30+ इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी (Import Export Business Ideas In Hindi 2023)

Best Import Export Business Ideas In Hindi 2022 – 2023: यदि आप अपना खुदक बिजनेस करना चाहते है तो विदेशी बिजनेस आइडिया यानि इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिज़नेस आइडियाज पर काम करना चाहिए क्यूंकी यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस मे से एक है।

इस आर्टिकल मे हमारी टीम आपको 30+ Import Export Business Ideas के बारे मे पूरी जानकारी दी है।

30+ इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी (Import Export Business Ideas In Hindi 2023)

बिजनेस करना किसको पसंद नहीं होता है और अगर बात Import-Export के बिजनेस की हो तो बात ही कुछ अलग है Import Export का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कुछ यूनिक बिजनेस आइडियाज होनी जरूरी है।

अगर आप भी Export बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपको इस बारे में बिल्कुल भी आईडिया नहीं है तो इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि यहां पर हमने Export फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज से संबंधित कुछ शानदार आईडिया के बारे में जानकारी दी है।

इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको Import Export क्या होता है, Export बिजनेस कैसे होता है, Export बिजनेस शुरू करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, और Export बिजनेस शुरू करने का क्या प्रोसेस होता है के बारे में Complete जानकारी देंगे।

इसे भी पढे:

Kirana Wholesale Business Kaise Kare 2022 – किराना होलसेल बिज़नेस कैसे करे? लागत, बिजनेस प्लान, लोकैशन आदि के बारे मे जाने!

Table of Contents

आयात-निर्यात क्या होता है (What Is Import Export)

Export Business को शुरू करने से पहले आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर आयात निर्यात या Import-Export क्या होता है?

आयात (Import) ऐसी सेवा तथा वस्तुएं होती हैं जो अपने देश के निवासियों के लिए अन्य देशों से खरीदी जाती है इस तरह की सेवा तथा वस्तुएं घरेलू रूप से उत्पादित नहीं की जाती है या कम मात्रा में उत्पादित होती हैं।

साधारण शब्दों में अगर बताए तो ऐसी वस्तु तथा सेवा जो अन्य देशों से खरीदी जाती हैं या मंगवाई जाती है, वह आयात के अंतर्गत आती है।

निर्यात (Export) ऐसी सेवा तथा वस्तुएं होती हैं जिन्हें अपने देश से बाहर के देशों में बेचा जाता है ताकि बाहर की देश के लोगों की आवश्यकता की पूर्ति हो सके निर्यात की जाने वाली सेवा तथा वस्तुएं किसी देश में अधिक मात्रा में उत्पादित की जाती है।

सरल शब्दों में अगर समझाऊं तो ऐसी वस्तु तथा सेवाएं जो पैसा कमाने के लिए अन्य देशों को बेची जाती हैं निर्यात के अंतर्गत आती है।

निर्यात बिजनेस क्या होता है (What Is Export Business)

एक निर्यात बिजनेस एक ऐसी कंपनी है जो एक देश से दूसरे देश के बीच वस्तु एवं सेवा उपलब्ध कराती है अन्य शब्दों में बताएं तो निर्यात बिजनेस वह बिजनेस होता है जिसमें कोई कंपनी अपने घरेलू उत्पादन से संबंधित वस्तु एवं सेवा को विदेशों में बेच कर व्यवसाय करती है।

निर्यात बिजनेस कैसे शुरू करें? (Import Export Business Kaise Kare)

निर्यात बिजनेस कैसे शुरू करें (Import Export Business Kaise Kare)

अगर आप एक निर्यात बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए बिंदुओं पर विचार करने की आवश्यकता होगी और आप चाहे तो Export Import Books Pdf Free In Hindi मे भी पढ़ सकते है।

1. बिजनेस सेटअप

निर्यात बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहला कदम होता है अपने बिजनेस का सेट (Business Plan) अप करना बिजनेस सेटअप करने के लिए आप एक अच्छा सा नाम (Business Name) चुनकर और कुछ लोगों की मदद से एक छोटी कंपनी बना सकते हैं और उसके बाद जीएसटी नंबर ले सकते हैं।

इसके बाद अपनी कंपनी का पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको आयकर विभाग के साथ उसमें रजिस्टर करना पड़ेगा।

2. बिजनेस बैंक अकाउंट

अपनी कंपनी के बिजनेस के सभी प्रकार के लेनदेन के लिए आपके पास एक Specific बिजनेस बैंक अकाउंट होना चाहिए इसके लिए आप विदेशी व्यापार महानिदेशालय से Import Export Code (IEC) प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अगर आप Export बिजनेस करते हैं तो सभी प्रोडक्ट और सेवाओं के लिए एक Import Export Code (IEC) की आवश्यकता होती है

3. Import Export Code (IEC)

अपने निर्यात बिजनेस के लिए आपको इस कोड को लेने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है पहले स्टेप में आपको कंपनी के पैन कार्ड और कंपनी के कैंसिल चेक की आवश्यकता पड़ती है।

इसके बाद आप निर्यात बिजनेस से संबंधित एक सर्टिफिकेट को यहां पर जमा करके इस कोड को प्राप्त कर सकते हैं।

4. वेबसाइट

एक अच्छे लेवल पर Export Business Ideas In India मे शुरू करने के लिए वेबसाईट होना जरूरी है।

इसके अलावा निर्यात बिजनेस को एक नेटवर्क बनाने के लिए आपको एक वेबसाइट या फिर फोरम की आवश्यकता होती है आपको एक ऐसी प्लेटफार्म की जरूरत होती है जहां पर आप की ऑनलाइन उपस्थिति हो और व्यापार का विस्तार भी हो सके।

ग्राहकों से बातचीत करने के लिए और अपने उत्पादों को ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज तथा ऑफलाइन तरीके से बेचने के लिए आप एक वेबसाइट बना सकते हैं। वेबसाइट की मदद से आप अंतरराष्ट्रीय लाभ बढ़ा सकते हैं और उपभोक्ता विस्तार भी कर सकते हैं।

निर्यात (Export) बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ जरूरी बातें:

1. सही उत्पाद चुने

विदेशी बिजनेस आइडिया शुरू करने के लिए सबसे पहले सही उत्पाद का चयन करें कुछ उत्पाद प्रतिबंधित होते हैं उत्पाद का चयन करने से पहले प्रोडक्ट रेंज के बारे में अच्छे से जांच पड़ताल कर लें और आयात और निर्यात की प्रवृत्ति का भी अध्ययन करें।

2. बाजार क्षमता

अब आपको बाजार की क्षमता का अध्ययन करना है जो भी उत्पाद आपने सेलेक्ट किया है उसके बाजार में बिक्री की कितनी संभावना है वह आपको यहां पर चेक करना है बाजार क्षमता के अध्ययन के लिए आप निर्यात एजेंसियों के डाटा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. खरीदार और विक्रेता

आपको अपने उत्पाद की खरीद और बिक्री करने वाले लोगों को तलाशना होगा खरीदार और विक्रेता कहीं पर भी हो सकते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन मदद ले सकते हैं।

4. भुगतान की शर्त

आपको भुगतान की शर्तें और लेन-देन में प्रयोग की जाने वाली मुद्रा का पहले से ही अध्ययन करना पड़ेगा इससे बिजनेस में पारदर्शिता आती है।

5. रिस्क कवरेज

अपने बिजनेस में होने वाले जोखिम के खतरे को कम करने के लिए आप अतिरिक्त बीमा (Business Insurance) ले सकते हैं।

6. शिपमेंट तरीका

बिजनेस के लिए शिपमेंट किस प्रकार तथा किस माध्यम से किया जाएगा इस बारे में आप पहले से ही तय कर ले शिपमेंट हवाई मार्ग, समुद्री मार्ग या परिवहन मार्ग के द्वारा किया जाएगा आदि।

7. लाभ

आपने आयात निर्यात व्यापार के लिए जिस भी उत्पाद का चयन किया है उससे संबंधित लाभ की संभावनाओं को एक बार जरूर देखें। अच्छा लाभ आपके बिजनेस को तुरंत सफल बनाने में सहायक होता है।

आयात निर्यात व्यापार शुरू करने के लिए जरूरी दस्तावेज परपूर्ति होनी चाहिए।

आयात निर्यात बिजनेस शुरू करने के लिए नीचे दिए गए दस्तावेजों पर विचार करना आवश्यक है-

Personal Documents

  • ID Proof -आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड
  • Address Proof -राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • बैंक अकाउंट और पासबुक
  • फोटो 
  • ईमेल 
  • ईमेल आईडी 
  • फोन नंबर

Business Documents

  • MSME Industry Aadhaar Registration
  • Business Registration
  • Business Pan Card
  • GST Number
  • VAT/CST And IEC Code
  • LLP Registration

Export Business Ideas In Hindi – 30+ इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिजनेस आईडिया इन हिंदी

आयात निर्यात बिजनेस के लिए सभी जरूरी बातें बताने के बाद अब हम आपको आज के मेन टॉपिक Export Business Ideas In Hindi के बारे में बताते हैं। नीचे हमने बहुत सारे Export बिजनेस आइडियाज के बारे में बताया है आप इनमें से किसी को भी शुरू कर सकते हैं।

1. ऑनलाइन रिटेल बाजार

Online Retail Import And Export Business Ideas - शुरू करें खुद का आयात निर्यात बिजनेस

आयात निर्यात ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज मे अमेजॉन, अलीबाबा तथा अली एक्सप्रेस जैसी कंपनी आप ऑनलाइन रिटेल बाजार के रूप में खोलकर निर्यात का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप इस तरह का रिटेल बाजार शुरू कर के वहां पर सभी तरह के प्रोडक्ट या कुछ विशेष प्रोडक्ट की सेवा दे सकते हैं।

2. विशिष्ट बाजार

विशिष्ट बाजार के अंतर्गत आप उन चीजों को रख सकते हैं जो किसी Specific Products से संबंधित होती हैं जैसे जिम के कपड़े, रनिंग शूज आदि।

आप अपने हिसाब से किसी भी देश में मांगे जाने वाले विशिष्ट उत्पादों के हिसाब से अपना निर्यात बिजनेस शुरू कर सकते हैं और वहां पर उन्हें विशिष्ट उत्पादों की पूर्ति करके अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं।

3. कपड़ो का बिजनेस

कपड़ों का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय हैं जो कभी फेल नहीं होता है क्योंकि कपड़े हर मौसम में पहने जाते हैं और यह एक हमेशा चलने वाला बिजनेस तथा सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस हैं। अगर आपको कपड़ों के ट्रेंड और फैशन से संबंधित अच्छी खासी जानकारी है तो आप कपड़ों से संबंधित निर्यात बाजार शुरू कर सकते हैं।

कपड़ों के बिजनेस को विदेशों के साथ-साथ अपने देश में भी शुरू कर सकते हैं और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं इसके लिए आपको बस फैशन के रुझान की जानकारी होनी चाहिए।

4. ज्वेलरी का बिजनेस

Import And Export jewelry business ideas in hindi

jewelry business ideas in hindi की लिस्ट तो आपने जरूर देखें होंगे। अगर आप ज्वेलरी इंडस्ट्री में निर्यात बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो यह बहुत ही अच्छा आईडिया है क्योंकि भारत के साथ-साथ अन्य सभी देशों में महिलाओं के द्वारा ज्वेलरी पहनी जाती है।

आप जिस भी देश में गोल्ड ज्वेलरी बिज़नेस प्लान शुरू करना चाहते हैं उस देश की संस्कृति और और पहनावे का अध्ययन करके फिर उसी के अनुसार अपना ज्वेलरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस प्रकार का बिजनेस बहुत जल्दी सफल हो जाता है।

5. चमड़ा का बिजनेस

जूते से लेकर सर्दियों की जैकेट तक सभी उत्पाद चमड़ा से ही बनाए जाते हैं इसी वजह से विदेशों में चमड़ा की बहुत मांग रहती है अगर आप चाहते हैं कि आप जल्द अपने निर्यात बिजनेस से पैसा कमाए तो आप चमड़ा का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और यह एक कमाई वाला व्यापार हैं।

चमड़े के बिजनेस में आप विदेशी लोगों को या तो कच्चा चमड़ा की आपूर्ति कर सकते हैं या फिर चमड़े से बने उत्पाद जैसे बेल्ट, जूते, जैकेट आदि की आपूर्ति कर सकते हैं।

6. चिकित्सा आपूर्ति का बिजनेस

Medical Business Ideas In Hindi List मे यह प्राफिटबल बिजनेस है।

भारत के पड़ोसी देश जैसे भूटान, नेपाल और बांग्लादेश आदि में चिकित्सा सुविधा बहुत ज्यादा अच्छी नहीं है और यहां पर चिकित्सा से संबंधित उत्पादों की पूर्ति भी सही ढंग से नहीं होती है।

आप मेडिकल बिजनेस शुरू करके इस तरह के देशों को चिकित्सा संबंधी सुविधाएं और उपकरणों की आपूर्ति करके उन देशों की मदद कर सकते हैं और साथ ही साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

चिकित्सा आपूर्ति के बिजनेस में आप अन्य देशों को वेंटिलेटर, मास्क, बेड, ऑपरेशन उपकरण जैसे उत्पाद निर्यात कर सकते हैं।

7. इलेक्ट्रॉनिक्स का बिजनेस

पिछले कुछ वर्षों में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में प्रमुख उत्पादक के रूप में उभरा है इसका मतलब यह है कि भारत में इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित उत्पाद बहुत अधिक मात्रा में बनाए जा रहे हैं।

अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप इसी से संबंधित निर्यात Business शुरू कर सकते हैं और जिन भी देशों में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की कमी है उन्हें इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद निर्यात कर सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स के बिजनेस (Electrical Business Ideas in Hindi) में सफलता की अपार संभावनाएं हैं क्योंकि आंकड़ों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

8. भारी मशीनरी का बिजनेस

Myanmar और भूटान जैसे देशों में मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी होने के कारण यह देश भारी मशीनरी का आयात चीन और जापान जैसे देशों से करते हैं यह देश बहुत महंगे उत्पाद इन्हें बेचते हैं।

अगर आपके पास भारी मशीनरी बनाने की क्षमता है तो आप भारत में उस तरह के कारखाने स्थापित करके तथा यहीं पर भारी मशीनरी बनाकर उन्हें Myanmar और भूटान जैसे देशों में भेज कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। निर्यात बिजनेस के लिए यह भी सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है।

9. आभूषण का बिजनेस

आभूषणों के उत्पादन के मामले में भारत दुनिया का पहले नंबर का देश है इसका अर्थ यह है कि भारत में आभूषण जैसे रत्न, हीरा, पन्ना, सोना तांबा और चांदी बड़े पैमाने पर उत्पादित होते हैं।

ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस जैसे देश ऐसे हैं जहां पर इस तरह के आभूषण बहुत ही कम मात्रा में उत्पादित होते हैं लेकिन इन देशों में आभूषणों की मांग बहुत ज्यादा रहती है।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार 2020 में भारत में उत्पादित सभी प्रकार के आभूषणों का कुल 25% संयुक्त राज्य अमेरिका को निर्यात हुआ था।

अगर आप आभूषण का बिजनेस शुरू करते हैं और अमेरिका और रूस जैसे देशों में निर्यात करते हैं तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

10. खनिज ईंधन का बिजनेस

भारत में खनिज ईंधन, पेट्रोलियम जैसे प्राकृतिक उत्पाद बहुत प्रचुर मात्रा में है अपने देश में कोयला, अभ्रक, मैग्नीशियम, मैग्नीज और चूना पत्थर बड़े पैमाने पर उत्पादित होता है दुनिया के बहुत बड़े बड़े देश भारत से ही इसी तरह के खनिज इंधन की आपूर्ति करते हैं।

अगर आपके पास निवेश करने के अच्छे संसाधन है और आप इस तरह के खनिज लवण के निर्यात बिजनेस को शुरू करने में सक्षम है तो यह बहुत अच्छा विचार है। आप इस तरह का बिजनेस शुरू करके दुनिया के बड़े-बड़े देशों को खनिज लवणों की आपूर्ति करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

11. कच्ची सामग्री का बिजनेस

भारत मे एग्रीकल्चर बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी मे जानकारी काई लोग जानना चाहते है। आपको पता है, भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां की जलवायु अनुकूल होने के कारण यहां पर गेहूं, चावल और गन्ना बहुत बड़े पैमाने पर उत्पादित किए जाते हैं।

विदेशों में गेहूं, चावल और गन्ना से अनेक प्रकार के उत्पाद निर्मित किए जाते हैं लेकिन वहां पर गेहूं, चावल तथा गन्ना अनुकूल जलवायु ना होने के कारण अधिक संख्या में उत्पादित नहीं होते हैं।

ऐसे देश अपने यहां पर इस तरह की फसलों की आपूर्ति के लिए भारत पर निर्भर करते हैं आप इसी तरह की कच्ची सामग्री का बिजनेस शुरू करके विदेशी देशों को कच्ची सामग्री की आपूर्ति कर सकते हैं।

12. एल्युमिनियम का बिजनेस

भारत के एलुमिनियम उत्पादों की गुणवत्ता दुनिया में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है इसलिए दुनिया भर में भारत के Aluminium उत्पादों की मांग रहती है। अगर आप एलुमिनियम का निर्यात बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए लाभप्रद हो सकता है। इसके लिए आपको एक लाइसेंस और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अप्रूवल की आवश्यकता होगी।

13. हीरे का बिजनेस

भारत दुनिया में हीरे का सबसे बड़ा पॉलिशिंग हब है विदेश से आए हुए हीरो को भारत में Polish क्या जाता है और फिर उन्हें वापस भेजा जाता है अगर आपके पास कुशल श्रमिक और हीरे के मामले में विशेषज्ञता है तो आप इस कमाई वाला व्यापार को शुरू कर सकते हैं। यह बहुत अच्छा लाभ प्रदान कर सकता है।

14. खेती उर्वरक का बिजनेस

भारत एक कृषि प्रधान देश है इसलिए यहां पर कृषि संबंधी उर्वरकों की मांग बहुत ज्यादा रहती है इसी मांग की पूर्ति के लिए यहां पर पूर्वक बड़े पैमाने पर उत्पादित किए जाते हैं। यह गांव देहात में चलने वाला बिजनेस मे से एक है जिसे अच्छी कमाई किया जा सकता है।

कुछ देश ऐसे भी हैं जहां पर इस तरह के उर्वरक का उत्पादन नहीं हो पाता आप वहां पर अपना कृषि संबंधी उर्वरक का निर्यात बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

15. दूध का बिजनेस

दुनिया में दुधारू पशुओं के मामले में भारत पहले स्थान पर आता है जाहिर सी बात है कि भारत में दूध भी सबसे ज्यादा उत्पादित होता है आप तो जानते ही हैं कि दूध की मदद से विभिन्न प्रकार के उत्पाद जैसे आइसक्रीम, पनीर, खोया आदि बनाए जाते हैं।

बहुत सारे ऐसे देश हैं जहां पर दूध का उत्पादन कब होता है तो वह दूध की पूर्ति भारत से आयात करके करते हैं आप भी इसी तरह का अपना दूध का निर्यात बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अन्य देशों को दूध और दूध से बने हुए उत्पाद निर्यात कर सकते हैं।

भारत मे दूध का बिज़नेस कैसे करें ज्यादा जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढे: दूध का बिज़नेस कैसे शुरू करें 2022 में ?। कम लागत में शुरू करें दूध डेरी का ब्यापार और लाख रूपये महिना के कमाए

16. प्राकृतिक रबड़ का बिजनेस

आपने Small Business Ideas In Hindi List मे रबड़ बनाने के बिजनेस के बारे मे जरूर पढे होंगे।

रबड़ उत्पादन के मामले में वैसे तो भारत दुनिया की शीर्ष 5 देशों में भी नहीं आता है लेकिन फिर भी यहां पर इतना रबड़ उत्पादित हो जाता है जिससे थाईलैंड, मलेशिया और वियतनाम जैसे देशों को रबड़ का निर्यात हो जाए।

प्राकृतिक रबड़ का निर्यात बिजनेस शुरू करना आपके लिए बहुत अच्छा और लाभप्रद विचार हो सकता है।

17. तेल का बिजनेस

तेल उत्पादन के मामले में भारत की गिनती दुनिया के शीर्ष देशों में होती है भारत में विभिन्न प्रकार के तेल जैसे सरसों, सोयाबीन, जैतून, एवोकैडो का उत्पादन बड़े पैमाने पर होता है।

आप अपने हिसाब से तेल रिफाइनरी स्थापित करके तेल का निर्यात बिजनेस शुरू कर सकते हैं और ऐसे देशों में तेल की आपूर्ति कर सकते हैं जहां पर तेल का उत्पादन कम मात्रा में होता है।

18. मसालों का बाजार

महिलाओ के लिए बिजनेस आइडियास मे से मसाला बनाने का बिजनेस एक लाभदायक बिजनेस है और यह एक Side Business Ideas In Hindi लिस्ट मे सबसे अच्छा बिजनेस है।

दुनिया का सबसे बड़ा मसाला बाजार अपने देश भारत के नई दिल्ली शहर में आयोजित होता है यहां पर सभी प्रकार के मसाले जैसे लहसुन, प्याज, दालचीनी, जीरा अधिक मात्रा में उत्पादित किए जाते हैं।

अगर आपके पास खेती की जमीन है या मसाला प्लांट लगाने में सक्षम है तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा है। आप मसाला बिजनेस शुरू कर के विभिन्न प्रकार के मसाले अन्य देशों में निर्यात कर सकते हैं।

इसे पढे: Ladies Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022? जाने और महिना के रु. 40000 – रु.60000 कमाई करे

19. चीनी का बिजनेस

गन्ना उत्पादन में भारत का नंबर दुनिया में दूसरा है इसी वजह से यहां पर चीनी भी बड़े पैमाने पर उत्पादित होती है भारत चीनी का निर्यात चीन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील जैसे बड़े-बड़े देशों को करता है। दोस्तों आप चीनी का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस आप बिल्कुल फ्री में शुरू कर सकते हैं बस आपको DGFT में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

20. जैविक खाद का बिजनेस

दुनिया में सर्वाधिक पशु भारत में है इसलिए यहां पर जैविक खाद भी बड़े पैमाने पर उत्पादित होती है उर्वरकों के बढ़ते हानिकारक प्रभावों के कारण विदेशी लोगों ने जैविक खाद पर ध्यान देना शुरू किया है।

विदेशी लोग भारत से जैविक खाद का निर्यात करते हैं आप भी जैविक खाद का Export बिजनेस शुरू कर सकते हैं और विदेशों में अपनी सेवा प्रदान कर सकते हैं।

21. ग्लास (कांच) का बिजनेस

कांच और गिलास से बने हुए खतरनाक पदार्थ प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में आते हैं कांच और गिलास से बने हुए कुछ पदार्थ ऐसे भी होते हैं जिनकी हमेशा आवश्यकता होती है।

बहुत से विदेशी देशों में कांच का उत्पादन नहीं हो पाने के कारण वहां पर घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भी कांच और गिलास से बने उत्पाद उपलब्ध नहीं होते हैं अगर आप कांच का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप इससे बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

22. कपास का बिजनेस

सूती धागे के उत्पादन के मामले में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है यहां पर कच्ची सूती धागे मतलब कपास का उत्पादन अधिक मात्रा में होता है भारत अमेरिका, स्पेन और मेक्सिको जैसे देशों को कपास का निर्यात करता है।

अगर आपको कपास और सूती धागे के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप इस तरह का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, विदेशों में अपनी सेवा प्रदान करते अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

23. कॉफी का बिजनेस

कॉफी के उत्पादन में भारत का स्थान पूरी दुनिया में छठवां है लेकिन फिनलैंड, स्वीडन, नार्वे और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों को भारत के द्वारा ही कॉफी का निर्यात किया जाता है।

यह एक बहुत अच्छा निर्यात बिज़नेस आईडिया है क्योंकि नवीनतम आंकड़ों के अनुसार आने वाले समय में बहुत डिमांड पर रहेगी।

आप कॉफी बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और दुनिया के बड़े-बड़े देशों को अपने कॉफी उत्पाद भेज कर अपनी एक ब्रांड वैल्यू स्थापित कर सकते हैं।

24. सब्जी निर्यात का बिजनेस

आलू, प्याज, फूल गोभी, पत्ता गोभी, बैंगन तथा सोयाबीन जैसी सब्जियां भारत में सबसे अधिक मात्रा में पैदा होती हैं आसपास के पड़ोसी देश भारत से ही इस तरह की सब्जियों का आयात करते हैं।

इसके अलावा यदि आप भारत मे रहकर बिजनेस करते है तो यह गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है जिसे अच्छी कमाई होगी।

अगर आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट में एक अच्छा निर्यात बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है आप विभिन्न प्रकार की सब्जियों का उत्पादन करके उन्हें विदेशों में सप्लाई कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

25. मांस का बिजनेस

भारत के रेड मीट की गुणवत्ता दुनिया में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है यहां पर रेड मीट अच्छे पैमाने पर उत्पादन किया जाता है और उसे चाइना, सऊदी अरबिया, जापान और स्वीडन जैसे देशों में निर्यात किया जाता है।

मांस का बिजनेस शुरू करना आपके लिए बहुत बेहतर हो सकता है क्योंकि विदेशों में भारतीय रेड मीट(Beaf) की बहुत डिमांड रहती है आप भारत में ही मीट के प्लांट लगाकर और यही पर मीट के पैकेट बनाकर उन्हें विदेशों में सप्लाई कर सकते हैं और अपना बिजनेस स्थापित कर सकते हैं।

26. सेनेटरी मास्क का बिजनेस

कोविड-19 की त्रासदी आने से पहले भारत में सैनिटरी मास्क के बारे में कोई जानता भी नहीं था लेकिन कोविड-19 के बाद भारत एशिया का सबसे बड़ा सेनेटरी मास्क और पीपीई किट का उत्पादक बन गया है।

इस समय भारत में बहुत सारे प्लांट मास्क बनाने के लिए लगे हुए हैं और भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान और खाड़ी देशों में भारत के द्वारा ही मास्क निर्यात किए जाते हैं।

दोस्तों आप लोग भी मास्क बनाने का कारखाना स्थापित कर सकते हैं और इसी को निर्यात बिजनेस के रूप में स्थापित कर सकते हैं।

27. रसायन का बिजनेस

वैसे तो भारत रसायन उत्पादन के मामले में दुनिया के शीर्ष 10 देशों में भी नहीं आता है लेकिन भारत में उत्पादित रसायन उत्पाद छोटे-छोटे देशों में निर्यात किए जाते हैं।

दोस्तों आप रसायन उत्पाद का प्लांट लगाकर इन्हीं छोटे-छोटे देशों में अपने उत्पाद Supply कर सकते हैं रसायन का निर्यात बिजनेस शुरू करने के लिए बस केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से प्रदूषण संबंधी अप्रूवल लेना पड़ेगा।

28. केसर का बिजनेस

भारतीय केसर की क्वालिटी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है और दुनिया में भारतीय केसर की डिमांड भी है आप बहुत आसान तरीके से कुछ सामान्य सी कागजी प्रक्रिया को पूरा करके केसर का निर्यात बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

लेकिन इस बिजनेस के साथ समस्या यह है कि भारत में केसर का उत्पादन सिर्फ जम्मू-कश्मीर में होता है तो आपको केसर का आवागमन महंगा पड़ सकता है।

29. अचार का बिजनेस

Pickle Small Business Ideas In Hindi - इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिज़नस आइडियाज हिंदी में

भारत में उत्पादित किए जाने वाला अचार दुनिया के बड़े-बड़े देशों और अरब प्रायद्वीप के देशों में बड़े पैमाने पर निर्यात किया जाता है यह देश भारत के अचार की बेहतरीन क्वालिटी का दावा करते हैं।

अगर आप कोई ऐसा Small Business Ideas सोच रहे हैं जिसे आप अपने घर पर ही शुरु कर सकते हैं और उससे संबंधित उत्पादों को विदेशों में भेज सकते हैं तो अचार का बिजनेस आपके लिए सबसे बेहतर है।

आचार के बिजनेस को आप अपने घर पर ही मशीन लगाकर शुरू कर सकते हैं और किसी अच्छी कंपनी से जुड़कर अपने उत्पादों को विदेश भेज सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

30. ऑटो स्पेयर पार्ट्स का बिजनेस

इस समय में भारत एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा वाहन बाजार है और यहां पर वाहन निर्माण से संबंधित सभी तरह के स्पेयर पार्ट्स का निर्माण भी उच्च मात्रा में किया जा रहा है।

भारत के पड़ोसी देशों में स्पेयर पार्ट्स का निर्माण बहुत कम मात्रा में किया जाता है आपके लिए ऑटो स्पेयर पार्ट्स का बिजनेस बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

ऑटो स्पेयर पार्ट्स के बिजनेस में आप एक छोटी कंपनी शुरू कर सकते हैं या फिर कोई प्लांट लगाकर ऑटोमोबाइल निर्माण से संबंधित स्पेयर पार्ट्स बना सकते हैं और उन्हें विदेशों में सप्लाई कर सकते हैं।

Bonus EImport Export Business Ideas In Hindi

अश्वगंधा का निर्यात बिजनेस आज के इस आर्टिकल का सबसे अंतिम और बोनस Export बिजनेस आइडिया है दोस्तो आप तो जानते ही हैं कि अश्वगंधा शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसलिए विदेशों में इसकी बहुत मांग रहती है।

क्योंकि भारत में अश्वगंधा बहुत बड़े पैमाने पर उत्पादित किया जाता है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप अपने खेत में अश्वगंधा उत्पादन कर सकते हैं या फिर कोई प्लांट लगाकर अश्वगंधा उत्पादन करके और उसे पैकेट के रूप में बदल कर विदेशों में सप्लाई कर सकते हैं।

अश्वगंधा का बिजनेस इतना शानदार है कि आप इसे बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कागजी कार्रवाई से भी नहीं गुजरना पड़ता है इस निर्यात बिजनेस में आपको बहुत अच्छी कमाई होती है।

निर्यात (Export) बिजनेस आइडियास से संबंधित प्रश्न

निर्यात व्यापार क्या होता है?

जब आप अपने घरेलू क्षेत्र में वस्तु उत्पादित कर के उन्हें विदेशी क्षेत्र में बेचते हैं तो उसे निर्यात व्यापार कहते हैं। जैसे आप भारत में किसी वस्तु का उत्पादन करके उसे चीन और पाकिस्तान जैसे देशों में बेचते हैं तो यह निर्यात व्यापार के अंतर्गत आता है।

भारत में निर्यात व्यवसाय कैसे शुरू करें?

भारत में निर्यात व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले आप किसी उत्पाद का चयन करें और फिर उसके उत्पादन के लिए एक कंपनी या फिर प्लांट स्थापित करें अब आप संबंधित विभागों के अनुसार कागजी कार्रवाई पूरी करके जीएसटी नंबर प्राप्त करें और फिर अपने उत्पादों को विदेशों में भेजकर निर्यात (Export) व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Export बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे मिलता है?

Export बिजनेस के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको अपने जिले के एसडीएम या फिर पुलिस के उच्च अधिकारियों के पास आवेदन करना पड़ता है, जिसमें आपको Export बिजनेस शुरू करने का कारण बताना होता है। संबंधित अधिकारी के द्वारा जांच करने के बाद आपको लाइसेंस दे दिया जाता है।

Export बिजनेस में क्या काम होता है?

Export बिजनेस के अंतर्गत का हम निर्यात किए जाने वाले उत्पादों को अपने देश में उत्पादित करते हैं या फिर उन्हें कम कीमतों पर खरीदते हैं और विदेशों में अधिक कीमत पर बेचते हैं। Export बिजनेस में इसी तरह मुनाफा होता है।

भारत के द्वारा कौन-कौन सी प्रमुख चीजें निर्यात की जाती है?

भारत के द्वारा विदेशों को मुख्य रूप से दुग्ध उत्पाद, रासायनिक उत्पाद, आभूषण संबंधी उत्पाद, ज्वेलरी, रत्न, खनिज लवण, फल एवं सब्जियां, केसर, ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स, वस्त्र उत्पाद, डाई, ट्यूब टायर, रबड़ संबंधी उत्पाद, चमड़ा सामग्री और सूखे मेवे संबंधी उत्पाद निर्यात किए जाते हैं।

सारांश: Export Business Ideas In Hindi – विदेशी बिजनेस आइडिया लिस्ट

दोस्तों आज के इस लेख के द्वारा आपने Export बिजनेस क्या होता है, Export बिजनेस कैसे शुरू करते हैं, और Export बिजनेस के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के Export बिजनेस संबंधित आइडिया के बारे में जानकारी हासिल की है।

आप Export Business Ideas In Hindi के इस पोस्ट के बारे में क्या विचार रखते हैं कमेंट बॉक्स में जरूर जाहिर करें।

Originally posted 2022-10-14 14:00:00.

PAISAKAMANEWALAAPP.COM: अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप्स या घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। हमारी टीम आपको सभी पैसा कमाने वाला गेम ऐप के बारे में अच्छी तरह जानकारों दे रही है जिसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment