रेलवे में नौकरी कैसे पाये और रेलवे में कौन-कौन से पद होते हैं? सभी जानकारी जाने!

यदि आपको Railway Me Naukri Kaise Paye | Railway Me Job Ke Liye Qualification | Railway Job Ke Liye Kya Karna Hoga | Railway Ke Liye Konsa Subject Le | Railway Me Kon Kon Si Post Hoti Ha | रेलवे में नौकरी कैसे पाये | रेलवे में जॉब कैसे पाए इन हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप इस लेख को पढ़े।

क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे दुनिया में चौथी सबसे बड़ी और एशिया महाद्वीप में दूसरी सबसे बड़ी संस्था है। इंडियन रेलवे के द्वारा भारत में युवाओं को सबसे ज्यादा रोजगार दिए जाते हैं।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार इंडियन रेलवेज कर्मचारियों के मामले में एशिया में सबसे बड़ी संस्था है। 

यानी कि इस विभाग में एशिया में सबसे ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। इंडियन रेलवे जॉब 2022 मे पाना लगभग हर भारत के युवा का सपना रहता है। युवाओं के इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए भारत के रेलवे के द्वारा समय-समय पर अलग-अलग पदों के लिए रेलवे भर्ती निकाली जाती है।

Railway Me Job Kaise Paye - रेलवे में जॉब या रेलवे में नौकरी कैसे पाये और रेलवे में कौन-कौन से पद होते हैं

इंडियन रेलवे में बहुत सारी अलग-अलग पोस्ट है जिनके लिए अलग-अलग रेलवे में जॉब के लिए क्वालिफिकेशन मांगी जाती है।

अगर आपका भी भारतीय रेलवे में नौकरी के लिए योग्यता हैं और उन तरीकों की तलाश कर रहे हैं जिनकी मदद से आप भारतीय रेलवे में एक अच्छी नौकरी पा सके तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें। 

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि भारतीय रेलवे क्या है, रेलवे के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए? रेलवे में कौन-कौन से पद होते हैं और 12 वीं के बाद रेलवे में नौकरी 2023 या रेलवे में 10 वीं पास नौकरी 2023 और रेलवे में जॉब कैसे पाए सबी जानकारी मिल जाएगा।

इसके अलावा इस आर्टिकल मैं आप भारतीय रेलवे की नौकरियों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के जवाब भी पाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं कि आप किन तरीकों से भारतीय रेलवे में एक सरकारी कर्मचारी बन सकते हैं।

Read This:

Railway Private Job Contact Number – रेलवे प्राइवेट जॉब कांटेक्ट नंबर 2022 चाहिए तो नौकरी के लिए संपर्क करें

Table of Contents

इंडियन रेलवे क्या है?

भारतीय रेलवे भारत सरकार का एक सरकारी विभाग है। Indian Railway भारत में सबसे बड़ी संस्था है जो लोगों को रोजगार प्रदान करती है।

इंडियन रेलवे की स्थापना सन 1853 ईस्वी में की गई थी जब भारत में पहली बार मुंबई से ठाणे के बीच ट्रेन चली थी। तब से लेकर अब तक भारतीय रेलवे में बहुत सारे सुधार हो जाते हैं। Future में भारतीय रेल में बुलेट ट्रेन जैसी सुविधाएं जुडने वाली है।

रेलवे में कौन-कौन से पद होते हैं? (Railway Me Kon Kon Si Post Hoti Hai)

भारतीय रेलवे में किस कैटेगरी की जॉब होती है, इंडियन रेलवेज के द्वारा अलग-अलग पोस्ट के लिए कौन-कौन सी क्वालिफिकेशन आपके पास होना जरूरी है, तथा रेलवे की विभिन्न पोस्ट की सिलेक्शन प्रक्रिया और सिलेबस आदि के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे।

भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी को चार ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी, तथा ग्रुप डी। अब हम आपको बताएंगे कि इस ग्रुप में भारतीय रेलवे की कौन कौन सी पोस्ट आती है।

1. Group A

  • इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इंजीनियर 
  • इंडियन रेलवे प्रोटक्शन फोर्स 
  • इंडियन रेलवे स्टोर सर्विस 
  • इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ़ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 
  • इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ सिग्नल Engineering 
  • स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस 
  • इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जामिनेशन

2. Group B

  • Junior Engineer
  • सीनियर इंजीनियर
  • डिपोट मेटेरियल सुपरिंटेंडेंट

3. Group C

  • टिकट कलेक्टर 
  • क्लर्क 
  • गुड्स गार्ड 
  • स्टेशन मास्टर 
  • असिस्टेंट स्टेशन मास्टर 
  • ट्रैफिक अप्रेंटिस 
  • जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट 
  • सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट 
  • कमर्शियल अप्रेंटिस
  • ट्रैफिक असिस्टेंट 
  • जूनियर टाइम कीपर 
  • सीनियर टाइम कीपर

4. Group D

  • चपरासी 
  • सफाई कर्मी 
  • हेल्पर 
  • असिस्टेंट 
  • गैंगमैन 
  • गेटमैन 
  • खलासी 
  • पॉइंटमैन आदि

रेलवे में नौकरी के लिए योग्यता (Railway Me Job Ke Liye Qualification)

यहां पर अब हम आपको बताएंगे कि इंडियन रेलवे में अलग-अलग कैटेगरी के लिए क्या-क्या शैक्षिक योग्यता मांगी जाती है। इसके साथ साथ हम यहां पर आपको इनकी जॉब प्रोफाइल सैलरी और सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में भी जानकारी देंगे।

1. रेलवे ग्रुप A में क्या काम करना पड़ता है (Railway Group A Me Job Kaise Paye)

रेलवे में ग्रुप A की नौकरी लेने के लिए आपके पास मास्टर डिग्री होनी जरूरी है।

आपके पास कोई भी मास्टर डिग्री भारत में किसी भी विधि द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से होनी चाहिए। रेलवे मैं ग्रुप A के अधिकारी संघ लोक सेवा आयोग यानी कि यूपीएससी के द्वारा नियुक्त किए जाते हैं। 

रेलवे में ग्रुप ए का अधिकारी बनने के लिए आपको संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना पड़ता है। इस परीक्षा में मुख्य रूप से 3 चरण होते हैं।

पहले चरण में प्राथमिक परीक्षा होती है तथा दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा होती है तथा तीसरे चरण में इंटरव्यू होता है। 

जो भी उम्मीदवार इन सभी चरणों से सफलतापूर्वक गुजर जाते हैं फिर उनको एक अंतिम मेरिट सूची के आधार पर रेलवे में अधिकारी के पद पर नियुक्त कर लिया जाता है। अगर आप रेलवे में ग्रुप A की किसी पोस्ट पर नियुक्त होते हैं तो आपको शुरुआत में ₹850000 सैलरी मिलती है। 

रेलवे की ग्रुप ए परीक्षा का सिलेबस संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा निर्धारित किया जाता है। आप इस सिलेबस की जानकारी के लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

2. रेलवे ग्रुप B में क्या काम करना पड़ता है (Railway Group B Me Job Kaise Paye

भारतीय रेलवे में ग्रुप बी के अंतर्गत आने वाली पोस्ट के बारे में आप ऊपर जान चुके हैं। यहां पर हम आपको रेलवे ग्रुप B की क्वालिफिकेशन के बारे में जानकारी देंगे।

अगर आप रेलवे में ग्रुप B के पद पर नियुक्त होना चाहते हैं तो आपके पास स्नातक की उपाधि होनी जरूरी है। 

Railway Group B मैं उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 साल और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चाहिए। रेलवे की ग्रुप B नौकरी में चयन लिखित परीक्षा और टाइपिंग परीक्षा तथा साइको परीक्षा के आधार पर होता है।

लिखित परीक्षा दो चरणों में होती है। पहले चरण में जो पेपर होता है वह क्वालीफाई प्रकृति का होता है। 

इसमें 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 90 मिनट का समय निर्धारित होता है। इसके दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा होती है जिसमें 120 प्रश्न पूछे जाते हैं तथा इसके लिए 90 मिनट का समय होता है।

इसके बाद जो भी पोस्ट आपने सेलेक्ट की है आगे आपको उससे संबंधित पेपर देना होता है। जैसे अगर आपने क्लर्क की नौकरी के लिए आवेदन किया है तो आपको आगे टाइपिंग परीक्षा देनी होगी। 

उसी तरह अगर आपने स्टेशन मास्टर की पोस्ट के लिए अप्लाई किया है तो आपको आगे साइको टेस्ट देना होगा। अगर आप रेलवे में ग्रुप बी कैटेगरी के अंतर्गत नौकरी पाते हैं तो आपको शुरुआत में रेलवे जॉब सैलरी ₹60000 तक मिल जाती है।

3. रेलवे ग्रुप C में क्या काम करना पड़ता है (Railway Group C Me Job Kaise Paye)

Group सी में नौकरी प्राप्त करने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं रखी गई है। अगर आपके पास 12वी है तभी आप रेलवे में ग्रुप C की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यहां पर ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किया जाता है तथा आवेदन की फीस ₹100 निर्धारित होती है।

रेलवे ग्रुप सी की चयन प्रक्रिया भी रेलवे ग्रुप बी की तरह ही होती है। यहां पर भी दो चरणों में परीक्षा आयोजित की जाती है।Cbt-1 तथा सीबीटी 2। Cbt-1 में गणित, रिजनिंग और सामान्य विज्ञान से संबंधित 100 प्रश्न पूछे जाते हैं तथा 90 मिनट का समय होता है। यह पेपर क्वालीफाइंग नेचर का होता है। 

सीबीटी 2 मैं गणित रिजनिंग और सामान्य ज्ञान से संबंधित 120 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 90 मिनट का समय निर्धारित होता है।

इसके बाद इन दोनों परीक्षाओं में सफल उम्मीदवारों को संबंधित पोस्ट के अनुसार परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। 

जो भी उम्मीदवार इन सभी प्रक्रियाओं से सफलतापूर्वक हो जाते हैं फिर उनका अंत में मेडिकल परीक्षण कराकर अंतिम वरिष्ठता सूची के आधार पर रेलवे में ग्रुप सी की पोस्ट के लिए चयन कर लिया जाता है। अगर आप रेलवे में ग्रुप C की किसी पोस्ट पर नियुक्त होते हैं तो आपको शुरुआत में रेलवे जॉब सैलरी ₹45000 इन हैंड मिल जाती है।

4. रेलवे ग्रुप D में क्या काम करना पड़ता है (Railway Group D Me Job Kaise Paye)

Railway मैं ग्रुप डी की नौकरी के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं है। अगर आप दसवीं पास हैं तो आप रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी की चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और मेडिकल परीक्षा के आधार पर होती है। 

रेलवे ग्रुप डी की लिखित परीक्षा में केवल एक परीक्षा होती है। इस परीक्षा में गणित, रिजनिंग, विज्ञान और करंट अफेयर से संबंधित 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 90 मिनट का समय निर्धारित होता है।

जो भी उम्मीदवार रेलवे की लिखित परीक्षा में सफल हो जाते हैं फिर उनको शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। 

शारीरिक परीक्षा में आपको 1 किलोमीटर की दौड 4.25 मिनट में पूरी करनी होती है। इसी के साथ साथ यहां पर आपको 35 किलो वजन उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। जब आप शारीरिक परीक्षा में सफल हो जाते हैं फिर आपको मेडिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। 

मेडिकल परीक्षा में सफल होने पर एक अंतिम मेरिट लगाई जाती है जिसमें अगर आपका नाम आ जाता है तो आपको रेलवे ग्रुप डी की पोस्ट के लिए चुन लिया जाता है। रेलवे ग्रुप डी की पोस्ट में आपको शुरुआत रेलवे में सैलरी ₹30000 मिल जाती है।

Indian Railway Me Job Kaise Paye – रेलवे में जॉब कैसे पाए इन हिंदी मे पूरी जानकारी

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि यहां तक आप रेलवे क्या है रेलवे में किस किस कैटेगरी की पोस्ट होती है तथा रेलवे जॉब 2022 मे अलग-अलग कैटेगरी की नौकरी के लिएआपके पास किस-किस तरह की क्वालिफिकेशन होनी चाहिए के बारे में जान चुके होंगे।

अब हम आपको बताएंगे कि आप इस तरह से रेलवे में जॉब के लिए क्या करे?

आप लोगों की जानकारी के लिए हम बता दें कि Railway एक सरकारी विभाग है इसके अंतर्गत आपको सरकारी नौकरी प्राप्त होती है।

आप यह बात अच्छे से जानते होंगे कि सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना पड़ता है। 

ठीक उसी तरह अगर आप रेलवे में नौकरी 2023 प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको रेलवे द्वारा आयोजित अलग-अलग कैटेगरी की नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना पड़ेगा। केवल यही एक तरीका है जिसके द्वारा आप इंडियन रेलवे में जॉब पा सकते हैं।

अगर आप रेलवे में अप्रेंटिस के तौर पर जॉब पाना चाहते हैं तब भी आपको रेलवे के द्वारा अप्रेंटिस की भर्ती के लिए आयोजित प्रतियोगी परीक्षा को पास करना पड़ेगा। 

गौरतलब है कि रेलवे द्वारा अप्रेंटिस के लिए लगभग हर महीने प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। अगर आप रेलवे में अप्रेंटिस करना चाहते हैं तो इन प्रतियोगिता परीक्षाओं को पास करें।

Indian Railway Me Job Kaise Paye Video

रेलवे जॉब 2023 मे कैसे पाए सोच रहे है तो इस Video को देखें:

रेलवे में नौकरी पाने के टिप्स (Railway Main Job Kaise Paye)

Railway Me Naukri प्रतियोगी परीक्षा को पास करने पर ही मिलती है।

यहां पर हम आपको अगर आप रेलवे में जाने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो यहां पर हम आपको कुछ टिप्स देना चाहेंगे उनकी मदद से आप रेलवे में जल्द नौकरी पा सकते हैं।

  • सबसे पहले अपनी योग्यता के अनुसार आप कौन सी रेलवे जॉब चाहते है, यह सुनिश्चित करें। रेलवे में 10 वीं पास नौकरी 2023 और रेलवे में 12 वीं पास नौकरी 2023 मे उपलब्ध है। जैसे आपके पास अगर 12वीं है तो आप रेलवे की 12वी से संबंधित नौकरी की तैयारी करें। 10 वीं या 12 वीं के बाढ़ रेलवे में जॉब कैसे पाए सोच रहे है तो आप रेलवे की ग्रेजुएशन वाली नौकरी की तैयारी करें।
  • आप जिस रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उसकी चयन प्रक्रिय, पाठ्यक्रम, सैलेरी स्ट्रक्चर, परीक्षा पैटर्न और उस नौकरी के लाभ और हानि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।
  • Railway Ke Liye Konsa Subject Le सोच रहे है तो अब आप अपनी परीक्षा से संबंधित सिलेबस को ध्यान से पढ़ें और अपनी जरूरत के अनुसार नोट्स बनाने शुरू करें।
  • अगर आप खुद से संबंधित परीक्षा का सिलेबस कवर नहीं कर पा रहे हैं तो आप किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट की मदद ले सकते हैं।
  • सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद अब आप नियमित रूप से संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करें। इसके लिए एक शेड्यूल तय करें कि आपको कितने बजे पढ़ना है और कितने घंटे पढ़ना है आदि।
  • अपनी Railway Me Job को चेक करने के लिए नियमित रूप से मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करें। मार्केट में आपको बहुत सारे मॉक टेस्ट मिल जाएंगे जो आपको ऑनलाइन Practice की सुविधा देते हैं।
  • परीक्षा तिथि, परीक्षा स्थान तथा रिजल्ट के बारे में जानकारी लेने के लिए रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहे।

अगर आप हमारे द्वारा सुझाए गए इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप जल्द से जल्द रेलवे में जॉब पा सकते हैं।

रेलवे में जॉब के फायदे (Indian Railway Me Job Kaise Paye)

रेलवे में जॉब के बदले एक स्मार्ट सैलरी के साथ-साथ बहुत सारे अन्य फायदे भी हैं जिनके बारे में हमें नीचे दिया है।

  • इंडियन रेलवे एक बहुत ही प्रतिष्ठित विभाग है। अगर आप रेलवे में सरकारी नौकरी पाते हैं तो समाज में आपकी रिस्पेक्ट बहुत बढ़ जाती है।
  • इंडियन रेलवे में आपको एक अच्छी सैलरी मिलती है। अच्छी सैलरी के अलावा आपको रेलवे की तरफ से एक अपार्टमेंट, एक गाड़ी और एक ड्राइवर की भी सुविधा मिलती है।
  • अगर आप शादीशुदा हैं और आपके बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं तो भारतीय रेलवे की तरफ से आपको आपके बच्चों की पढ़ाई का खर्चा भी दिया जाता है।
  • Railway के द्वारा अपने कर्मचारियों को साल में दिवाली पर सैलरी का ढाई गुना बोनस दिया जाता है।
  • रेलवे अपने कर्मचारियों को प्रतिवर्ष एसी कोच के टिकट फ्री में मुहैया कराती है। यह टिकट रेलवे कर्मचारी के साथ-साथ उनके परिवारजनों के लिए भी होते हैं। मतलब रेलवे के कर्मचारी फ्री में रेलवे के एसी कोच में यात्रा करते हैं।
  • Railway मे रेलवे के कर्मचारियों को यात्रा के दौरान टिकट देने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि रेलवे के कर्मचारियों को मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलती है।

रेलवे में जॉब कैसे पाए इन हिंदी से संबंधित प्रश्न

रेलवे में नौकरी पाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है?

रेलवे में नौकरी पाने के लिए आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी पड़ती है। जब रेलवे के द्वारा किसी पोस्ट के लिए भर्ती निकाली जाती है तो आप उसके लिए आवेदन करके उससे संबंधित परीक्षा को पास करके रेलवे में जॉब पा सकते हैं।

रेलवे में नौकरी के लिए कितनी पढ़ाई मांगते हैं?

रेलवे में नौकरी के लिए पढ़ाई, उस पोस्ट के अनुसार होती है जिस पोस्ट पर आप जाना चाहते हैं। अगर आप रेलवे में ग्रुप डी की पोस्ट पर जाना चाहते हैं तो आपके पास 10वी होना आवश्यक है। अगर आप रेलवे में ग्रुप सी की पोस्ट पर जॉब चाहते हैं तो आपको 12 वीं पास होना जरूरी है। उसी तरह अगर आप रेलवे में ग्रुप C की नौकरी चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएट होना आवश्यक है। Railway मे ग्रुप एक ही नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको पोस्ट ग्रेजुएट होना पड़ेगा।

12वीं के बाद रेलवे में जॉब कैसे पाए?

भारतीय रेलवे में 12वीं पास लोगों के लिए क्लर्क, टाइपिस्ट, टाइम कीपर जैसी नौकरी होती है। आप 12वीं के बाद भारतीय रेलवे की इन नौकरियों की तैयारी करके रेलवे में जॉब पा सकते हैं। इसके लिए आपको इन नौकरियों से संबंधित प्रतियोगी परीक्षा को पास करना पड़ेगा।

रेलवे में लड़कियों के लिए कौन सी जॉब होती है?

रेलवे में महिलाओं के लिए भर्ती वह सभी जॉब होती हैं जो रेलवे में लड़कों के लिए होती हैं। भारत सरकार के नियमों के अनुसार सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33% पोस्ट आरक्षित होती है। इसका मतलब यह है कि अगर रेलवे में किसी पोस्ट से संबंधित 100 वैकेंसी निकलती है तो उसमें 33 पोस्ट महिलाओं के लिए होती है।

रेलवे में कौन कौन से पद होते हैं?

Railway मैं सभी पदों को 4 कैटेगरी में बांटा गया है।ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी। इन ग्रुप में कौन-कौन से पद आते हैं उसके बारे में हमने अपने आर्टिकल में विस्तार से बताया है। जानने के लिए ध्यान से पढ़ें।

रेलवे में भर्ती कैसे होती है?

Railway मैं भर्ती लिखित परीक्षा के आधार पर होती है। पहले रेलवे के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है फिर ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं फिर लिखित परीक्षा होती है और फिर संबंधित पोस्ट के अनुसार अन्य परीक्षा होकर फाइनल सिलेक्शन हो जाता है।

निष्कर्ष: Indian Railway Me Job Kaise Paye – रेलवे में कौन-कौन से पद होते हैं?

दोस्तों, रेलवे मे जॉब के बारे में हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आप लोगों को खूब पसंद आया होगा।

इस आर्टिकल को पढ़कर आप रेलवे की अलग-अलग पोस्ट, उनकी क्वालिफिकेशन, उनकी सैलरी और चयन प्रक्रिया के बारे में अच्छी तरह समझ गए होंगे।

हमने आपको रेलवे में जॉब 2023 पाने के लिए कुछ टिप्स के बारे में भी जानकारी दी है उम्मीद है आप लोगों को वह अच्छे से समझ आई होगी। मिलते हैं ऐसी ही एक और शानदार जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

Originally posted 2022-10-27 14:00:00.

PAISAKAMANEWALAAPP.COM: अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप्स या घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। हमारी टीम आपको सभी पैसा कमाने वाला गेम ऐप के बारे में अच्छी तरह जानकारों दे रही है जिसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment