है? और एमसीएचसी ज्यादा होने से क्या होता है? जानने के लिए इस विडिओ को पूरा देखे

MCHC ज्यादा आने का क्या मतलब है? – MCHC Blood Test High In Hindi

Mchc Blood Test High In Hindi: अगर किसी रोगी की MCHC Blood Test का स्तर 36g/dl से ज्यादा है तो इसे MCHC के अधिक स्तर के रूप में परिभाषित किया जाता है MCHC के बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं।

जैसे ऑटोइम्यून हिमॉलिटिक एनीमिया इस रोग में यह होता है कि हमारा शरीर कुछ ऐसी एंटीबॉडी का निर्माण करने लगता है जो हमारे शरीर की लाल रक्त कणिकाओं पर हमला करके उन्हें नष्ट करने लगती है।

ब्लड में MCHC का स्तर अधिक आने पर आपको नीचे दिए गए लक्षण महसूस होंगे

एमसीएचसी ज्यादा होने से क्या होता है?

  • अत्यधिक थकान 
  • सिरदर्द 
  • त्वचा का पीला पड़ जाना 
  • सीने में दर्द 
  • बुखार 
  • Spleen का बढ़ना 
  • पेट संबंधी समस्याएं

MCHC Blood Test कहां कराएं? – MCHC परीक्षण क्या है

MCHC Blood Test कराने के लिए आप किसी नजदीकी सरकार द्वारा अप्रूव पैथोलॉजी लैब पर जा सकते हैं आप चाहे तो इस बारे में किसी डॉक्टर से सलाह भी ले सकते हैं।

MCHC Blood Test की कीमत कितनी होती है? MCHC टेस्ट रेट | मचक ब्लड टेस्ट रेट | Rate MCHC in Hindi

जैसा कि आप पहले ही जान चुके हैं कि इस टेस्ट को संपन्न करने में कैलकुलेशन करनी पड़ती है इसलिए यह टेस्ट अकेला नहीं किया जाता है।

इसलिए इस टेस्ट की कीमत और अन्य टेस्टों पर भी निर्भर करती है जिन्हें इस टेस्ट के साथ में किया जाता है।

सामान्य रूप से Mch ब्लड टेस्ट को CBC Blood Test के साथ किया जाता है जिसकी कीमत ₹200 से लेकर ₹600 के बीच होती है।

संबंधित प्रश्न – MCHC क्या है In Hindi (MCHC Blood Test In Hindi)

1. MCHC Blood Test का सामान्य स्तर कितना होता है?

उत्तर: इस Mchc Normal Range In Hindi का सामान्य स्तर 32-36g/dl होता है।

2. MCHC की कमी से कौन सी बीमारी होती है?

उत्तर: MCHC की कमी से मुख्य रूप से एनीमिया और थैलेसीमिया जैसी रक्त की कमी से होने वाली बीमारी होती हैं।

3. एमसीएचसी बढ़ने से कौन सी समस्याएं होती हैं?

उत्तर: MCHC का स्तर बढ़ने से आपको अत्यधिक थकान, पेट संबंधी समस्याएं, तिल्ली का बढ़ जाना और त्वचा का पीलापन जैसी समस्याएं होती हैं।

4. एमसीएचसी टेस्ट की कीमत कितनी होती है?

उत्तर: एमसीएचसी टेस्ट की कीमत ₹200 से लेकर ₹600 के बीच होती है।

5. MCHC Blood Test का पूरा नाम क्या होता है?

उत्तर: Mchc Full Form In Hindi: Mean Corpuscular Hemoglobin Concentration इस टेस्ट का पूरा नाम है।

सारांश: MCHC Full Form In Hindi – एमसीएचसी ब्लड टेस्ट इन हिंदी

दोस्तों आज की पोस्ट द्वारा आपको मेडिकल क्षेत्र में सामान्य रूप से किए जाने वाले एमसीएचसी (MCHC Blood Test In Hindi), MCHC कम होने के कारण, MCHC Kam Hone Se Kya Hota Hai?, एमसीएचसी ज्यादा होने से क्या होता है?, अगर आपका एमसीएचसी कम है तो इसका क्या मतलब है? के बारे में जानकारी मिली है।

उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट के द्वारा आपको Mchc In Hindi, Rdw Blood Test In Hindi, Mchc In Blood Test In Hindi के बारे में अच्छी और पूरी जानकारी मिली होगी।

Originally posted 2022-11-20 22:34:02.

PAISAKAMANEWALAAPP.COM: अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप्स या घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। हमारी टीम आपको सभी पैसा कमाने वाला गेम ऐप के बारे में अच्छी तरह जानकारों दे रही है जिसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment