कम लागत में दूध डेरी का ब्यापार शुरू करे और हर महीने लाखों रूपये कैसे कमाए जाने हिंदी में

दूध का बिज़नेस कैसे शुरू:-dudh ka business kaise kare के बारे में बहुत सारी महिलाएं और पुरुष जानना चाहते हैं क्योंकि आज के समय में अधिकतर लोग दूध का बिजनेस करके पैसे कमा रही हैं,

तो दोस्तों आप लोगो के मन में भी चल रहा होगा की सरकारी दूध डेयरी कैसे खोलें? अमूल दूध डेयरी फार्म कैसे खोले ,दूध डेयरी व्यवसाय,दूध बेचने का आसान तरीका क्या है? 1000 लीटर दूध प्रसंस्करण संयंत्र लागत? एवं गांव में दूध डेयरी कैसे खोले? संपूर्ण जानकारी आज हम आप लोगो को देने वाला हु तो दोस्तों हमारे साथ अंत तक बने रहे!!

हम सभी लोग जानते हैं पशुपालन के मामले में भारत सबसे आगे हैं और उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में बड़ी मात्रा में पशुपालन किया जाता है और दुग्ध उत्पादन में भारत नंबर वन है।

doodh ka business kaise shuru kare - दूध का बिज़नेस कैसे शुरू करें

भारत में बहुत सारी महिलाएं ऐसी हैं जो पशुपालन करके दूध उत्पादन का कार्य करती है। भारत में दूध उत्पादन का और कार्य प्राचीन काल से ही हो रहा है। प्राचीन काल में दूध उत्पादन केवल घर के लिए किया जाता था लेकिन धीरे-धीरे करके दूध उत्पादन को दूध का बिजनेस बना दिया है।

आज के समय में हजारों लोग ऐसे होंगे जो दूध उत्पादन करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे है। अगर आप भी दूध का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको इस बिजनेस में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी जितना अधिक इस बिजनेस में पैसा बहुत ज्यादा है उतनी ही मेहनत तो आपको करनी होगी।

भारत में लॉक डाउन की समय में अधिकतर लोगों ने दूध उत्पादन बड़ी मात्रा में किया है क्योंकि इस बिजनेस को गांव के अलावा शहरों में भी मात्रा में किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े: Village Business Ideas In Hindi 2022/ गांव में पैसे कमाने का 19+बेस्ट ऑनलाइन एवं ऑफलाइन तरीके जाने और महिना के ₹ 50000 से एक लाख कमाए!!

Table of Contents

दूध का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको बहुत सारी बातों पर ध्यान देना है जैसे

अगर आप दूध का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी।

  • दूध का बिजनेस करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पशु पालन करना होगा।
  • दूध का बिजनेस करने के लिए आपको ₹100000 तक शुरुआत में इन्वेस्ट करने पड़ सकते हैं।
  • दूध का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास धैर्य और सहन शक्ति होनी चाहिए।

Doodh Ka Business Kaise Shuru Kare – दूध डेयरी खोलने के लिए क्या क्या चाहिए? –

सरकारी दूध डेयरी कैसे खोलें?

अगर आप भी दूध का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारी बातों का ध्यान देना होगा और इसके अलावा आपको बहुत सारी मेहनत करनी होगी इसके बाद ही आप अपना दूध का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

  • दूध का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको पशु पालन करना होगा। पशुपालन के अंतर्गत आप गाय, भैंस, बकरी आदि पाल सकते हैं।
  • दूध बिजनेस शुरू करने के लिए मैक्सिमम आपको ₹50000 इन्वेस्ट करने होंगे। किसी गाय को खरीदते हैं तो कम से कम आपके पास ₹30000 तक होनी चाहिए।
  • पशुपालन के लिए राज्य सरकार द्वारा भी मदद की जाती है स्थानीय पशुपालन विभाग में जाकर आप पशुओं को सस्ते दाम में खरीद सकते हैं इसके अलावा आप कॉपरेटिव बैंक के द्वारा लोन भी ले सकते है।
  • दूध का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एक बड़ा सा पशुओं के रहने के लिए घर बनाना होगा। इसके बाद आप पशु खरीद कर ला सकते हैं। पशुओं को खरीदने के साथ-साथ आपको उनके लिए खाना पीना और चारा भी खरीदना होगा।
  • अगर आपके पास पहले से दो पशु है जो दूध देते हैं तो आप बहुत ही आसानी से दूध का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Doodh Ka Business Kaise Kare? Dudh ka vyapar kaise karen

अगर आपने पैसे इन्वेस्ट कर दिए हैं और आपने गाय भैंस और बकरी खरीद लिया तथा उनके लिए एक घर भी बना लिया है तो इसके बाद आप आराम से दूध का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

दूध का बिजनेस भी कई प्रकार का है जैसे दूध पीने का बिजनेस, दही बेचने का बिजनेस, मक्खन का बिजनेस, घी बेचने का बिजनेस, पनीर और क्रीम बेचने का बिजनेस आदि। तो आइए दोस्तों दूध डेयरी व्यवसाय,दूध डेयरी प्लांट की कई सारे प्रकार के बारे में जानते है

दूध की दुकान

दूध के बिजनेस में हमने सबसे पहले दूध की दुकान का बिजनेस किया है क्योंकि अधिकतर लोग शुरुआत में ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं कर सकते हैं इसलिए उनके लिए दूध की दुकान का बिजनेस बहुत ही अच्छा है।

दूध की दुकान का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी एक लोकेशन चुन्नी होगी और इसके बाद आप अपने गाय भैंस का दूध तथा अन्य लोगों से दूध लेकर अपनी दुकान में सेल कर सकते हैं।

आप अपनी दूध की दुकान में दूध बेचने के अलावा दूध से बनी वस्तुओं को भी सेल कर सकते हैं

आज के समय में छोटी मोटी दूध की दुकान भी काफी अच्छी चल जाती है अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है और आप दूध का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप दूध की दुकान खोल सकते हैं।

 लघु दूध डेरी का बिजनेस

अगर आप दूध का बिजनेस करके अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप लघु दूध डेयरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लघु दूध डायरी का बिज़नेस के अंदर आपको दुकान की अपेक्षा से ज्यादा पशु पालन करना होगा और आपको थोड़ा ज्यादा लोगों से दूध खरीदना होगा।

लघु दूध डायरी का बिजनेस के अंतर्गत आप चार गाय और 2 भैंस भी पाल सकते हैं और इसके अलावा आप अपने पड़ोसियों और अन्य लोगों से भी दूध ले सकते हैं।

 लघु दूध डायरी का बिजनेस भी काफी अच्छा खासा चल जाता है और इस बिजनेस से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

मिनी दूध डेयरी का बिजनेस

मिनी दूध डेयरी का बिजनेस करने के लिए आपको लघु दूध डायरी के बिजनेस से ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने होंगे और आप कोई अच्छी लोकेशन तथा बड़ी दुकान की आवश्यकता पड़ेगी। 

मिनी दूध डेयरी का बिजनेस करने के लिए आपके पास अच्छी नस्ल की गाय और अच्छी नस्ल की भैंस होने आवश्यक है। इसके अलावा आपको ज्यादा से अन्य लोगों से भी गाय भैंस का दूध खरीद कर अपनी मिनी दूध डेयरी में सेल कर सकते हैं।

मिनी दूध डेयरी के बिजनेस के अंतर्गत आप गाय का दूध तथा भैंस का दूध और पनीर और घी बेचने का भी काम कर सकते हैं।

व्यवसायिक दूध डेरी का बिजनेस/दूध डेयरी व्यवसाय

व्यवसायिक दूध डेरी का बिजनेस की शुरुआत आप सिंगल नहीं कर सकते। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको पार्टनरशिप की या फिर बहुत सारे लोगों की आवश्यकता पढ़ सकती है।

व्यवसायिक दूध डेरी का बिजनेस ने के लिए आप सो मैक्सिमम ₹200000 तक इन्वेस्ट करने पड़ सकते हैं और आपको यहां पर बड़ी मात्रा में पशुपालन भी करना पड़ सकता है।

व्यवसायिक दूध डेरी का बिजनेस करने के लिए आपको कर्मचारियों को भी रखना होगा और इसके अलावा आप अपने पड़ोस में पशुपालन कर रहे सभी लोगों से दूध खरीदना होगा।

व्यवसायिक दूध डेरी का बिजनेस चलाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी क्योंकि इस बिजनेस में आपको बड़ी मात्रा में पशुपालन करना होता है और उनकी देखरेख करनी होती है जो आसान काम नहीं है।

व्यवसायिक दूध डेरी का बिजनेस के अंदर और केवल दूध बेचने का ही कार्य नहीं करेंगे आपको इस बिजनेस में दही, पनीर, मक्खन, घी, आदि बेचने का भी काम करना होगा ताकि ज्यादा प्रॉफिट हो सके।

मार्केट में दूध की मांग का पता कैसे करें? दूध बेचने का आसान तरीका

अगर आप दूध का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको मार्केट में दूध की डिमांड का पता करना होगा और आप बहुत ही आसानी से दूध की डिमांड का पता कर सकते हैं। सबसे पहले तो आपको दूध की डिमांड पता करने के लिए मार्केट में कितनी ऐसी दुकान है जो दूध बेचने का कार्य करती है और इसके बाद आपको पता करना होगा कि कितने ऐसे लोग हैं जो मार्केट से दूध खरीद ते हैं।

आज के समय में मार्केट में दूध की डिमांड बहुत ही ज्यादा है क्योंकि बहुत कम लोग पशु पालन करते हैं और बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो घर का दूध इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं।

मार्केट में दूध की मांग का पता लगाने के बाद आप डिमांड के अनुसार अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जितनी अधिक मार्केट में दूध की डिमांड होगी उसकी साफ-साफ अपना बिजनेस खोलें अगर दूध की डिमांड बहुत ज्यादा है तो आप दूध की बड़ी डायरी खोल सकते हैं।

दूध के बिजनेस के लिए लोकेशन का चुनाव कैसे करें – dudh ka business

दूध का बिजनेस करने के लिए आप कोई अच्छी लोकेशन काफी चुनाव करना होगा। लोकेशन का बिजनेस में बहुत ही ज्यादा महत्व रहता है अगर आप की लोकेशन बहुत अच्छी है तो आपका बिजनेस बहुत जल्दी ग्रोथ कर सकता है।

दूध के बिजनेस के लिए लोकेशन का चुनाव आपको मार्केट के अंदर ही करना चाहिए। आपको लोकेशन का चुनाव इस तरीके से करना चाहिए जहां पर लोग ज्यादा से ज्यादा आ सके और आप अपने प्रोडक्ट को भी बहुत ही आसानी से सप्लाई कर सके।

अगर आपके दूध के बिजनेस की लोकेशन बहुत अच्छी जगह होगी तो आपका दूध का बिजनेस अच्छा खासा चल सकता है।

दूध के बिजनेस का पंजीकरण कहां होता है? dairy shop business plan in hindi

दूध के बिजनेस के लिए पंजीकरण बहुत ही आवश्यक है अगर आप दुधारू प्रोडक्ट का बिजनेस कर रहे हैं। अगर आप पैकेट में दूध के प्रोडक्ट बनाकर सेल कर रहे हैं तो इसके लिए आपको लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता पड़ेगी।

FSSAI और स्थानीय व्यापार प्राधिकरण केंद्र में जाकर आप अपने बिजनेस का लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। लाइसेंस प्राप्त करने में आपको थोड़ा बहुत पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

अगर आप घर पर पशुपालन करके घर पर ही दूध बेच रहे हैं तो आपको इस काम के लिए किसी भी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा अगर आप अपने पशुओं का दूध सीधा डेरी में सेल करते हैं तो इसके लिए भी आपको लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। लाइसेंस की आवश्यकता तब पड़ती है जब आप किसी प्रोडक्ट का निर्माण करते हैं और जिसमें प्लास्टिक या फिर अन्य सारी चीजों का इस्तेमाल होता है।

दूध के छोटे-मोटे बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है छोटा मोटा बिजनेस शुरू कर के भी अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

दूध के प्रोडक्ट की पैकिंग कैसे करें

अगर आप दूध के बिजनेस के अंदर प्रोडक्ट का निर्माण करते हैं तो आपको पैकिंग की आवश्यकता पड़ेगी। दूध के प्रोडक्ट की पैकिंग करते वक्त बहुत सारी बातों पर ध्यान देना होता है जैसे दूध की पैकिंग करते समय आपको पैकिंग डेट और एक्सपायर डेट लिखनी होती है और आपको अपनी कंपनी का नाम तथा एड्रेस की पूरी जानकारी देनी होगी।

दूध के प्रोडक्ट की पैकिंग करने के लिए आप एक पैकिंग मशीन खरीद सकते हैं और मशीन के माध्यम से एक बहुत ही आसानी से दूध की पैकिंग कर सकते हैं। दूध की पैकिंग करते समय आपको मार्केट में बिक रहे दूध के पैकेट की पैकिंग देखी होगी और उसके अनुसार अपनी पैकिंग को और अच्छा करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी प्रोडक्ट को खरीद सके क्योंकि कस्टमर हमेशा पैकिंग के अनुसार की प्रभावित होता है।

दूध के बिजनेस के लिए सरकार के द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी – सरकारी दूध डेयरी कैसे खोलें?

अगर आप दूध का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी भारत में हर राज्य की सरकार दूध उत्पादन के लिए लोगों को काफी प्रोत्साहित कर रही है।

केंद्र और राज्य में दूध उत्पादन संबंधित अनेक योजनाएं चलाई जाती है। दूध उत्पादन के लिए केंद्र और राज्य की तरफ से 90% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

राज्य में पशुपालन विभाग की ओर से दुग्ध उत्पादन करने हेतु हर साल पशुओं के लिए बिना ब्याज के लोन दिया जाता है और इसके अलावा अनुसूचित जनजाति के लोगों को बकरियां फ्री में दी जाती हैं।

दूध डेयरी लोन –

राज्य डेयरी अनुसंधान द्वारा भी दूध उत्पादन करने के लिए लोगों को 23000 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है इसके अलावा कॉपरेटिव बैंक के द्वारा भी बिना ब्याज के सभी लोगों को पशुपालन के लिए लोन दिया जाता है।

अलग अलग राज्य में पशु पालन करने वाले लोगों के लिए नई नई योजनाएं निकाली जाती है उत्तराखंड में पशु पालन करने वाले लोगों के लिए घसियारी योजना लागू की गई है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार पशुओं के लिए फ्री में चारा और भूसा प्रदान कर रही है।

अगर आप भी दूध का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप राज्य सरकार और केंद्र सरकार की थोड़ा बहुत मदद ले सकते हैं।

दूध के बिजनेस के लिए पार्टनर का कैसे चुनाव करें

अगर आप दूध का बहुत बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको पार्टनर का चुनाव करना आवश्यक होगा क्योंकि आप सिंगल रुप से इस बिजनेस को आसानी से नहीं चला सकते क्योंकि इस बिज़नेस में बहुत सारी मेहनत करनी पड़ती है।

दूध के बिजनेस के लिए आप पार्टनर का उपचुनाव सोच समझ कर करें। पार्टनर ऐसा होना चाहिए जो 100 % पूरी तरीके से आपके साथ काम करें और बिजनेस में नुकसान होते वक्त भी आपके साथ रहे। क्योंकि कई बार दूध के बिजनेस में नुकसान देखने के लिए भी मिलता है।

पार्टनर का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है आप अपने किसी दोस्त या फिर जान पहचान वाले को अपना पार्टनर बना सकते हैं जिसे आप अच्छी तरीके से जानते हो।

दूध के बिजनेस लिए कर्मचारियों का चुनाव कैसे करें

दूध के बिजनेस करने के लिए आपको कर्मचारियों की भी आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि आप सिंगल सारा काम नहीं कर पाएंगे।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि दूध के बिजनेस के लिए आपको पशुपालन भी करना होगा और इन पशुओं की देखरेख तथा साफ सफाई और दूध निकालने के लिए आपको दो चार कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी।

आपको कर्मचारी का चुनाव इस तरीके से करना है जिन्होंने पहले से पशुपालन क्षेत्र में कार्य किया हो जिन लोगों ने पशुपालन क्षेत्र में कार्य किया होता है उन्हें बहुत ही ज्यादा जानकारी होती है।

आपको ऐसे कर्मचारियों को रखना है जो हमेशा काम करें और ज्यादा छुट्टी नहीं ले और सारा काम समय पर करें ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

कर्मचारी का चयन करने से पहले आप उनका 3 दिन ट्रायल ले सकते हैं उसके बाद आप उन्हें जॉब में रख सकते हैं।

दूध के बिजनेस में कितने पैसे कमा सकते हैं?

दूध का बिजनेस शुरू कर के आप महीने की शुरुआत में ₹5000 से लेकर ₹10000 कमा सकते हैं। धीरे-धीरे करके आप अपना प्रॉफिट बढ़ा सकते हैं क्योंकि शुरुआत में आपने बहुत सारा पैसा इन्वेस्ट किया होता है और इन पैसों की भरपाई करना भी आवश्यक है।

शुरुआत में आपको लोन तथा कर्मचारियों की सैलरी और आधी खर्ची देखने होते हैं जिसमें आपका ज्यादा प्रॉफिट नहीं हो पाता लेकिन धीरे-धीरे करके जैसे बिजनेस बढ़ता जाएगा उसके बाद आप प्रॉफिट बढ़ेगा।

3 महीने के बाद आप दूध के बिजनेस से कम से कम ₹25000 आसानी से कमा सकते हैं और इसके बाद आप 12 महीने बाद दूध के बिजनेस से लगभग महीने की हजार से लेकर ₹90000 आसानी से कमा सकते हैं।

दूध के बिजनेस में रिस्क क्या है?

दूध के बिजनेस करने वालों का मानना है कि आज के समय में मार्केट में बहुत ही ज्यादा कंपटीशन बढ़ गया है शुरुआत में कंपटीशन बहुत ही कम था कोई भी व्यक्ति दूध का बिजनेस शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकता था।

लेकिन समय के अनुसार मार्केट में लगातार कंपटीशन बढ़ता ही जा रहा है बड़ी-बड़ी कंपनियां मार्केट में आ चुकी है। कंपनियां लोगों से सस्ते में दूध खरीद कर महंगे दाम में मार्केट में बिक रही है और कंपनी की मार्केटिंग बहुत ही बड़े लेवल पर है जिसके कारण छोटी मोटी कंपनियां छोटी मोटी दुकान अच्छी खासी नहीं चल पा रही है।

जो लोग शुरुआत में दूध का बिजनेस कर रहे हैं और सीधा बड़ी कंपनी खोलने का सोच रहे हैं तो उन्हें बहुत बड़ा रिस्क उठाना पड़ सकता है क्योंकि दूध के बिजनेस में पहले से ही बड़ी कंपनियां मार्केट में है जैसे अमूल, आंचल आदि।

अगर आपके पास रिस्क उठाने की क्षमता है तो आप

dudh ka business शुरू कर सकते हैं। अगर आप दूध का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप एक छोटी सी दुकान खोलकर शुरुआत कर सकते हैं।

दूध की डेयरी खोलने में कितना खर्चा आता है? अमूल दूध डेयरी फार्म

दूध की डेयरी खोलने में कम से कम दो लाख तक खर्चा आ सकता है। अगर आपके पास पशुपालन नहीं है तो आपको दूसरे लोगों से दूध खरीदना होगा इसके अलावा आपको प्रोडक्ट की पैकिंग और लाइसेंस में पैसे खर्च करने होंगे। दूध की डेयरी खोलने के लिए आपको दुकान खरीदनी होगी।

आप अमूल दूध की फ्रेंचाइजी खोलकर अपनी दूध की डेयरी खोल सकते हैं क्योंकि अमूल दूध हर साल अपनी फ्रेंचाइजी लोगों को देता है इसके लिए आपको कम से कम ₹300000 शुरुआत में इन्वेस्ट करने होंगे और इसके बाद आप एक दूध की डेयरी के मालिक बन सकते हैं।

FAQs – दूध का बिज़नेस कैसे शुरू करें2022?

गांव में दूध की डेयरी कैसे खोले?

अपने गांव में दूध की डेयरी खोलना चाहते हैं तो आप राज्य सरकार की मदद करें और डेयरी अनुसंधान की मदद से खोल सकते हैं।

इसका नाम आप बड़ी दूध के प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और आप अपने गांव से सब लोगों से दूध खरीद कर एकत्रित कर सकते हैं और इसके बाद आप कंपनी को दूध रोजाना सेल कर सकते हैं। इस काम को गांव में सहकारी संघ द्वारा करवाया जाता है।

अगर आपके गांव में एक भी दूध की डेयरी नहीं है तो आप सहकारी संघ की मदद से गांव में दूध की डेयरी खोल सकते है।

दूध डेयरी का बिजनेस कौन कौन कर सकता है?

दूध डेयरी का बिजनेस कोई भी कर सकता है। इस बिजनेस को करने के लिए केवल आपके पास पशु और दूध की थोड़ा बहुत जानकारी होनी चाहिए और आप और आप इस बिजनेस को थोड़ा बहुत पैसे इन्वेस्ट करके शुरू कर सकते हैं।

दूध का बिजनेस करने के लिए कितना पढ़ा लिखना होना चाहिए?

दूध का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी पढ़ाई की आवश्यकता नहीं है अगर आप पशु पालन कर सकते है तो आप आराम से दूध का बिजनेस शुरू कर सकते है।

दूध की डेयरी में कितना कमीशन मिलता है?

दूध की डेयरी में प्राइवेट कंपनी के द्वारा लगभग 10 परसेंट से लेकर 20 परसेंट कमीशन दिया जाता है। सभी कंपनियां अलग-अलग कमीशन देती है अगर आप सरकारी कंपनी के साथ दूध का बिजनेस कर रहे हैं तो आपको 25 परसेंट कमीशन मिल सकता है।

दूध के बिजनेस करने में क्या फायदा है? 

दूध के बिजनेस में सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप यहां पर एक साथ कई सारे बिजनेस को कर सकते हैं जैसे – दूध के बिजनेस के साथ-साथ खाद का बिजनेस और घी बनाने का बिजनेस।

सरकारी दूध के डेयरी कैसे खोलें

सरकारी दूध के डेयरी खोलने के लिए नाबार्ड बैंक की मदद लेनी होगी। नाबार्ड बैंक के द्वारा आप बहुत ही आसानी से सरकारी दूध के डेयरी खोल सकते हैं।

सरकारी दूध के डेयरी खोलने के लिए नाबार्ड बैंक और राज्य सरकार द्वारा लाइसेंस दिया जाता है इसके लिए आपको कम से कम ₹500000 तक इन्वेस्ट करने होंगे।

दूध डेयरी लोन की जानकारी दो ?

दूध डेयरी के लिए लोन सहकारी संघ और नाबार्ड बैंक के द्वारा लिया जा सकता है। हर साल सहकारी बैंक और नाबार्ड बैंक दूध डेयरी खोलने के लिए लोन देता है।

Conclusion – Doodh ka business kaise shuru kare?

Doodh Ka Business Kaise Kare के बारे में आप आपको जानकारी मिल गई होगी अब आप अपने गांव में रहकर और अपने शहर में रहकर दूध का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

दूध का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो पूरे 12 महीने चलता है। आप इस बिजनेस को पूरे 12 महीने आसानी से कर सकते हैं।

Originally posted 2022-07-26 15:59:55.

PAISAKAMANEWALAAPP.COM: अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप्स या घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। हमारी टीम आपको सभी पैसा कमाने वाला गेम ऐप के बारे में अच्छी तरह जानकारों दे रही है जिसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment