पुरुष एवं महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस आइडियाज आज से शुरू करे और अच्छी कमाई करे (Best Gharelu Business Ideas In Hindi)

घरेलू बिजनेस आइडिया | Mahilao Ke Liye Gharelu Business | घरेलू बिजनेस की मशीन | होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी | फेरी वाला बिजनेस | Gharelu Business In Hindi

आज के समय में घर पर रहकर बिजनेस करना अधिकांश लोग पसंद करते हैं क्योंकि घर से बाहर बिजनेस करना थोड़ा मुश्किल ओर खर्चीला भी रहता है जिन बिजनेस को घर पर रहकर किया जाता है उन बिजनेस को घरेलू बिजनेस भी कहा जाता है जिन्हें घर पर बैठकर किया जाता है।

Best Gharelu Business Idea In Hindi - महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस आइडियाज

इंडिया में अब अधिकांश लोग बिजनेस करने की सोच रहे हैं क्योंकि गवर्मेन्ट सेक्टर और प्राइवेट सेक्टर पर ज्यादा नौकरियां नहीं है।

क्योंकि भारत में लगातार बेरोजगारी बढ़ती जा रही है जिसके कारण लोग अब अपना झुकाऊं बिजनेस की ओर कर रहे हैं आज हम इस आर्टिकल पर आपको Gharelu Business Ideas In Hindi के बारे में बताने वाले हैं।

अगर आप Gharelu Business Ideas In Hindi की तलाश में है और घर बैठकर बिजनेस करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़े: Roadside Business Ideas In Hindi

Table of Contents

घरेलू बिजनेस आइडिया किसे कहते हैं?

घरेलू बिजनेस उन बिजनेस को कहते हैं जिन्हें हम घर पर बैठकर करते हैं और बहुत सारे ऐसे बिजनेस है जिसे हम घर पर बैठकर आसानी से कर सकते हैं। प्राचीन काल से ही भारत में घरेलू बिजनेस किए जा रहे हैं जिन्हें कुटीर उद्योग भी कहा जाता था और गांधीजी भी कुटीर उद्योग को बहुत ज्यादा महत्व देते थे। घर पर बिजनेस करने के लिए आईडिया का होना बहुत जरूरी है।

घरेलू बिजनेस करने से पहले इन सभी बातों पर ध्यान दें

अगर आप घरेलू बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारी बातों को ध्यान में देना होगा आप सीधे बिजनेस शुरू नहीं कर सकते क्योंकि बिजनेस शुरू करने से पहले हमें बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है जैसे

  • बिजनेस करते समय हमें सबसे पहले इन्वेस्टमेंट का ध्यान रखना होता है कि हम इस बिज़नेस में कम से कम कितने पैसे लगा सकते हैं शुरुआत में आपको अपने बजट के हिसाब से ही पैसे लगाने हैं।
  • बिजनेस शुरू करने से पहले सबसे पहले आपको यह भी सोचना चाहिए कि हम कौन सा बिजनेस कर रहे हैं और उससे कितना हमें फायदा हो सकता है और वह हमारे अनुकूल है या नहीं है।
  • बिजनेस शुरू करने से पहले हमें एक टारगेट बनाना होता है कि इतना हमें प्रोफिट कमाना है और इतना हमें बिजनेस में पैसा लगाना है अगर आप इन दोनों में संतुलन करेंगे तो ही आप अच्छे से बिजनेस कर सकते हैं।
  • शुरू करने से पहले हमें उसकी मार्केटिंग और मांग और सप्लाई के बारे में भी विचार करना होगा जिस भी चीज का बिजनेस करते हो उसमें हमें मार्केटिंग की सबसे बड़ी आवश्यकता पड़ती है और कई बिजनेस तो ऐसे होते हैं जिन्हें हमें मार्केट सप्लाई को भी देखना होता है।

घरेलू बिजनेस के फायदे

घरेलू बिजनेस के बहुत ज्यादा फायदे हैं जैसे:

  • 1. घरेलू बिजनेस को घर पर बैठकर कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से कर सकता है।
  • 2. घरेलू बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे फ्री टाइम पर बैठकर किया जा सकता है।
  • 3. घरेलू बिजनेस के द्वारा अपने समय की बचत की जा सकती है।
  • 4. घरेलू बिजनेस को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से चला सकते हैं।
  • 5. बहुत सारे घरेलू बिजनेस ऐसे हैं जिनमें आपको एक रुपया भी इन्वेस्ट करना नहीं पड़ेगा।

Top Gharelu Business Idea In Hindi 2022 – पुरुष एवं महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस आइडियाज आज से शुरू करे और अच्छी कमाई करे

1. ₹5000 इन्वेस्ट करके अचार का बिजनेस शुरू करें

घरेलू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत हमने अचार बनाने का बिजनेस भी शामिल किया है क्योंकि यह घरेलू बिजनेस है जिससे कोई भी घर पर बैठकर शुरू कर सकता है अचार के बिजनेस में आप ₹5000 इन्वेस्ट करके भी आप अचार बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

अचार में उपयुक्त होने वाली सामग्री

  • तेल
  • मसाले
  • सब्जियां मौसम के अनुसार जैसे आम, मिर्च,मुला आदि
  • अचार मसाला
  • अचार बनाने के लिए बर्तन
  • अचार पैकिंग के लिए डिब्बे

घर बैठकर अचार कैसे बनाएं?

अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने घर पर बैठकर आचार बनाना होगा और अगर आपको अचार बनाना नहीं आता है आप यूट्यूब पर विडियो देखकर चैनल के माध्यम से अचार बनाना सीख सकते हैं। अगर आपको अचार बनाना आता है तो आपको डिमांड के अनुसार मार्केट से सब्जियां खरीद लेनी है और इसके बाद आप क्वांटिटी के हिसाब से सब्जियां ले सकते हैं। सबसे पहले आपको सब्जियों को काट लेना है और इसके बाद आपको सब्जियों को हल्का सा धूप में सुखा लेना हें।

सब्जियों को धूप में सुखाने के बाद आपको क्वांटिटी के हिसाब से तेल लेना है और तेल को गर्म करके ठंडा कर लेना है। जैसे ही तेल हल्का ठंडा हो जाएगा आप उसमें मसाले डाल सकते हैं और मसालों को अच्छे से मिलाकर आप उनमें सुवादानुसार नमक मिला सकते हैं इसके बाद आपको समझा डाल देनी है और पूरे अचार को मिक्स कर लेना है।

इसके बाद जैसे ही अचार तैयार हो जाएगा तो आप उसे ग्राम के अनुसार पैक कर सकते हैं। आप 100 ग्राम से लेकर 1 किलो तक अचार पैक कर सकते हैं। पैकिंग के बाद आपको अचार पर एक मसालों की क्वांटिटी के बारे में टैग लगाना होगा ताकि लोगों को पता चले कि आपने अचार में इतने मसाले मिलाए हैं।

अचार बिजनेस की सेल कैसे करें?

अचार बिजनेस शुरू करने के बाद और अचार बनाने के बाद आपको उसकी थोड़ा बहुत मार्केटिंग करना होगा इसके बाद ही सेल हो सकते है। आप अपने अचार की बिजनेस की मार्केटिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक यूट्यूब और इंस्टाग्राम तथा गूगल एड्स कैंपेन चला सकते हैं।

मार्केटिंग के बाद आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से अपना अचार सेल कर सकते हैं तो आप ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और ऑनलाइन अपने अचार को ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से सेल कर सकते हैं।

ऑफलाइन तरीके से भी आप अपने अचार को सेल सकते हैं इसके लिए आपको स्थानीय मार्केट की सभी दुकानों पर जाकर अपने अचार को देना होगा और इसके बाद आप उन्हें थोड़ा कमीशन दे सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा अचार मार्केट में सेल हो सके।

2. ₹10000 इन्वेस्ट करके ब्यूटी पार्लर और हेयर ड्रेसर्स सैलून का बिजनेस शुरू करें

घरेलू बिजनेस आइडियाज के अंतर्गत हमने ब्यूटी पार्लर और हेयर ड्रेसर्स सैलून का बिजनेस भी शामिल किया है क्योंकि इस बिजनेस को भी आप अपने घर पर बैठकर बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर और हेयर सैलून करने के लिए कम से कम आपको ₹10000 शुरू में इन्वेस्ट करने ही होंगे क्योंकि आपको बहुत सारे सामान को खरीदना होगा और ब्यूटी पार्लर और हेयर ड्रेसर्स सैलून में इस्तेमाल होने वाला सामान थोड़ा महंगा आता है। सामान खरीदने के बाद आप अपने घर पर एक हेयर ड्रेसर्स सैलून और ब्यूटी पार्लर का कमरा बना सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर और हेयर ड्रेसर्स सैलून खोलने के बाद आपको मार्केटिंग करनी होगी आप अपने स्थानीय गली गली और स्थानीय मार्केट में अपने सैलून का एक पोस्टर लगा सकते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन रूप से भी कस्टमर को सुबिधा दे सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर और हेयर ड्रेसर्स सैलून का बिजनेस शुरू कर के आप कम से कम महीने के ₹6000 का आसानी से कमा सकते हैं और जैसे जिसे आपके पास इनकम आयेगा वैसे वैसे आप अपने बिज़नेस को बढ़ाते जाये बाद में आप महिना के बहुत अच्छे इनकम कर सकते हो |

3. बिना पैसे इन्वेस्ट किए एटीएम खोलने का बिजनेस घर बैठे करें?

अगर आप बिना पैसे इन्वेस्ट करके घर बैठकर बिजनेस करना चाहते हैं और आप घरेलू बिजनेस आइडिया की तलाश में है तो आप एटीएम का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। एटीएम का बिजनेस शुरू करने के लिए आपका घर मेन मार्केट में होना चाहिए।

एटीएम का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने स्थानीय सभी बैंक ब्रांच में जाकर संपर्क करना होगा और अगर आपका घर रोड के किनारे है जहां से गाड़ियां आसानी से आ जा सकती है तो आप एटीएम का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

स्थानीय बैंक ब्रांच में जाने के बाद आपको अपने घर की सारी जानकारी और अपने सारे कागजात बैंक को दिखाने होंगे इसके बाद बैंक की टीम आपके एरिया का निरीक्षण करने आएगी और उस जगह को भी देखेगी जहां पर एटीएम लगने वाला है।

अगर बैंक को जगह अच्छी लगती है तो बैंक आपके घर पर एटीएम लगा सकता है। बैंक एटीएम लगाने के बदले आपको कम से कम महीने के रु 5000 से लेकर ₹10000 के बीच में किराया देगा।

4. ₹10000 इन्वेस्ट करके आइसक्रीम बनाने का बिजनेस शुरू करें

अगर आप घर बैठकर के बिजनेस करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से घर पर बैठ कर आइसक्रीम बिजनेस शुरू कर सकते हैं। घर पर आइसक्रीम बनाने के बिजनेस के लिए आपको सबसे पहले तो इन्वेस्ट करना होगा।

सभी बिजनेस का नियम है पहले इन्वेस्ट फिर प्रॉफिट। आइसक्रीम बनाने के लिए आपको सबसे पहले तो आइसक्रीम बनाने वाली मशीन खरीदनी होगी और इसके बाद आप को आइसक्रीम रखने वाला फ्रिज खरीदना होगा। अगर आपको आइसक्रीम नहीं बनानी आती है तो आप ऑनलाइन यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी आइसक्रीम बनाने का काम सीख सकते हैं।

आइसक्रीम बनाने का बिजनेस शुरू करने के बाद आपको आइसक्रीम बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी ताकि लोग आपके घर से आकर आइसक्रीम को खरीदें आप बड़ी-बड़ी दुकानों को भी आइसक्रीम सेल कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने साथ एक लड़की को रखना होगा जो सप्लाई का कार्य कर सकें।

वैसे आइसक्रीम का बिजनेस तो गर्मियों में सबसे अच्छा चलता है क्योंकि तेज गर्मी में सभी लोग आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं और आजकल घर पर बनी आइसक्रीम की डिमांड भी सबसे ज्यादा है।

आइसक्रीम की बिज़नस से आप लगभग गर्मियों के समय में लाखों की कमाई कर सकते हैं।

5. बिना पैसे इन्वेस्ट के कंटेंट राइटर का बिजनेस शुरू करें

अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं आपके पास एक भी पैसा नहीं है लेकिन आप बिना इन्वेस्ट किए ही बिजनेस करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे तरीके उपलब्ध है जहां पर आपको एक भी पैसा इन्वेस्ट नहीं करना होगा और आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

कंटेंट राइटर का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ही कंटेंट लिखना होगा और इसके बाद आप अपनी टीम बना सकते हैं। कंटेंट राइटर का काम आप फेसबुक ग्रुप या फ्रीलांसर वेबसाइट के माध्यम से भी ले सकते हैं।

कंटेंट राइटर का काम मिलने के बाद आप अपनी लंबी टीम बना सकते हैं जिसमें आप सभी लोगों को कंटेंट राइटर का काम देंगे और यहां पर आपका और कंपनी का कांटेक्ट होगा इसमें कंटेंट राइटर का किसी भी प्रकार से हस्तक्षेप नहीं रहेगा आप कंटेंट राइटर को खुद से पैसे देंगे और आप इस बिजनेस में कमीशन के रूप में प्रॉफिट कमा सकते हैं।

6. घर बैठे शुरू करें टिफिन सर्विस का बिजनेस

अगर आप घर बैठे बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपको कोई भी बिजनेस आइडिया समझ में नहीं आ रहा है और आपके पास कोई ऐसी स्किल भी नहीं है लेकिन आपको खाना बनाना बहुत अच्छा आता है तो आप टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करने से पहले सबसे पहले आपको यह चेक करना होगा कि आपके आसपास कितने कॉलेज है और कितने जॉब करने वाले व्यक्ति रहते हैं इसके बाद आपको एक डाटा तैयार करना होगा कि कितने व्यक्ति बाहर खाना खाते हैं। यहां सभी जानकारी एकत्रित करने के बाद आप अपना टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते है।

टिफिन सर्विस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको टिफिन खरीदने होंगे और खाना बनाने के लिए आप सब्जियां ,दाल और मसाले खरीदने होंगे और इसके बाद आप अपने घर पर खाना तैयार करके उसकी पैकिंग कर के लोगों के रूम पर या फिर ऑफिस पर जाकर टिफिन सर्विस दे सकते हैं।

शहरों में टिफिन सर्विस का बिजनेस बहुत ही अच्छा चलता है जहां पर कॉलेज और जॉब करने वाले लोग अधिक रहते हैं जैसे दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई आदि लेकिन कुछ ऐसे छोटे शहर भी हैं जहां पर अच्छे कॉलेज हैं और कोई बड़ा सा स्थान है तो वहां पर भी टिफिन सर्विस का बिजनेस अच्छा चल सकता है।

7. घर बैठे योगा सेंटर और फिटनेस क्लब का बिजनेस शुरू करें

घरेलू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत हमने घर बैठे योगा सेंटर और फिटनेस क्लब का बिजनेस भी किया है क्योंकि इस बिजनेस को घर पर बैठकर आसानी से किया जा सकता है।

अगर आप घर बैठकर योगा सेंटर और फिटनेस क्लब का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको और फिटनेस क्लब के लिए सामान खरीदना होगा और इसके बाद दो रूम योगा क्लब और फिटनेस क्लब के लिए बनाने होंगे अगर आपके पास कोई रूम खाली है तो आप वहीं पर योगा क्लब और फिटनेस क्लब खोल सकते हैं।

योगा सेंटर और फिटनेस क्लब खोलने के बाद आपको एक ट्रेनर की आवश्यकता पड़ेगी अगर आपको फिटनेस नॉलेज जानकारी है तो आप खुद ही एक जिम ट्रेनर बनकर लोगों को फिटनेस ट्रेनिंग दे सकते हैं। आपको जिम और फिटनेस क्लब के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केटिंग भी करनी होगी।

जिम और फिटनेस क्लब के बिजनेस से आप महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि जिम और फिटनेस का बिजनेस आज के समय में बहुत ज्यादा चल रहा है क्योंकि लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी जागरूक हो चुके हैं।

8. गोबर की खाद बनाने का बिजनेस

घरेलू बिजनेस आईडिया की अंतर्गत हमने गोबर की खाद बनाने का बिजनेस भी शामिल किया है क्योंकि आज के समय में अधिकांश लोग गोबर की खाद का बिजनेस कर रहे हैं और इस विषय को सरकार भी काफी सपोर्ट कर रही है।

कृषि क्षेत्र में अधिक से अधिक गोबर की खाद का इस्तेमाल करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है अगर आप गांव में रहते हैं चाहे शहर में आप दोनों ही जगह इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

गोबर की खाद का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पशु पालन करना होगा लेकिन आप बिना पशुपालन के भी गोबर खाद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको ग्रामीण इलाके वाले व्यक्तियों से कच्चे गोबर को खरीदना होगा और इस खाद को पकाने के बाद आप इसे मार्केट में सेल कर सकते हैं।

आज के समय में अधिकांश लोग गोबर की खाद का बिजनेस शुरू कर के महीने के लाखों रुपए अपने घर बैठकर काम आ रहे हैं।

9. शादी विवाह और नामकरण संस्कार के लिए कार्ड छापने का काम

आप अपने घर पर बैठकर प्रिंटिंग प्रेस का भी काम कर सकते हैं। शादी विवाह और समारोह के लिए कार्ड छापने के लिए सबसे पहले आपको कार्ड छापने वाली मशीन लेनी होगी। इसके बाद आप लोगों से कार्ड छपवाने का आर्डर ले सकते हैं।

वैसे कार्ड छापने का बिजनेस भी बहुत अच्छा चलता है क्योंकि हमें क्या भारत में कोई ना कोई समारोह जैसे नामकरण संस्कार, विवाह संस्कार , बर्थडे पार्टी शादी होती रहती है और इन सभी में काट छपवाना आम बात हो चुकी है।

आप घर पर बिजनेस करना चाहते हैं तो कार्ड छपवाने का बिजनेस कर सकते हैं और इस बिजनेस से आप महीने के लगभग 5 हजार रुपए कमा सकते हैं और सीजन की समय में ₹10000 तक और उससे ज्यादा भी कमा सकते हैं।

10. कपड़ों में प्रेस करने का बिजनेस

घरेलू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत हमें कपड़ों में प्रेस करने का बिजनेस भी शामिल किया है क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनके पास कपड़ों में प्रेस करने का समय नहीं होता और बहुत सारे टेलर भी ऐसे हैं जो कपड़े सिलाई के दौरान कपड़ों में प्रेस नहीं कर सकते इसलिए टेलर भी प्रेस करने का काम दूसरे लोगों को दे देते हैं।

अगर आप घर बैठकर बिना पैसे इन्वेस्ट किए बिजनेस करना चाहते हैं और कोई भी बिजनेस आईडिया नहीं आ रहा है और ना आप इन्वेस्ट कर सकते हैं तो आपको कपड़ों में प्रेस का काम शुरू कर लेना चाहिए और इसके लिए आप अपने स्थानीय टेलर के माध्यम से कपड़ों में प्रेस करने का काम ले सकते हैं।

कपड़ों में प्रेस करने के बिजनेस से आप ₹5000 प्रतिमाह कमा सकते है आपको कपड़ों में प्रेस करने के लिए कहीं भी नहीं जाना आप अपने घर पर बैठ कर आराम से कपड़ों में प्रेस कर सकते हैं।

11. वेबसाइट बनाने का बिजनेस

घरेलू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत वेबसाइट बनाने का बिजनेस भी शामिल किया है और इस बिजनेस को पढ़े लिखे लोग आराम से कर सकते हैं जिन्हें इंटरनेट और ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी है। वैसे तो वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है आप यूट्यूब पर कोई भी वीडियो देखकर वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट बनाने का बिजनेस आप इस प्रकार से शुरू कर सकते हैं आप लोगों के लिए वेबसाइट बना सकते हैं और उसके बाद उन्हें सेल कर सकते हैं। आज के समय में बनी बनाई वेबसाइट और जो बहुत पुरानी वेबसाइट है जिनमें अच्छा खासा ट्रैफिक है वे सभी वेबसाइट लाखों रुपए में सेल हो रही है।

वेबसाइट बनाने का काम आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार से कर सकते हैं क्योंकि बहुत सारे ऑफलाइन कस्टमर भी आपको मिल जाएंगे।

आप वेबसाइट डिजाइन करने के बाद क्लाइंट ढूंढ कर वेबसाइट को सेल कर सकते हैं। वेबसाइट बनाने के बिजनेस से आप घर बैठे बहुत ही आराम से कमा सकते हैं।

12. मसाले बनाने का बिजनेस

घरेलू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत मसालों का बिजनेस भी शामिल किया जा सकता है क्योंकि मसाले घर पर भी तैयार किए जा सकते हैं।

भारत में प्राचीन काल से ही तरह-तरह के मसालों का उत्पादन किया जाता है और बड़ी मात्रा में भारत मसालों का निर्यात भी करता है। अगर आप घर बैठकर कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप मसालों का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

मसालों का बिजनेस शुरू करने से पहले, सबसे पहले आपको एक मसाले पीसने बाला मशीन खरीदकर लाना होगा और इसके बाद आपको सभी मसाले और पैकिंग के लिए सामान खरीदना होगा और इसके बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

मसालों के बिजनेस में आप तरह-तरह के मसाले पीसकर मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं या फिर आप अपने घर से ही लोगों को मसाले सेल कर सकते हैं अपने इस मसाले के बिजनेस को आप ऑनलाइन भी जोड़ सकते हैं।

मसालों के बिजनेस के साथ आप आटे की चक्की का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह बिजनेस मसालों के बिजनेस के साथ अच्छे से चल सकता है आप मंडी से गेहूं खरीद कर उन्हें पीसकर आटा बनाकर लोगों को सेल कर सकते हैं।

मसालों के बिजनेस से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि यह बिजनेस पूरे 12 महीने लगातार चलने वाला है।

Best Online Gharelu Business Ideas 2022 – ऑनलाइन घरेलू बिजनेस महिलाओं के लिए

1. यूट्यूब पर खुद का चैनल बनाकर बिजनेस शुरू करें

आज के समय में यूट्यूब इंडिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन पैसे कमाने वाला प्लेटफॉर्म बन चुका है। लाखों-करोड़ों लोग यूट्यूब पर घर बैठे काम करके पैसे कमा रहे हैं।

यूट्यूब पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने अपना बिजनेस यूटूब पर ही शुरू कर दिया है उनका एक नहीं बल्कि 10 से अधिक यूट्यूब चैनल है। युटुब चैनल पर आप भी बिजनेस घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं।

यूट्यूब पर अपना बिजनेस खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा और उसको ग्रो करना होगा। जैसे ही आपका यूट्यूब चैनल ग्रोथ में आ जाएगा तो अब दूसरा यूट्यूब चैनल खोल सकते हैं और जैसे ही आपका दूसरा यूट्यूब चैनल ग्रोथ करेगा तो आप तीसरा यूट्यूब चैनल खोल सकते हैं इस प्रकार से आप यूट्यूब चैनल का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यूट्यूब चैनल के बिजनेस में आप बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे स्पॉन्सरशिप ओर गूगल विज्ञापन आदि। के बिजनेस में आप 1 महीने में एक लाख से ज्यादा रुपए आसानी से कमा सकते हैं क्योंकि यहां पर आपको एक नहीं बहुत सारे तरीके पैसे कमाने के लिए मिल सकते हैं।

2. ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर का बिजनेस

ऑनलाइन इकॉमर्स स्टोर का बिजनेस घर बैठकर बहुत ही आसानी से खोल सकते हैं क्योंकि बहुत सारे ऐसा कंपनी है जो एफिलिएट मार्केटिंग का ऑप्शन देता है जैसे ऐमेज़ॉन ,फ्लिपकार्ट, मीशो आदि इकॉमर्स कंपनियां अपने प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का ऑप्शन देता है।

आप इन सभी फेमस वेबसाइट पर जाकर अपना एफिलिएट अकाउंट तैयार कर सकते हैं और सभी प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक बनाकर अपना एक स्टोर बना सकते हैं और इन स्टोर पर एफिलिएट लिंक लगाकर ई-कॉमर्स वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।

जैसे ही आप की कोई स्टोर से अमेजॉन या फिर मीशो प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसका 10% कमीशन आपको मिल जाएगा इस तरीके से आप फ्री में अपना स्टोर खोलकर घर बैठे बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

3. फ्रीलांसर सर्विस बिजनेस

फ्रीलांसर सर्विस का नाम आपने जरूर सुना होगा क्योंकि आज के समय पर गूगल पर बहुत सारे ऐसा वेबसाइट है जो लोगों को फ्रीलांसर सर्विस प्रदान कर रहा है।

आप भी खुद की फ्रीलांसर सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले प्लेटफार्म तैयार करना होगा जहां पर आप लोगों से काम लेकर दूसरे लोगों को दे सकते हैं और इस बीच में आप कमीशन प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं।

इंडिया में भी फ्रीलांसर सर्विस का बिजनेस तेजी से चल रहा है आज के समय में बहुत सारे ऐसा वेबसाइट है जो घर बैठे लोगों को सर्विस प्रदान कर रहा है।

4. ऑनलाइन ब्लॉगिंग का बिजनेस

आज के समय में ऑनलाइन ब्लॉगिंग का बिजनेस भी बहुत ज्यादा चल रहा है लोग इंटरनेशनल लेवल पर ऑनलाइन ब्लॉगिंग कर रहे हैं। अगर आप भी घर बैठकर कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन ब्लॉगिंग का बिजनेस कर सकते हैं।

ऑनलाइन ब्लॉगिंग के लिए सबसे पहले आपको अपना एक वेबसाइट बनाना होगा। वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको होस्टिंग और डोमेन नेम खरीदना होगा और इस वेबसाइट पर आपको कंटेंट पोस्ट करना होगा इसके बाद अपना वेबसाइट को गूगल एड्स से मोनेटाइज करवाना होगा।

आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं इंटरनेशनल ब्लॉगिंग पर आप इंग्लिश वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा आप हिंदी वेबसाइट और अन्य भाषा पर भी वेबसाइट बना सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन ब्लॉगिंग बिजनेस करेंगे तो आपको कंटेंट राइटर का भी आवश्यकता पड़ेगा और आप अपना वेबसाइट मैनेज करने के लिए वेबसाइट मैनेजर भी रख सकते हैं क्योंकि आप इतनी सारी वेबसाइट एक साथ मैनेज नहीं कर पाएंगे।

ऑनलाइन ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास एक अच्छा स्मार्टफ़ोन और कंटेंट होना बहुत ही जरूरी है। ऑनलाइन ब्लॉगिंग बिजनेस के अंतर्गत यह फायदा है कि आप यहां पर बहुत सारे तरीके से अपने बिजनेस को मोनेटाइज करवा सकते हैं।

5. फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज बनाने का बिजनेस

फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज के बारे में आप सभी लोगों ने जरूर सुना होगा और आप कितने सारे पेज को फॉलो करते होंगे।

फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज को बनाना थोड़ा बहुत आसान है लेकिन फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज पर ग्रोथ लाना थोड़ा मुश्किल भरा काम रहता है। अगर आपको फेसबुक पेज इंस्टाग्राम पेज की नॉलेज है और आपको SEO करना आता है तो आप बहुत आसानी से फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज बनाकर उसको ग्रोथ कर सकते हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपना फेसबुक पेज दूसरों को द्वारा बनवाते हैं बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज बनाने का सर्विस ऑनलाइन देते हैं। आप भी फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज बनाने का ऑनलाइन सर्विस दे सकते हैं और खुद फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज बनाकर लोगों को सेल कर सकते हैं।

इस बिजनेस के माध्यम से भी आप घर बैठे हजारों रुपए प्रतिमाह आसानी से कमा सकते हैं।

घरेलू बिजनेस की जानकारी FAQs

घरेलू बिजनेस आइडिया से कितना पैसा कमाया जा सकता है बताइए

घरेलू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत आप ₹1000 से लेकर लाखों रुपए बहुत आसानी से कमा सकते हैं क्योंकि बहुत सारे ऐसे बिजनेस आइडियाज हैं जिनमें बहुत ज्यादा प्रोफिट देखने के लिए मिलता है। आप इन बिजनेस को जितना ज्यादा टाइम देंगे यह आपको उतना ही प्रॉफिट देंगे जैसे यूट्यूब चैनल का बिजनेस लाखों में कमाई करने वाला बिजनेस है

घरेलू बिजनेस आइडिया को महिला भी कर सकती है या नहीं?

वैसे तो अधिकांश घरेलू बिजनेस को महिलाएं करती है लेकिन अब महिलाओं के साथ-साथ घरेलू बिजनेस आइडिया को पुरुष भी कर रहे हैं क्योंकि बहुत सारे पुरुष घर से बाहर जाना नहीं पसंद करते हैं इसलिए उन्होंने अपने घर पर ही बिजनेस स्थापित कर दिया है।

सबसे अच्छा घरेलू बिजनेस आइडिया कौन सा है?

सबसे अच्छा घरेलू बिजनेस आइडिया ऑनलाइन आइडिया है क्योंकि इन बिजनेस आइडिया में आपको एक रुपए भी इन्वेस्ट नहीं करना होगा जैसे यूट्यूब चैनल का बिजनेस और ब्लॉगिंग और इसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस भी कर सकते हैं।

सबसे सफल घरेलू बिजनेस कौन सा है?

सबसे सफल घरेलू बिजनेस अचार बनाने का बिजनेस और फ्रीलांसर सर्विस का बिजनेस है। क्योंकि इस बिजनेस में सबसे ज्यादा लोगों को सफलता प्राप्त हुई है।

क्या गांव में रहकर भी घरेलू बिजनेस किया जा सकता है?

 इसके अलावा गांव में रहकर आप अचार पापड़ का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि आचार को सुखाने के लिए बहुत जगह की आवश्यकता होती है।

आज के समय में हजारों लोग ऐसे हैं जो शहरों को छोड़कर अपने गांव में जाकर बिजनेस शुरू कर रहे हैं लोग गांव में मशरूम की खेती का बिजनेस भी कर रहे हैं जो अच्छा खासा चल रहा है।

गांव में आप फूलों की खेती के अलावा हल्दी की खेती भी कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस में भी बहुत ज्यादा प्रॉफिट मिलता है।

Conclusion: Gharelu Business Idea In Hindi 2022 – महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस आइडियाज

अब आपसब कोई भी घरेलू बिजनेस करके अपना एक रोजगार स्थापित कर सकते है घरेलू बिजनेस आइडिया एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जो हर कोई व्यक्ति आसानी से कर सकता है क्योंकि यहां पर आपको किसी स्थान की भी आवश्यकता नहीं है आप अपने घर पर बैठ कर घरेलू बिजनेस कर सकते हैं।

भारत में बहुत सारे ऐसे घरेलू बिजनेस है जो प्राचीन काल से ही चलते आ रहे हैं जैसे अचार बनाने का बिजनेस और कपड़े सिलाई का बिजनेस आदि। हमारे द्वारा बताए गए सभी घरेलू बिजनेस आइडिया में से आप अपने मनपसंद और सुविधा के अनुसार कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते है।

Originally posted 2022-07-17 19:54:49.

PAISAKAMANEWALAAPP.COM: अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप्स या घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। हमारी टीम आपको सभी पैसा कमाने वाला गेम ऐप के बारे में अच्छी तरह जानकारों दे रही है जिसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment