Bhar OS Kya Hai – भार ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है?

Bhar OS Kya Hai | What Is Bharos In Hindi | भार ओस कैसे काम करता है? | भारत ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी फीचर की जानकारी

भारत की लगातार आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने में सफल होता जा रहा है। नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाया गया आत्मनिर्भरता भारत अभियान सफलता की ओर जा रहा है।

इस अभियान के द्वारा भारत में हर एक चीज का निर्माण करने की योजना बनाई गई है उत्पादन से लेकर सेवा सेक्टर तक यह अभियान जुड़ा हुआ है।

Bhar OS Kya Hai - भार ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है (BharOS Is India's Own Mobile Operating System)

भारत में सुरक्षा को लेकर समय-समय पर बहुत सारे प्रश्न खड़े हुए हैं क्योंकि कई सारे चाइनीस ऑपरेटिंग सिस्टम भारतीय यूजर्स का डाटा चुरा रहे हैं इस समस्या को मध्य नजर रखते हुए अब भारत का खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम आ चुका है।

आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के द्वारा भार ओस (Bhar OS) नामक ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया है। भारत के लिए यह बहुत ही खुशी की बात है कि आईआईटी मद्रास के द्वारा इंडियन सॉफ्टवेयर Bharos को लॉन्च कर दिया गया है।

बहुत सारे लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि भार ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है। आज Bharos India’s Own Mobile Operating System पर आपको बताया जाएगा कि Bhar OS क्या है और iit-madras द्वारा Operating System को क्यों लांच किया गया तथा इसके फीचर कौन-कौन से हैं।

भारत लगातार टेक्नोलॉजी क्षेत्र पर अपना प्रभुत्व स्थापित कर रहा है। अमेरिका और रूस के बाद भारत भी टेक्नोलॉजी क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है।

समय-समय पर इंडियन आईआईटी कॉलेजों के द्वारा नए-नए एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जाता है। भारत में कई सारी ऐसी कंपनी और कॉलेज है जो अब खुद से सॉफ्टवेयर का निर्माण कर रहे हैं।

भार ओस क्या है? (Bhar OS Kya Hai)

आइये Bharat Os Kya Hai अच्छी तरह जानते है, भार एक ऑपरेटिंग सिस्टम है और इस ऑपरेटिंग सिस्टम को आईआईटी मद्रास की द्वारा बनाया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर को बहुत सारे फीचर देखने के लिए मिल जाएंगे।

Bharos एक प्रकार का सिक्योर ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम अपने यूजर के डाटा को सिक्योर करके रखता है। यह एक प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम है।

भार ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम हिंदी भाषा में इसलिए रखा गया है क्योंकि भार शब्द बहुत ही महत्वपूर्ण शब्द है और इंग्लिश में इसका अर्थ है ट्रस्ट।

भार ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचर

भार ऑपरेटिंग सिस्टम के कई सारे फीचर उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल कोई भी यूजर आसानी से कर सकता है जैसे

  1. भार ऑपरेटिंग सिस्टम को एंड्राइड मोबाइल फोन पर भी इंस्टॉल किया जा सकता है।
  2. इस ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स का डाटा एकदम सिक्योर रहता है।
  3. इस एप्लीकेशन पर आपको प्राइवेसी का भी फीचर देखने के लिए मिल जाएगा।
  4. भार ऑपरेटिंग सिस्टम आपको बैटरी एनालिसिस का भी ऑप्शन देता है।
  5. इस ऑपरेटिंग सिस्टम में आप अपने होमस्क्रीन को बहुत आसानी से मैनेज कर सकते हैं।
  6. यह ऑपरेटिंग सिस्टम सभी यूजर्स के लिए है।
  7. भार ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको नोटिफिकेशन का भी फीचर देखने के लिए मिल जाएगा।
  8. भार ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत किया गया है

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं भार ऑपरेटिंग सिस्टम को आत्मनिर्भर भारत के द्वारा निर्मित किया गया है। आत्मनिर्भर भारत नरेंद्र मोदी जी की एक योजना है।

इसलिए डेवलपर ने इसे Bharat Os नाम दिया गया है। भार ऑपरेटिंग सिस्टम नाम इसलिए रखा गया है क्योंकि यह एक इंडियन नाम है।

भारतीयों के लिए बहुत ही बड़ी गर्व की बात है कि अब उनके लिए भार नामक ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध है। अब इंडियन अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के स्थान पर भार ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग कर सकते हैं।

इसे पढ़े: 5 Lakh Tak Ka Business Plan – 5 लाख तक की पूंजी में बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी चीजे

जानिए क्या खास बात है भार ऑपरेटिंग सिस्टम में

भार ऑपरेटिंग सिस्टम को इंडियन यूजर की आवश्यकता के अनुसार बनाया गया है। क्योंकि बहुत सारे यूजर मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं।

आईआईटी मद्रास में भारतीय सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए भार ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा एक कांफ्रेंस में की।

भार ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से यूजर केवल उन्हें एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्हें वह पहचानते हैं और जिन पर भार करते हैं।

क्योंकि कई सारे ऐसे एप्लीकेशन आ रहे हैं जिन पर यूजर भरोसा नहीं करते हैं इसलिए आईआईटी मद्रास में सुरक्षा और गोपनीयता को देखते हुए इस एप्लीकेशन का निर्माण किया है।

इस ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से यूजर अपने मोबाइल फोन को कंट्रोल कर सकता है। यूजेस इन एप्लीकेशन को परमिशन देगा केवल उन्हीं को मोबाइल फोन पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

भार ऑपरेटिंग सिस्टम 100 करोड़ भारतीयों को फायदा पहुंचा सकता है और आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत यह बड़ी कामयाबी है।

अब होगा भारत के पास खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम

आईआईटी मद्रास के निदेशक ने कहा है कि अब भारत के पास खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम होगा और इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल भारत की प्राइवेट और कंपनियां कर सकती है जिनके पास यूजर्स का महत्वपूर्ण डाटा रहता है।

भार ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से 100 करोड़ भारतीयों का डाटा सुरक्षित रखा जा सकता है क्योंकि अभी तक इंडियन दूसरे देशों के ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे थे जिससे यूजर का डाटा सुरक्षित नहीं माना जा रहा था।

भार ऑपरेटिंग सिस्टम के फायदे

भार ऑपरेटिंग सिस्टम के बहुत सारे फायदे हैं जैसे

  • इस ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा सभी भारतीयों का डाटा सौ पर्सेंट सुरक्षित रखा जाएगा
  • भार ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से यूजर केवल अपने इच्छा के अनुसार ही एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकता है।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा बड़ी-बड़ी सरकारी और प्राइवेट कंपनियां अपने सभी यूजर का डाटा चोरी होने से बचा सकते हैं।
  • अब इंडियन लोगों को मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।
  • अब भारत के अंतर्गत भार ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण करके भारत ने साबित कर दिया है कि भारत विश्व के प्रमुख देशों में से एक है।
  • भार ऑपरेटिंग सिस्टम के कारण भारतीय सुरक्षा और प्रौद्योगिकी को और मजबूत किया जा सकता है।
  • भार ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल प्राइवेट क्लाउड के रूप में भी किया जा सकता है।
  • मोबाइल यूजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं भारऑपरेटिंग सिस्टम को

इस ऑपरेटिंग सिस्टम को मोबाइल यूजर बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। मोबाइल यूजर की आवश्यकता के अनुसार ही भार ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण किया गया है।

आप सौ करोड़ इंडियन मोबाइल यूजर इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करके अपने मनपसंद सभी एप्लीकेशन का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Last Word: Bharat Os Kya Hai

अब आपको जानकारी मिल चुकी होगी कि भार ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है। भरोसे ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण हिंदी शब्द के आधार पर रखा गया है।

इस ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक भरोसेमंद ऑपरेटिंग सिस्टम होगा जिस पर सभी यूजर भार कर सकते हैं।

PAISAKAMANEWALAAPP.COM: अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप्स या घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। हमारी टीम आपको सभी पैसा कमाने वाला गेम ऐप के बारे में अच्छी तरह जानकारों दे रही है जिसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Comment